किसके सर सजेगा ब्रिटेन के प्रधानमंत्री का ताज

लंदन : ब्रिटेन का अगला प्रधानमंत्री कौन होगा इसको लेकर वहां के राजनीतिक पार्टियों में होड़ मची हुई है। प्रधानमंत्री पद पर काबिज होने के लिए ब्रिटेन की कंजर्वेटिव पार्टी के छह नेताओं के बीच कड़ा मुकाबला है। अंतिम दो उम्मीदवार कौन होंगे इसके लिए मंगलवार को दूसरे दौर का मतदान कराया जा रहा है और इस सप्ताह के अंत तक फैसला आने की उम्मीद है। चुनाव बाद आने वाले परिणाम ही तय करेंगे की ब्रिटेन किस प्रकार की परिस्थितियों में यूरोपीय संघ का साथ छोड़ेगा। मौजूदा कार्यक्रम के अनुसार ब्रिटेन 31 अक्टूबर को यूरोपीय संघ से हट जायेगा।

313 सांसद गुप्त मतदान में हो सकते हैं शामिल

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार गुप्त मतदान में कंजर्वेटिव पार्टी के सभी 313 सांसदों के भाग लेने की उम्मीद जताई जा रही है। जिसमें दो प्रत्याशियों का चयन करने के लिए अंतिम रूप से आगे के दौर का भी मतदान कराया जायेगा। इस प्रक्रिया के बाद दोनों प्रत्याशी पार्टी के 1 लाख 60 हजार जमीनी कार्यकर्ताओं से सामना करेंगे।

बोरिस जॉनसन सबसे आगे

दरअसल, पिछले हफ्ते कराये गए पहले दौर के चुनाव में पूर्व विदेश मंत्री बोरिस जाॅनसन को 114 सांसदों का समर्थन हासिल है। ब्रेक्जिट के लिए अभियान चला चुके जानसन आंकड़ों के मामले में अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी को मिले समर्थन के दोगुने से भी अधिक है। जॉनसन का कहना है कि वह लंदन और ब्रसेल्स के बीच औपचारिक समझौते के बिना 31 अक्टूबर को यूरोपीय संघ छोड़ने के लिए तैयार हैं। उन्होंने यह भी कहा कि वे इसके लिये कोई समय सीमा तय करना पसंद करेंगे।

ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था में आ सकता है भूचाल

वहीं ‘नो डील’ के विरोधियों का कहना है कि ब्रिटेन अपने सबसे बड़े व्यापारिक सहयोगी के साथ संबंध तोड़ रहा है। उनका यह भी कहना है कि इस तरह का फैसला लिया जाता है तो ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था में भूचाल आ जाएगा।

बता दें कि मंगलवार को दूसरे दौर के चुनाव में यदि किसी भी उम्मीदवार को 33 सांसदों का समर्थन हासिल नहीं होता है तो वह बाहर निकल जाएगा।

गौरतलब है कि ब्रिटेन में दूसरे दौर के मतदान के परिणाम की घोषणा भारतीय समय के अनुसार रात 10.30 बजे की जायेगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

कोलकाता में लॉजिस्टिक के लिए विश्व बैंक तैयार कर रहा मास्टर प्लान : अमित मित्र

परियोजना की​ लागत करीब 300 मिलियन डॉलर कोलकाता : कोलकाता मेट्रोपॉलिटन एरिया में जल्द ही लॉजिस्टिक के क्षेत्र में बड़ी संभावनाएं सामने आने वाली हैं। इसकी आगे पढ़ें »

अफवाहों पर ध्यान ना दें, हम सब एक हैं – विजयवर्गीय

कोलकाता : भाजपा के सांगठनिक चुनाव काे लेकर शनिवार को माहेश्वरी भवन में भाजपा की अहम बैठक की गयी। इस बैठक में भाजपा के राष्ट्रीय आगे पढ़ें »

ऊपर