खस्ताहाल अर्थव्यवस्‍थाः बर्बादी के कगार पर पहुंचा पाकिस्तान, अब उसके पास बचे सिर्फ 6 हफ्ते

कराचीः पाकिस्तान की अर्थव्यवस्‍था बहुत ही खराब दौर से गुजर रही है, लेकिन अब उसके पास केवल 6 हफ्ते का समय बचा है। अगर उसे इस अवधि के दौरान 12 अरब डॉलर का लोन नहीं मिला तो उसकी अर्थव्यवस्‍था चौपट हो जाएगी। यह बात किसी और ने नहीं, बल्कि इमरान की होने वाली कैबिनेट में वित्त मंत्री के दावेदार असद उमर ने कही है। उन्होंने कहा कि पिछली सरकार ने देश को गंभीर आर्थिक संकट के मझधार में छोड़ दिया है।
पाकिस्तानी कंपनी एंग्रो कॉरपोरेशन के पूर्व प्रमुख रहे असद उमर ने कहा कि देश में 10 से 12 अरब डॉलर की गंभीर वित्तीय कमी है। असद उमर ने कहा कि सिर्फ इतना ही नहीं, देश चूंकि बिल्कुल ‘कगार पर खड़ा’ है, इसलिए नई सरकार को इसे संभालने के लिए कुछ अतिरिक्त रकम की भी जरूरत होगी।

दोस्तों व आईएमएफ से कर्ज मांगेगा पाक

उमर ने कहा कि पाकिस्तान को अगले छह हफ्तों के भीतर ही कई निर्णय लेने होंगे। इसमें जितनी ही देर होगी, कठिनाई उतनी ही बढ़ जाएगी। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान मदद के लिए आईएमएफ, दोस्त देशों से बात करेगा। इसके अलावा डायस्पोरा बॉन्ड भी जारी किए जाएंगे। गौरतलब है कि इमरान खान पाकिस्तान के पीएम बनने की तैयारी तो कर रहे हैं, लेकिन वहां की खस्ताहाल अर्थव्यवस्था उनके लिए सबसे बड़ी चुनौती है। कई निवेशकों और जानकारों को लगता है कि अगर चीन और आईएमएफ ने राहत पैकेज नहीं दिया तो पाकिस्तान को संभालना मुश्किल होगा।

सभी समझौतों को सार्वजनिक कर सकता है पाक
असद ने जनता से यह भी वायदा किया कि इमरान खान की सरकार बनने के बाद चीन से पाकिस्तान से होने वाले सभी समझौतों को सार्वजनिक कर दिया जाएगा। असल में चीन के वन बेल्ट वन रोड में पाकिस्तान को मिलने वाले लोन की शर्तों को लेकर पिछली सरकार की काफी आलोचना हुई है।
गौरतलब है कि 1980 के दशक से अब तक आईएमएफ पाकिस्तान को 12 बार आर्थिक कार्यक्रमों के द्वारा मदद कर चुका है। पिछली बार ही आईएमएफ ने करीब 6.6 अरब डॉलर का राहत पैकेज दिया था और लगभग इतना ही कर्ज चीन भी दे चुका है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

martyr wife home entry

शहीद के परिवार को 27 साल बाद मिली छत,हथेली पर कराया गृह प्रवेश

इंदौर : स्वतंत्रता दिवस और रक्षाबंधन के शुभ अवसर पर इंदौर के युवाओं ने शहीद के परिवार को 27 साल बाद पक्का घर बनवाकर उपहार आगे पढ़ें »

kapil sharma joining bjp 2

दिल्लीःआप के बागी नेता कपिल मिश्रा भाजपा में शामिल

नई दिल्ली : दिल्ली सरकार के पूर्व मंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) के बागी नेता कपिल मिश्रा और आप की महिला इकाई की प्रमुख आगे पढ़ें »

ऊपर