कॉमेडियन जेलेंस्की चुने गए यूक्रेन के अगले राष्ट्रपति

कीव :  यूक्रेन ने रविवार देर रात अपना राष्ट्रपति चुन लिया है। बीती रात राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे घोषित किए गए जिसमें मशहूर कॉमेडियन वोलोडाइमिर जेलेंस्की (41) ने 73% वोट हासिल कर जबरदस्त जीत दर्ज की। आपको बता दें कि जेलेंस्की राष्ट्रपति चुने जाने के पहले किसी भी सरकारी पद पर नहीं रहे हैं। आपको यह जानकर हैरानी होगी की जेलेंस्की यूक्रेन के पहले ऐसे राष्ट्रपति है जो एक जानेमाने कॉमेडियन रह चुके हैं। इतना ही नहीं उन्होंने एक टीवी शो ‘सर्वेंट ऑफ द पीपुल’ में ऐसे टीचर का किरदार निभाया था जो भ्रष्टाचार के विरोध में भाषण देता है और वीडियो वायरल होने के बाद देश का राष्ट्रपति बन जाता है।

राष्ट्रपति पोरोशेंको को मिली हार

बता दें कि चुनाव के नतीजे आने के बाद राष्ट्रपति पोत्रो पोरोशेंको ने अपनी हार कबूल की। हालांकि, जेलेंस्की ने नतीजों के बाद किसी स्टेडियम या हॉल के बजाय कीव में एक बार से अपनी जीत का ऐलान किया। इस दौरान बार में सैकड़ों की संख्या में लोग मौजूद थे।

सबसे गरीब देशों में शुमार यूक्रेन को बदलने को तैयार : जेलेंस्की

जीत के बाद पत्रकारों से बातचीत के दौरान जेलेंस्की ने बताया कि अभी वह आधिकारिक तौर पर राष्ट्रपति नहीं बने हैं लेकिन पद ग्रहण करने के बाद वह यूरोप के सबसे गरीब देशों में शुमार यूक्रेन को बदलने के लिए तैयार हैं। जब उनसे पूछा गया कि पुरानी सरकार और राष्ट्रपति का उनके कार्यकाल में क्या किरदार रहेगा तो उन्होंने कहा कि मैं समाज से पूछने के बाद इस पर फैसला करूंगा। शायद मेरी कैबिनेट में उनके लिए भी कोई पद हो।

वोलोडाइमिर जेलेंस्की की पहचान

जेलेंस्की का जन्म एक यहूदी वैज्ञानिक परिवार में हुआ था। अपने चुनाव अभियान में ज्यादातर समय जेलेंस्की ने देश में फैले भ्रष्टाचार और रूस सीमा पर स्थित अलगाववादियों के मुद्दों को आधार बनाया था। टीवी शो के एक किरदार में भी उन्हें भ्रष्टाचार से लड़ने वाले राष्ट्रपति के तौर पर दिखाया गया था। हालांकि इससे लोगों पर उनके अभिनय का काफी असर पड़ा था। बता दें‌ कि यूक्रेन की एक स्थानीय मीडिया जेलेंस्की को ‘यूक्रेन का डोनाल्ड ट्रम्प’ तक बता चुकी है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

‘लव जिहाद’ पर बने कानून के तहत यूपी में पहला मामला दर्ज

लखनऊ : लव जिहाद के मामलों ने उत्तर प्रदेश में बड़े चर्चे बटोरे। एक धर्म की लड़कियों को बहला फुसलाकर या धमकाकर दूसरे धर्म को आगे पढ़ें »

पीएम मोदी ने दिव्यांगजन के लिए अवसर सुनिश्चित करने, सुलभता बढ़ाने की अपील की

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दिव्यांजनों के लिए अवसर सुनिश्चित करने और सुलभता बढ़ाने की दिशा में मिलकर काम करने की अपील करते आगे पढ़ें »

ऊपर