कोरोना वायरस संकट ने दोनों देशों को संबंध बढ़ाने का अवसर दिया : इजराइल

यरुशलम : भारत के साथ रिश्तों को और मजबूत करने की वकालत करते हुए इजराइल ने सोमवार को कहा कि कोरोना वायरस संकट ने दोनों देशों को एक-दूसरे की मदद करने और आपसी संबंध बढ़ाने का मौका दिया है। विदेश मंत्रालय में एशिया एवं प्रशांत मामलों के उप महानिदेशक गिलाड कोहेन ने इस संबंध में ‘टाइम्स ऑफ इजराइल’ के लिए एक ब्लॉग लिखा है।
मदद करने और संबंध बढ़ाने का दिया अवसर
उन्होंने ब्लॉग में कहा कि इस वैश्विक महामारी ने दोनों देशों को ‘एक दूसरे की मदद करने और संबंध बढ़ाने’ का अवसर प्रदान किया है। कोहिन ने लिखा,‘ इजराइल के इस खास कदम का आज भारत में स्वागत किया गया, कुछ महीने पहले ही दवाईयां और अन्य आवश्यक नैदानिक उपकरण भेजे गए थे।’ उन्होंने कहा कि उनके देश ने भारत को परिष्कृत वेंटिलेटर के निर्यात और हस्तांतरण को मंजूरी देने के लिए लीक से हटकर कदम उठाया। उल्लेखनीय है कि इससे पहले भारत ने सात अप्रैल को इजराइल को चिकित्सकीय उपकरण और हाइड्रोऑक्सीक्लोरोक्वीन सहित पांच टन दवाईयां भेजी थीं। इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से इसकी आपूर्ति करने का विशेष अनुरोध किया था।
रैपिड टेस्टिंग सॉल्यूशन में करेेेगा मदद
कोहिन ने कहा, ‘ इस तरह, इजराइल और भारत ने इस अभूतपूर्व वैश्विक महामारी को एक-दूसरे की सहायता करने और अपने संबंधों को आगे बढ़ाने के अवसर में बदल दिया।’ इजराइल से एक विशेष विमान शोधकर्ताओं, रक्षा विशेषज्ञों और उन्नत चिकित्सकीय उपकरणों के साथ सोमवार को भारत पहुंचा। इजराइल का यह दल कोविड-19 के लिए ‘रैपिड टेस्टिंग सॉल्यूशन’ तैयार करने में भारत में शोधकर्ताओं की मदद करेगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

कंटेनमेंट जोन : नहीं मानी बात तो बिगड़ सकते हैं हालात

हावड़ा : हावड़ा में कोरोना का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। इसी लिए हावड़ा में कंटेनमेंट जोन की संख्या भी बढ़ रही है। वर्तमान आगे पढ़ें »

राम मंदिर भूमि पूजन प्रशासन ने जारी किए ये खास निर्देश

अयोध्या: अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के पहले पूरी व्यवस्था चाक-चौबंद है और आधिकारियों को भी इसके लिए दिशा-निर्देश दिए जा चुके हैं। मंदिर परिसर आगे पढ़ें »

अब तक 25,000 लावारिस शवों का अंतिम संस्कार कर चुके शरीफ चाचा को मिला शिलान्यास कार्यक्रम का निमंत्रण

ट्रंप ने भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी पेशेवरों को दिया बड़ा झटका, एच-1बी वीजा आदेश पर किए हस्ताक्षर

राम मंदिर निर्माण की प्रतीक्षा में उर्मिला चतुर्वेदी ने 28 साल से नहीं खाया अन्न

सोमवार से ही शुरू हो गई अयोध्या में पूजा, आज हुआ हनुमानगढ़ी में निशान पूजन,कल पीएम मोदी लेंगे संकल्प

school scam

कोविड-19 : 2.38 करोड़ बच्चे अगले साल छोड़ सकते हैं स्कूल की पढ़ाई : गुतारेस

त्वचा को बनाएं निखरा-निखरा

आप की दिल्ली इकाई का होगा पुनर्गठन : गोपाल राय

सीएम के निर्देश के बावजूद कोरोना संक्रमित शवों को जलाने में लग रहे हैं कई दिन

ऊपर