कार्रवाईः अमेरिका ने धमकाया तो मैक्सिकों ने 311 भारतीयों को वापस भारत भेजा

मैक्सिको सिटीः मैक्सिकों में 311 भारतीयों पर यहां के आव्रजन अधिकारियों ने अमेरिका की धमकी के बाद कार्रवाई की है। खबर के अनुसार ये भारतीय समुदाय के लोग मैक्सिको के रास्ते अमेरिका में घुसपैठ करने की कोशिश कर रहे थे।
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने जून में मैक्सिको सीमा पर घुसपैठ पर लगाम लगाने के लिए सुरक्षा बढ़ाए जाने की बात कही थी। उन्होंने धमकी दी थी कि मैक्सिको अगर ऐसा नहीं करता है तो आयात होने वाले सामानों पर टैरिफ बढ़ा देगा। इसी को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया है।
नेशनल माइग्रेशन इंस्टीट्यूट (आईएनएम) ने बुधवार को बयान जारी किया। इसमें कहा गया कि जिन भारतीयों के पास देश में नियमित रूप से रहने की अनुमति नहीं थी, उन्हें तोलूका एयरपोर्ट से नई दिल्ली भेज दिया गया है। इन लोगों को ओक्साका, कैलिफोर्निया, वेराक्रूज, चियापास, सोनोरा, मैक्सिको सिटी, डुरंगो और टैबास्को राज्यों में आव्रजन अधिकारियों को सौंप दिया गया। बयान के मुताबिक, यह काम पूरा हुआ। एशियाई देशों के दूतावासों से बेहतर कम्युनिकेशन और को-ऑर्डिनेशन के लिए उनका शुक्रिया। इन सभी की मदद से माइग्रेशन के सख्त नियमों के बावजूद भी इन्हें (भारतीय) भेजना संभव हो पाया।

2018 में चार लाख लोगों को सीमा पार करते हुए पकड़ा गया
अमेरिका के कस्टम एंड बॉर्डर प्रोटेक्शन के आंकड़ों के मुताबिक, 2000 में 16 लाख से ज्यादा लोगों को सीमा में घुसते हुए पकड़ा गया था। 2018 में चार लाख लोगों को पकड़ा गया। लेकिन, इस साल मई तक अमेरिका-मैक्सिको सीमा पर छह लाख लोगों को सीमा पार करते हुए पकड़ा जा चुका है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

श्रद्धा कपूर और दीपिका पादुकोण पहुंचीं एनसीबी दफ्तर, बड़े खुलासे की उम्मीद

मुंबई: श्रद्धा कपूर नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) पहुंच गई हैं जहां उनसे ड्रग्स मामले के संबंध में पूछताछ किया जाएगा। उन्हें बुधवार को समन जारी आगे पढ़ें »

लाखों की ठगी के आरोप में दो हैदराबादी ठग गिरफ्तार

कोलकाता: ऑनलाइन वेबसाइट के जरिए महानगर व विभिन्न राज्यों के व्यवसायियों से संपर्क कर उनसे सामान खरीदकर लाखों की ठगी करने वाले दो हैदराबादी ठगों आगे पढ़ें »

ऊपर