कोरोना वैक्सीन कर ली जायेगी इस वर्ष के अंत तक विकसित : ट्रंप

trumpi

वाशिंगटन : अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि देश में इस वर्ष के आखिर तक कोरोना वैक्सीन विकसित कर ली जायेगी। श्री ट्रंप ने रविवार को फॉक्स न्यूज वर्चुअल टाउन हॉल में बैठक में कहा, ‘मुझे लगता है कि हमारे पास साल के अंत तक एक वैक्सीन होगी।’’ उन्होंने मॉडरेटर्स ब्रेट बैयर और मार्था मैक्लम को बताया, ‘हमारे पास जल्द ही एक टीका होगा।’ अप्रैल के आखिर में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने इस बात पर जोर दिया था कि कोरोना वायरस के लिये टीका विकसित होने पर दुनिया भर में प्रत्येक व्यक्ति के लिए सार्वभौमिक और उपलब्ध होना चाहिए। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के कोरोनावायरस रिसोर्स सेंटर के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार दुनिया भर में कोरोना वायरस के 3.5 लाख से अधिक मामले है और वैश्विक मौत का आंकड़ा 247100 से अधिक है। और 10 लाख से अधिक लोग ठीक हो चुके है। अमेरिका में इस बीमारी के सबसे अधिक 1156900 मामले सामने आये है और 67450 लोगों की मौत हो चुकी है। इंग्लैंड में ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय ने पिछले महीने अपनी कोरोना वैक्सीन का परीक्षण शुरु किया। रशियन वायरोलॉजी रिसर्च सेंटर वेकेटर के प्रमुख रिनैट मासिओकोव ने अप्रैल की शुरुआत में कहा कि रूस में कोरोना वायरस वैक्सीन ??परीक्षणों का पहला चरण जून में शुरू होगा।
अमेरिकी सरकार रेमेडेसिवीर दवा के पीछे
ट्रंप ने कहा कि अमेरिकी सरकार रेमेडेसिवीर दवा के पीछे ‘‘अपनी पूरी ताकत’’ लगा रही है। इस दवा ने कोरोना वायरस के कारण होने वाली बीमारी के इलाज में अच्छे नतीजे दिए हैं। ट्रंप ने फॉक्स न्यूज चैनल द्वारा प्रायोजित टीवी पर प्रसारित टाउनहॉल के दौरान रविवार रात यह टिप्पणी की। ट्रंप लिंकन मेमोरियल के भीतर मौजूद थे और उन्होंने फॉक्स के दो प्रस्तोताओं के साथ ही फॉक्स के सोशल मीडिया मंचों पर लोगों द्वारा पूछे गए प्रश्नों के उत्तर दिए। ट्रंप ने कोविड-19 से स्वस्थ हुए नेब्रास्का के एक व्यक्ति के सवाल का यह कहकर जवाब दिया, ‘मेरे विचार में इस साल के अंत तक हमें टीका प्राप्त हो जाएगा।’ साथ ही उन्होंने कहा कि उनका प्रशासन रेमेडेसिवीर के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है। अमेरिकी जन स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा है कि टीका उपलब्ध होने में एक साल से 18 माह तक का समय लग सकता है। प्रतिरक्षाविज्ञानी डॉक्टर एंथनी फाउची ने अप्रैल के अंत में हालांकि कहा था कि यह सोचना होगा कि अगर कोई टीका जल्द विकसित हो भी जाता है तो भी व्यापक पैमाने पर उसका वितरण अगली जनवरी तक ही हो पाएगा।
अर्थव्यवस्था खोलने पर जोर
अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाने के लिए बेताब, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कुछ राज्यों द्वारा गैर जरूरी कारोबारों को फिर से खोलने की अनुमति दिए जाने तथा अन्य राज्यों में कोरोना वायरस के चलते अब भी लॉकडाउन प्रभावी होने के संबंध में अमेरिकियों के सवालों के जवाब दिए। व्हाइट हाउस में एक महीने तक बंद रहने के करीब एक माह बाद ट्रंप मेरीलैंड में राष्ट्रपति शिविर कैंप डेविड लौटे और उन्होंने लिंकन मेमोरियल के अंदर फॉक्स न्यूज चैनल द्वारा रविवार रात आयोजित टाउनहॉल में हिस्सा लिया। उन्होंने आर्थिक गतिविधियों को फिर से शुरू किए जाने पर जोर दिया। उनके सलाहकारों का मानना है कि इस साल नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में उनके फिर से निर्वाचित होने की संभावना के लिए यह जरूरी है। ट्रंप ने कहा, ‘‘हमें इसे सुरक्षित रूप से लेकिन जल्द से जल्द खोलना होगा।’’ राष्ट्रपति ने मुद्दे से जुड़े दोनों तरफ की आशंका को स्वीकार किया जहां कुछ अमेरिकी बीमार होने को लेकर चिंतित हैं जबकि अन्य को नौकरी जाने का भय है। भले ही वैश्विक महामारी से निपटने का प्रशासन का तरीका, खासकर बड़े पैमाने पर जांच करने की उसकी क्षमता की तीखी आलोचना हो रही हो लेकिन राष्ट्रपति ने सरकार की प्रतिक्रिया का बचाव किया और कहा कि देश फिर से खुलने के लिए तैयार है। राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘मैं आपको एक बात बताता हूं। हमने सही चीज की है और मैं सच में मानता हूं कि हमने लाखों जान बचाई हैं।’’ उन्होंने अपने वरिष्ठ सलाहकार एवं दामाद जेरेड कुश्नर के आकलन से हालांकि इत्तेफाक नहीं जताया और कहा कि यह कहना बहुत जल्दबाजी होगी कि संघीय सरकार किसी तरह की सफलता देख रही है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सन्मार्ग एक्सक्लूसिव :आर्थिक पैकेज से हर वर्ग को राहत, न अन्न की कमी, न धन की : ठाकुर

 विशेष संवाददाता, कोलकाता : कोविड-19 संकट के आघात से देश और देश की अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए केंद्र सरकार हरसंभव कोशिश कर रही है। आगे पढ़ें »

स्थिति ठीक होने पर ही टूर्नामेंट्स हो, आज यूएस ओपन होता है तो मैं नहीं खेलूंगा : नडाल

लंदन : स्पेन के टेनिस स्टार राफेल नडाल और ऑस्ट्रेलिया की महिला खिलाड़ी एश्ले बार्टी ने इस साल होने वाले यूएस ओपन को लेकर चिंता आगे पढ़ें »

ट्रेडिंग के आखिरी के घंटों में गंवाया लाभ, निफ्टी 0.32% और सेंसेक्स 128.84 अंक नीचे हुआ बंद

आईडब्ल्यूएफ से मुआवजे की मांग करेंगी भारोत्तोलक संजीता चानू

दर्शकों के बिना कैसे होगा विश्व कप, उचित समय का इंतजार करे आईसीसी : अकरम

बंगाल में तूफान से भी तेज हुई कोरोना मामलों की गति, अब तक के सबसे अधिक आए मामले

पश्चिम बंगाल में बेरोजगारी की दर देश की तुलना में कम: सीएमआईई आंकड़े

एसबीआई ने 2019-20 की चौथी तिमाही में 3,581 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया

कोरोना ने अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम को ​लिया अपने शिकंजे में, हुआ संक्रमित

भारत के साथ सीमा विवाद को उचित ढंग से सुलझाने के लिए प्रतिबद्ध : चीन

फायदेमंद है संतुलित मात्रा में कार्बोहाइड्रेट का सेवन, अत्यधिक मात्रा पहुंचा सकता है नुकसान

ऊपर