चरमपंथी इस्लामी आतंकियों को बाहर रखेगा अमरीका : ट्रंप

वाशिंगटन : अमरीका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ‘चरमपंथी इस्लामी आतंकवादियों को अमरीका से बाहर’ रखने के नये उपायों के एक हिस्से के रूप में सात मुस्लिम बहुल देशों से लोगों के अमरीका में प्रवेश की ‘कठोर जांच’ के शनिवार को आदेश दिए और अगली सूचना तक सीरियाई शरणार्थियों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया।
राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के बाद अपने पहले पेंटागन दौरे में ट्रंप ने इस बाबत एक शासकीय आदेश पर हस्ताक्षर किए। हस्ताक्षर करने के बाद ट्रंप ने कहा, ‘मैं चरमपंथी इस्लामी आतंकियों को अमेरिका से बाहर रखने के लिए कठोर जांच के नये नियम तय कर रहा हूं। हम उन्हें यहां नहीं चाहते। इसमें कहा गया कि कई देशों में युद्ध, भुखमरी, आपदा और असैन्य अशांति से बिगड़ती स्थिति के कारण यह आशंका बढ़ गयी है कि आतंकी अमरीका में दाखिल होने के लिए कोई भी माध्यम अपनायेंगे। ट्रंप ने नये विमानों, नौसैन्य पोतों एवं सैन्य संसाधनों को विकसित करने का संकल्प पूरा करने की दिशा में कदम उठाते हुए सैन्य बलों के ‘बड़े स्तर पर पुनर्निर्माण’ के लिए एक शासकीय आदेश पर भी हस्ताक्षर किए।

आलोचना

अमरीका के शीर्ष डेमोक्रेटिक सांसदों, पाकिस्तान की छात्र कार्यकर्ता और शांति के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित मलाला यूसुफजई, फ्रांस के विदेश मंत्री ज्यां-मार्क आयरो, फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कट्टरपंथी इस्लामिक आतंकवादियों को अमरीका में प्रवेश करने से रोकने संबंधी शासकीय आदेश पर हस्ताक्षर करने के डोनाल्ड ट्रंप के निर्णय पर नाराजगी व्यक्त की है। संयुक्त राष्ट्र ने ट्रंप से शरणार्थियों का स्वागत करने की अपने देश की पुरानी परंपरा जारी रखने और नस्ल, राष्ट्रीयता या धर्म से ऊपर उठकर उनके साथ समान बर्ताव सुनिश्चित करने की अपील की।
मे से मुलाकात

ट्रंप ने शुक्रवार को ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरीजा मे के साथ मुलाकात की और ब्रेग्जिट की सराहना करते हुए कहा कि इससे ब्रिटेन को उसकी ‘खुद की पहचान’ मिलेगी।  ट्रंप ने मे का व्हाइट हाउस पहुंचने पर अभिवादन किया। संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में दोनों नेताओं ने कहा कि वे अमरीका और ब्रिटेन के वाणिज्यिक संबंधों को मबजूत बनाने के लिए काम करेंगे। मे ने यह भी कहा कि ट्रंप ने नाटों के लिए 100 फीसदी समर्थन की बात कही है।

मुख्य समाचार

शहीद दिवस : दीदी दिखाएंगी 26 सालों का दम

कोलकाता : पश्चिम बंगाल में तृणमूल का विकल्प नहीं, भाजपा के लिए यहां जगह नहीं, इसी लक्ष्य को लेकर आज शहीद दिवस की महारैली में आगे पढ़ें »

बिहार मोड़ से पिस्टल व कारतूस के साथ दो युवक गिरफ्तार

सिलीगुड़ीः सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के 41 नंबर बटालियन ने शुक्रवार देर रात बागडोगरा के बिहार मोड़ से दो युवकों को 9 एमएम पिस्टल एवं आगे पढ़ें »

अमित शाह ने ममता को फोन कर बताया, कौन हो रहा है नया राज्यपाल

कोलकाता : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को फोन कर राज्य के नये राज्यपाल जगदीप धनखड़ की नियुक्ति की जानकारी दी। आगे पढ़ें »

माओवादियों के बंद को लेकर जंगलमहल सतर्क

झाड़ग्राम : 21 जुलाई को माओवादियाें के संगठन झारखंड जनमुक्ति परिषद की ओर से झारखंड बंद बुलाया गया है, जिसे देखते हुए झाड़ग्राम जिले के आगे पढ़ें »

अपनी टीम के साथ रैली में मौजूद होंगे पीके

कोलकाता : 2021 के विधानसभा चुनाव में तृणमूल के लिए रणनीति रच रहे प्रशांत किशोर अपनी टीम के साथ आज की महारैली में मौजूद रहेंगे। आगे पढ़ें »

‘म‌हिला पुलिस अधिकारी स्लीवलेस पहनकर ऑफिस न आएं’

नई ‌दिल्ली : महिला पुलिस अधिकारी जब थाने में ड्यूटी पर आएं तो वे स्लीवलेस टॉप या वेस्टर्न स्टाइल की ड्रेस पहनकर न आएं। यह आगे पढ़ें »

Shilpa shetty Back

12 वर्षों के बाद शिल्पा करेंगी वापसी, इस रोल में दिखेंगी

मुंंबईः बाॅलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के दीवानों के लिए अच्छी खबर है। वे एक दशक से ज्यादा समय के बाद बड़े पर्दे पर वापसी करने आगे पढ़ें »

इंस्टाग्राम पर इंसानी खोपड़ियों व हड्डियों की धड़ल्‍ले से बिक्री, खरीददारों में ज्‍यादातर शोधार्थी

लंदन : उपभोक्‍तावाद के इस दौर में अपने प्रोडाक्‍टस को बेचने के लिए सोशल मीडिया एक अच्‍छा माध्‍यम बन गया है। इसके जरिए बहुत से आगे पढ़ें »

Rajnath in KAshmir

एक-एक आतंकी को चुन-चुनकर मारेंगे : राजनाथ

श्रीनगर : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर में एक-एक आतंकी को चुन-चुनकर मारेंगे। उन्होंने कहा कि घाटी से सभी आतंकियों आगे पढ़ें »

Sidhu resignation

6​ दिन बाद आखिरकार सिद्धू का इस्तीफा मंजूर

चंडीगढ़ : राज्य मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू का इस्तीफा पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने शनिवार को स्वीकार कर लिया। इसके बाद सीएम ने आगे पढ़ें »

ऊपर