चीन की तानाशाही अपने ही शहर को बनाया जेल

पेइचिंगः चीन ने उइगर मुसलमानों पर कई तरह की पाबंदियां लगा रखी हैं, उत्तर पश्चिम चीन के काशगर शहर में हजारों उइगुर और अन्य मुस्लिम कैम्पों में हिरासत में रह रहे हैं जिसकी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर निंदा हो रही है। काशगर चीन का एक प्राचीन शहर है। इस कैंप में रह रहे उइगर मुसलमान चीन द्वारा बनाए गए इस पिंजड़े में रहने के लिए विवश है। उइगरों के लिए चीन ने एक नियंत्रण जाल बिछा रहा है, जिसे पूरी दूनिया में एक कम्यूनिस्ट पार्टी के स्वचालित तानाशाह के दृष्टिकोण को दिखाता है। काशगर शहर में पड़ोसी गुप्तचर बन गए है, वहीं बच्चों से लगातार पूछताछ चल रही है और मस्जिदों की लगातार निगरानी की जा रही है।

कैदियों से भी जयादा बुरा बर्ताव

एक रिपोर्ट के मुताबिक, काशगर के हालातों का जायजा लेने के लिए कई देशों के पत्रकारों ने यहां कई बार दौर किया ताकि वहां के लोगों की जिदंगी कैसी है, ये पूरी दूनिया को दिखा सकें। लेकिन पत्रकारों का कहना है कि वे स्थानीय लोगों का इंटरव्यू नहीं कर पाए- यह उनके लिए काफी खतरनाक हो सकता था, क्योंकि पुलिस लगातार उनका पीछा कर रही थी। हर जगह प्रतिबंध था। हर 100 यार्ड पर पुलिसकर्मी बंदूकों के साथ चेकपॉइंट्स पर मौजूद थी। उन्होंने बताया कि मुस्लिम अल्पसंख्यकों के चेहरे पर कोई भाव नहीं था, वे अपने आधिकारिक आईडी कार्ड को स्वाइप करने के लिए कतराबद्ध थे। बड़े चेकपॉइंट पर उन्होंने अपना सिर ऊपर उठाया ताकि उनकी तस्वीरें मशीन द्वारा ली जा सकें। उनकी पुष्टि हो जाने के बाद उन्हें जाने दिया गया।

कॉल या मैसेजेस की होती है निगरानी

पुलिस कभी-कभी उइगुरों के फोन ले लेती है यह जांचने के लिए कि उनके फोन में जरूरी सॉफ्टवेयर हैं कि नहीं जिससे उनके कॉल और मेसेज की निगरानी की जाती है। शिंजियांग चीन के सुदूर पश्चिम में मौजूद है लेकिन यह मध्य एशिया का हिस्सा ज्यादा लगता है। उइगुर, कजाख और ताजिक जनसंख्या के मामले में यहां के हैन चाइनीज बहुसंख्यकों से ज्यादा हैं। वे ज्यादातर सुन्नी मुस्लिम हैं जिनकी अपनी संस्कृति और भाषा है।

एक रास्ते पर है 20 कैमरे

उइगुरों के लिए सर्वेलांस कहीं ज्यादा व्यापक है। पड़ोसियों को उनकी निगरानी के लिए छोड़ रखा गया है। निगरानी कर रहे लाखों पुलिस और अधिकारी उइगुरों से कभी भी पूछाताछ कर सकते हैं और उनके घरों की छानबीन कर सकते हैं। सर्वेलांस कैमरा हर तरफ है चाहे वह सड़क हो, दरवाजा, दुकान या मस्जिद। एक रास्ते पर 20 कैमरे मौजूद हैं।

मुख्य समाचार

कट मनी में दोषी पाए गए तो हो सकती है उम्रकैद

कोलकाता : कट मनी का मुद्दा दिनोंदिन गरमाता जा रहा है। विधानसभा से दिल्ली की संसद तक इसकी आंच पहुंच चुकी​ है। इधर इस मामले आगे पढ़ें »

हावड़ा व सियालदह से 4 खूंखार आईएस आतंकी गिरफ्तार

कोलकाता : कोलकाता पुलिस के एसटीएफ अधिकारियों ने इस्लामिक स्टेट (आईएस) के 4 खूंखार आतंकियों को महानगर से गिरफ्तार किया है। सूत्र बताते हैं कि आगे पढ़ें »

देश 5 सालों में ‘सुपर आपातकाल’ से गुजर रहा है : ममता

कोलकाता : सीएम ममता बनर्जी ने एक बार फिर मोदी सरकार पर निशाना साधा है। मुख्यमंत्री ने मंगलवार को 1975 में लगाए गए आपातकाल के आगे पढ़ें »

नए मोटर वाहन विधेयक को मिली केंद्रीय मंत्रिमंडल की मंजूरी, अब जुर्माना राशि 1 लाख तक

नई दिल्ली : लोकसभा में सोमवार को मोटर वाहन कानून में संशोधन वाले विधेयक को केंद्रीय मंत्रिमंडल से मंजूरी मिल गई है। इसके साथ वाहन आगे पढ़ें »

यह आपातकाल नहीं, जमानत मिलती है तो ‘एंजॉय’ करें – मोदी

नई दिल्ली : संसद में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लोकसभा में धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब देते हुये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आगे पढ़ें »

हम किसी की लकीर छोटी करने में यकीन नहीं करते – मोदी

नई दिल्ली : संसद में मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव आगे पढ़ें »

राष्ट्रमंडल खेलों से हटने का एकतरफा फैसला नहीं कर सकता आईओए, सरकार से मशविरा करना होगा : र‌िजिजू

नई दिल्लीः खेल मंत्री किरण रिजिजू ने मंगलवार को कहा कि भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) 2022 में होने वाले बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों से हटने का आगे पढ़ें »

सभी के लिए आवास के सपने को सच कर दिखाएंगे-मोदी

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार कहा कि वे सभी परिवारों के लिए आवास के सपने को सच करने का हर संभव प्रयास आगे पढ़ें »

विलियम्सन के बैन को लेकर चिंता में कीवी टीम

लंदनः आईसीसी विश्वकप में स्लो ओवर रेट के लिये मैच फीस का जुर्माना झेल चुके न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन को टूर्नामेंट में एक और आगे पढ़ें »

वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज लारा मुंबई के अस्पताल में भर्ती

मुंबईः वेस्टइंडीज के महान क्रिकेटर ब्रायन लारा को बेचैनी की शिकायत के बाद मंगलवार को अस्पताल में भर्ती कराया गया। उन्हें परेल के ग्लोबल अस्पताल आगे पढ़ें »

ऊपर