चार साल और के नारे, ओबामा बोले-मैं ऐसा नहीं कर सकता

शिकागोः अमरीका के निवर्तमान राष्ट्रपति बराक ओबामा ने बुधवार को अपने गृहनगर शिकागो से विदाई भाषण दिया। इस भाषण के दौरान उन्होंने अपनी उपलब्धियां गिनाईं। उन्होंने कहा कि देश में लोकतंत्र को नस्लवाद, असमानता और नुकसानदेह राजनीतिक माहौल से खतरा बताते हुए अमरीकियों से इसकी रक्षा के लिए एकजुट होने का आह्वान किया। ओबामा ने इस भाषण में करीब 20 हजार लोगों को 55 मिनट संबोधित किया। ओबामा ने आने वाले हफ्तों में ट्रंप को सत्ता का शांतिपूर्वक हस्तांतरण करने का वादा किया।

भावुक हुए ओबामा

अपने आखिरी भाषण में ओबामा ने पत्नी मिशेल और बेटियों का जिक्र किया तो वह रो पड़े। ओबामा ने अपनी पत्नी के लिए कहा ‘बीते 25 सालों से तुम सिर्फ मेरी बीवी और मेरे बच्चों की मां नहीं बल्कि मेरी बेस्ट फ्रेंड बनी। तुमने मुझे गर्व महसूस कराया तुमने देश को गर्व महसूस कराया।’ मालिया और साशा का जिक्र करते हुए ओबामा ने कहा ‘मैंने जिंदगी में जो भी किया, लेकिन सबसे ज्यादा गर्व तुम दोनों के पिता होने का है।’

मुस्लिमानों से भेदभाव नहीं किया

ट्रंप का नाम लिए बिना ओबामा ने अपने भाषण में रिपब्लिकन राष्ट्रपति पर निशाना साधा। ओबामा ने कहा ‘अमरीका में नस्लवाद व्यावहारिक नहीं है। हमने बीते आठ सालों में कभी भी मुस्लिमों के साथ भेदभाव नहीं किया। असल में हमें जागरूक होने की जरूरत है न कि किसी समुदाय से डरने की।’

अपने आप पर करें भरोसा

55 वर्षीय राष्ट्रपति ने कहा कि ‘मैं आप लोगों से कह रहा हूं कि बदलाव लाने के लिए मेरी योग्‍ता पर भरोसा नहीं करें, बल्कि अपने आप पर भरोसा करें।’ ‘मैं आपसे कह रहा हूं कि आप उस भरोसे को बनाएं रखें जो हमारी स्थापना के दस्तावेजों में लिखा है। उन्होंने कहा कि ‘हां, हमने किया। हां, हम कर सकते हैं।’

अमरीका की ताकत है लोकतंत्र

उन्होंने अमरीकी नागरिकों को लोकतंत्र के प्रति खतरों को लेकर आगाह किया और कहा जब हम भय के सामने झुक जाते हैं तो लोकतंत्र प्रभावित हो सकता है। इसलिए हमें नागरिकों के रूप में बाहरी आक्रमण को लेकर सतर्क रहना चाहिए। हमें अपने उन मूल्यों को कमजोर होने से बचाना चाहिए जिनकी वजह से हम वर्तमान दौर में पहुंचे हैं।

नस्लवाद पर जताया अफसोस

2008 में ओबामा चुनाव जीतने के बाद ऐसी चर्चा थी कि अमरीका नस्लवाद के बाद का देश होगा। इस दृष्टिकोण का इरादा तो बेहतर था, लेकिन यह यथार्थवादी नहीं था।

मुख्य समाचार

Donald Trump Statement, Indo-Pak Mediation

अमेरिका ने भारत-पाक मुद्दे पर ट्रंप के बयान का किया बचाव, एस जयशंकर ने भी दिया जवाब

वॉशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कश्मीर मुद्दे पर भारत और पाकिस्तान के बीच ''मध्यस्थता" के लिए तैयार होने की बात सोमवार को व्हाइट आगे पढ़ें »

दो साल बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करेगा यह कैरेबियाई खिलाड़ी…

पाेलार्ड भी टीम में बारबाडोसः दिग्गज फिरकी गेंदबाज सुनील नारायण और कीरोन पोलार्ड को भारत के खिलाफ टी-20 सीरीज के शुरआती दो मैचों के लिए विंडीज आगे पढ़ें »

shraddha kapoor

स्ट्रीट डांसर 3D  के सेट पर घायल हुई  श्रद्धा कपूर…

मुबंई : बॉलीवुड अभिनेत्री श्रद्धा कपूर और वरुण धवन एकसाथ फिल्म स्ट्रीट डांसर 3D में नजर आएंगे और इसके लिए श्रद्धा जमकर परिश्रम कर रही आगे पढ़ें »

बांग्‍लादेश सीरीज के पहले मैच के बाद रिटायर होगा श्रीलंका का यह दिग्गज गेंदबाज

कोलंबोः श्रीलंका के स्टार गेंदबाज लसित मलिंगा बांग्लादेश के खिलाफ आगामी तीन वनडे मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा आगे पढ़ें »

आरटीआई बिल संशोधन पर सोनिया ने उठाए सवाल, कहा- खत्म होगी आयोग की आजादी

नई दिल्ली : सूचना का अधिकार बिल के संशोधन को लेकर सोमवार को लोकसभा में जम कर बहस हुई लेकिन पक्ष-विपक्ष के बीच चली गहमा-गहमी आगे पढ़ें »

jagan-mohan-reddy

आंध्र प्रदेश प्राइवेट नौकरियों में 75 फीसदी आरक्षण देने वाला पहला राज्य बना

विजयवाड़ा : आंध्र प्रदेश प्राइवेट नौकरियों में 75 फीसदी आरक्षण देने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। राज्य में विधानसभा चुनाव के बाद आगे पढ़ें »

17 विमानों को फिर से परिचालन में लाएगी एयर इंडिया

नयी दिल्लीः लंबे समय से परिचालन से बाहर 17 विमानों को एअर इंडिया की अक्टूबर अंत तक वापस परिचालन में लाने की योजना है। सरकारी आगे पढ़ें »

prabhas and sharddha in film sahoo poster

श्रद्धा और प्रभास के इस फिल्म का रोमांटिक पोस्टर हुआ रिलीज

मुंबई : बॉलीवुड अभिनेता प्रभास और अभिनेत्री श्रद्धा कपूर की आने वाली चर्चित फिल्‍म 'साहो' का नया रोमांटिक पोस्टर दर्शकों के सामने आया है। बॉलीवुड आगे पढ़ें »

ISRO-Misson_Aditya_L1

सूर्य मिशन की तैयारियों में जुटा इसरो, 2020 तक हो सकती है लॉन्चिंग

नई दिल्ली : भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो)मिशन चंद्रयान-2 के सफल प्रक्षेपण अब मिशन सूर्य की तैयारी में है। इसरो के सूर्य के अध्ययन को आगे पढ़ें »

एसबीआई ने मोबाइल एप्लीकेशन योनो सेवा दोबारा शुरू किया

नई दिल्ली : भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की नेट बैंकिंग और लोकप्रिय मोबाइल एप्लीकेशन योनो सेवा दोबारा शुरू हो गई है। एसबीआई की बेव आधारित आगे पढ़ें »

ऊपर