कोविंद ने मालदीव को दिया अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन के सदस्य बनने का न्यौता

माले/नई दिल्लीः भारतीय राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मालदीव के समक्ष अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) का सदस्य बनने के लिए प्रस्ताव दिया है। इससे जुड़ने से मालदीव को कुछ हद तक के लिए सहूलियत मिलने में आसानी होगी। भारत ने जलवायु परिवर्तन से लड़ने का नेतृत्व करते हुए आईएसए बनाने कि दिशा में य​ह पहल किया है। भारत के राष्ट्रपति फिलहाल, मालदीव की यात्रा पर आए हुए हैं। यहांं राष्ट्रपति भवन में स्वागत के बाद कोविंद ने कहा कि भारत विशेष रूप से मालदीव और द्वीप आधारित देश मालदीव पर जलवायु परिवर्तन के असर को लेकर बेहद चिंतित है क्योंकि इन देशों पर जलवायु परिवर्तन का असर सबसे ज्यादा पड़ रहा हैं।
राष्ट्रपति भवन में आयोजित भोज के दौरान लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि भारत खुद को ‘गौरवान्वित’ महसूस करता है क्योंकि सोलिह ने पदभार ग्रहण करने के एक महीने के अन्दर अपनी पहली विदेश यात्रा के लिए भारत को चुना। यह हमारे करीबी संबंधों और विशेष दोस्ती की ओर भी इशारा करता है। भारत ने मालदीव के साथ अपने रिश्ते को सर्वोच्च महत्व दिया है। मालदीव हमेशा अपनी प्रगति में दृढ़ भागीदार के लिए भारत पर भरोसा कर सकता है। चूंकि मालदीव सरकार ने अपनी जनता की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए भारत से अपनी मित्रता की शुरुआत की है, तो भारत एक लोकतांत्रिक, स्थिर, समृद्ध और शांतिपूर्ण मालदीव देखना चाहता है और इसके निर्माण में हर सम्भव मदद करने के लिए तत्पर रहेगा।


शेयर करें

मुख्य समाचार

भारतीय टीम मुझ पर निर्भर नहीं, कई खिलाड़ी मुझसे बेहतर : छेत्री

कोलकाता : भारत के लिए रिकार्ड गोल करने वाले सुनील छेत्री पर बांग्लादेश के खिलाफ मंगलवार को होने वाले विश्व कप क्वालीफायर मुकाबले में गोल आगे पढ़ें »

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग : स्मिथ के करीब पहुंचे कोहली

कोहली ने 37 अंकों की लम्बी छलांग लगायी, नंबर वन बनने से दो अंक पीछे दुबई : भारतीय कप्तान विराट कोहली ने पुणे में दक्षिण अफ्रीका आगे पढ़ें »

ऊपर