ओबीओआर : चीन के खिलाफ भारत,अमेरिका,ऑस्ट्रेलिया व जापान एकजुट

सिडनी : चीन के बेल्ट एंड रोड प्रॉजेक्ट को टक्कर देने के लिए ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका, जापान और भारत ने मिलकर एक संयुक्त प्लान बनाया है। ये चारों देश मिलकर संयुक्त क्षेत्रीय बुनियादी ढांचा योजना की तैयारी कर रहे हैं। ऑस्ट्रेलियन फाइनेंशियल रिव्यू के मुताबिक, भारत ने यह तैयारी पेइचिंग के बढ़ते दबदबे को कम करने के लिए की है। हालांकि एक अधिकारी ने कहा कि यह प्लान अभी नया है और इतना परिपक्व नहीं है कि इसे ऑस्ट्रेलियन प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल के इस हफ्ते की अमेरिका यात्रा के दौरान घोषणा किया जा सके। हालांकि इस अधिकारी ने माना कि मैल्कम टर्नबुल इस प्रॉजेक्ट को लेकर अपनी अमेरिकी यात्रा के दौरान वहां के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के साथ चर्चा करने वाले थे। इस अधिकारी ने कहा कि यह प्लान चीन के वन बेल्ट वन रोड प्रॉजेक्ट को टक्कर देने के लिए नहीं है, बल्कि उसके लिए एक विकल्प है। वहीं जापान के चीफ कैबिनेट सेक्रेटरी योशिंदे सुगा ने कहा कि जापान, भारत, यूएस और ऑस्ट्रेलिया ने हमेशा ही उन मुद्दों पर चर्चा की है, जो उनके हित में हैं। जापान के इस कदम के जरिये चीन की वन बेल्ट वन रोड परियोजना को कड़ी टक्कर मिल सकती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

किडनी की समस्या का आयुर्वेद में है इलाज, पढ़ें

नई दिल्ली : किडनी शरीर का महत्वपूर्ण अंग है और फिल्टर माना जाता हैं, यह हमारे शरीर में मौजूद टॉक्सिन को बाहर निकालने का काम आगे पढ़ें »

germany

जर्मनी के पूर्व राष्ट्रपति के बेटे की चाकू से की हत्या

बर्लिन : जर्मनी के पूर्व राष्ट्रपति रिचर्ड फोन के बेटे की चाकू घोंपकर हत्या कर दी गयी। बर्लिन शहर में एक अस्पताल में घुसकर हमलावर आगे पढ़ें »

ऊपर