ऐसे बढ़ी दुनिया के महासागरों में ऑक्सीजन!

वॉशिंगटन : क्या आप जानते हैं कि दुनिया के महासागरों में ऑक्सीजन बढ़ने का कारण क्या है? वैज्ञानिकों द्वारा किये गये एक अध्ययन से पता चला है कि करीब पांच करोड़ साल पहले आज के भारतीय उप-महाद्वीप का भू-भाग एशिया से टकराया था। इस टक्कर से जहां जीवन की दशाओं में बदलाव आया वहीं दूसरी ओर यह घटना दुनिया के महासागरों में ऑक्सीजन की मात्रा में वृद्धि का कारण भी बनी।
वैश्विक जलवायु पर भी पड़ा असर
अमेरिका की प्रिंसटन यूनिवर्सिटी में स्नातक की छात्रा एम्मा कास्ट ने कहा, ‘‘यह नतीजे लोगों द्वारा इससे पहले देखी गई किसी चीज से अलग हैं।’’ उन्होंने कहा कि अपनी उम्मीदों के उलट हमने अपने अध्ययन में पाया कि वैश्विक जलवायु स्वच्छ ऑक्सीजन और नाइट्रोजन चक्रण का प्रमुख कारण नहीं है, बल्कि भारत के एशिया से टकराव के कारण ऐसा हुआ।
प्राचीन सागर का अस्तित्व खत्म हुआ
मौजूदा भारतीय भू-भाग के एशिया से टकराने की घटना से ‘टेथिस’ नाम के प्राचीन सागर का अस्तित्व खत्म हो गया, जिससे महाद्वीपीय संरचना में बड़े बदलाव आए और खुले महासागर से उनका जुड़ाव भी प्रभावित हुआ। यह टक्कर पहले ही महाद्वीप की संरचना, भू-परिदृश्य, वैश्विक जलवायु सहित कई अन्य मामलों में बड़ा बदलाव लाने के लिए जानी जाती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बाबूलाल मरांडी को नेता प्रतिपक्ष की मान्यता नहीं देने से नाराज भाजपा सदस्यों का झारखंड सदन में हंगामा

रांची : झारखंड विधानसभा में भारतीय जनता पार्टी विधायक दल के नेता बाबूलाल मरांडी को नेता प्रतिपक्ष की मान्यता नहीं दिए जाने से नाराज भाजपा आगे पढ़ें »

बेगूसराय सीएसपी लूटकांड मामले में चार अपराधी गिरफ्तार

बेगूसराय : बिहार के बेगूसराय जिले में कुछ दिनों पूर्व ग्राहक सेवा केंद्र के संचालक से करीब पांच लाख रुपये की लूट के मामले में आगे पढ़ें »

ऊपर