कतर को अलग थलग करने के लिए नहर खोदने की तैयारी में है सऊदी अरब

Fallback Image

रियाद : सऊदी अरब ने योजना के तहत अपने पड़ोसी देश कतर को अलग-थलग करने की खातिर एक नहर खोदने की योजना बना रहा है। खाड़ी देश के एक अधिकारी ने कहा कि इसके जरिए कतर को एक द्वीप की तरह बनाने की योजना है ताकि उसका सऊदी अरब के साथ जमीनी संबंध ना रहे। सऊदी, यूएई, बहरीन और मिस्र ने जून, 2017 में कतर के साथ अपने कूटनीतिक संबंध समाप्त कर लिए थे। इन देशों ने कतर पर आरोप लगाया था कि वह आतंकवाद का समर्थन कर रहा है और उनके प्रतिद्वंद्वी ईरान से करीबी रख रहा है। जबकि कतर ने आरोपों को खारिज कर दिया था।
सऊदी क्राउन के अडवाइजर सऊद अल-काहतानी ने कहा कि, मुझे सल्वा आइलैंड प्रॉजेक्ट के लागू होने का इंतजार है। इस परियोजना के लागू होने से पूरे क्षेत्र का भूगोल बदल जाएगा।’ यदि सऊदी अरब के इस प्लान पर काम जारी होगा तो कतर सऊदी जमीन से पूरी तरह अलग हो जाएगा। सऊदी सरकार ने अप्रैल में प्रकाशित एक रिपोर्ट में कहा था कि सरकार 60 किलोमीटर लंबी और 200 मीटर चौड़ी नहर बनाने की तैयारी में है ताकि कतर को सऊदी जमीन से अलग-थलग किया जा सके। नहर खोदने में विशेषज्ञता रखने वाली 5 कंपनियों को बोली के लिए आमंत्रित किया गया है। मक्का न्यूज पेपर की रिपोर्ट के मुताबिक इस नहर को खोदने वाली कंपनी के नाम का ऐलान जल्‍द किया जाएगा। फिलहाल कतर की ओर से इस मसले पर कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है।


शेयर करें

मुख्य समाचार

2025 तक पांच लाख करोड डॉलर की इकोनॉमी का लक्ष्य प्राप्त करना संभव नहीं : पूर्व गवर्नर सी रंगराजन

नई दिल्ली : देश के 200 से अधिक अर्थशास्त्री और शिक्षाविदों ने सरकार पर आर्थिक आंकड़े जारी करने को कहा है। अर्थशास्त्री के समूह ने आगे पढ़ें »

देश के पहले मोबिलिटी फेस्टिवल में भविष्य के वाहनों की झलक दिखी

नई दिल्ली: भविष्य के व्यापार और वाहनों के लिए देश के पहले मोबिलिटी मिशन फेस्टिवल का पिछले दिनों नई दिल्ली में ईएमपीआई और नीति आयोग आगे पढ़ें »

ऊपर