उत्तर कोरिया बातचीत के लिए तैयार

सोल : उत्तर कोरिया ने अगले हफ्ते प्रस्तावित उच्च स्तरीय बातचीत का दक्षिण कोरिया का निमंत्रण स्वीकार लिया है। बीबीसी न्यूज ने दक्षिण कोरियाई अधिकाारियों के हवाले से यह जानकारी दी है।
यह निमंत्रण शुक्रवार सुबह ही फैक्स के जरिए भेजा गया था। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार यह बातचीत नौ जनवरी को होगी और इसमें दक्षिण कोरिया में फरवरी में आयोजित किए जाने वाले शीतकालीन पैराओलंपिक खेलों में उत्तर कोरिया के खिलाड़ियों के हिस्सा लेने पर अधिक ध्यान दिया जाएगा। उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन ने इस हफ्ते कहा था कि इन खेलों में उनकी तरफ से अपना दल भेजना लोगों की एकता दिखाने का एक बेहतर मौका होगा। दोनों देशों के बीच यह बातचीत पानमुनजोम गांव में होगी जो सीमा पर स्थित है और यह अधिक सुरक्षा वाला असैन्यीकृत क्षेत्र है। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जाई इन ने पहले भी कहा था कि वह इन शीतकालीन खेलों में उत्तर कोरिया के खिलाड़ियों के हिस्सा लेने को दोनों देशों के बीच एक महत्वपूर्ण अवसर के रूप में देखते हैं। इसी हफ्ते एक सकारात्मक संकेत यह भी रहा कि उत्तर कोरिया ने सीमा पर एक टेलीफोन हॉटलाइन शुरू की है। दोनों कोरियाई देशों के बीच तनातनी कम करने के लिए दक्षिण कोरिया हर संभव पहल कर रहा है और इसीलिए उसने अमेरिका के साथ फरवरी में होने वाले अपने सैन्य अभ्यास को टालने का आग्रह अमेरिका को भेज दिया है। इस मामले में प्रतिक्रिया करते हुए अमेरिका के विदेश मंत्री जिम मैटिस ने कहा कि सैन्य अभ्यास को टाला जाना एक व्यावहारिक मामला है और दोनों देशों की आपसी रजामंदी पर हुआ है तथा मार्च में खेलों का समापन होने के बाद इसे फिर किया जाएगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

rail

रेलवे ने शुरू की नई योजना, अब फिल्म प्रमोशन के लिए हो सकेगी ट्रेनों की बुकिंग

नई दिल्ली : भारतीय रेलवे ने आमदनी बढ़ाने के लिए एक नई योजना की शुरुआत की है। रेलवे ने प्रमोशनल एक्टिविटी के लिए ट्रेनों की आगे पढ़ें »

modi

पीएम मोदी बोले- राष्ट्र निर्माण का आधार है सावरकर के संस्कार

अकोला : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को महाराष्ट्र के अकोला में एक चुनावी रैली को संबोधित किया। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि यह आगे पढ़ें »

ruhani

ईरानी राष्ट्रपति रूहानी बोले- अमेरिका ने हम पर प्रतिबंध लगाकर मानवता के खिलाफ अपराध किया

पूर्व पीएम और आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन के समय में ‘सबसे बुरे दौर में’ थी अर्थव्यवस्था: वित्तमंत्री

महिलाओ में बढ़ रहा है फॉरेस्ट फेशियल थेरेपी का क्रेज, जनिए क्या हैं फायदें

mexico

मैक्सिको में ड्रग्स तस्करों की गोलीबारी में एक जवान समेत 15 की मौत

abdulla

जम्मू-कश्‍मीर : फारूक अब्‍दुल्ला नजरबंद, बेटी साफिया को भी किया गया गिरफ्तार

chidambaram

आईएनएक्स केस में चिदंबरम से पूछताछ करने तिहाड़ पहुंची ईडी, दो घंटे बाद किया गिरफ्तार

अगले साल अच्छी रहेगी अर्थव्यवस्था : आईएमएफ रिपोर्ट

air

वायुसेना प्रमुख बोले- डीआरडीओ को पांचवीं पीढ़ी का लड़ाकू विमान बनाना जरूरी

ऊपर