उत्तर कोरिया को मदद पहुंचाने वाली शिपिंग कंपनियां ब्लैकलिस्टेड हुई

संयुक्त राष्ट्र : संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने उत्तर कोरिया पर लगे प्रतिबंधों को दरकिनार कर उसकी मदद करने के आरोप में 21 शिपिंग कंपनियों, 27 जहाजों और एक व्यक्ति को ‘ब्लैकलिस्ट’ कर दिया है। बता दें कि फरवरी 2018 में अमरेका ने संयुक्त राष्ट्र से इन कंपनियों पर प्रतिबंध लगाने की मांग की थी। साथ ही तेल और कोयले जैसे उत्तर कोरियाई माल की तस्करी पर भी चिंता जताई थी। इस प्रस्ताव के मद्देनजर संयुक्त राष्ट्र ने शुक्रवार को यह कदम उठाया और इन कंपनियों को ब्लैकलिस्ट कर दिया है। जिन कंपनियों को ब्लैकलिस्ट किया गया है उनमें उत्तर कोरिया स्थित 16 कंपनियां, हांगकांग में पंजीकृत पांच कंपनियां, चीन की दो कंपनियां, ताइवान की दो और सिंगापुर व पनामा की एक- एक कंपनियां शामिल हैं। संयुक्त राष्ट्र मे अमेरिकी राजदूचत निक्की हेली ने कहा कि नवीनतम प्रतिबंध इस बात का स्पष्ट संकेत हैं कि उत्तर कोरिया पर दबाव बढ़ाने के प्रयास के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय एकजुट है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

bill

नागरिकता विधेयक वापस लेने की मांग को लेकर वैज्ञानिकों, विद्वानों ने याचिका पर हस्ताक्षर किए

नयी दिल्ली : लोकसभा में पारित नागरकिता संशोधन विधेयक को वर्तमान स्वरूप को वापस लेने की मांग को लेकर एक हजार से अधिक वैज्ञानिकों और आगे पढ़ें »

रूस पर लगे खेल प्रतिबंध को पुतिन ने बताया राजनीति से प्रेरित,कहा आंकड़े गलत

पेरिस : लुसाने में वर्ल्ड एंटी डोपिंग एजेंसी (वाडा) की कार्यकारी समिति की बैठक में गलत आंकड़े देने के आरोप में रूस पर चार साल आगे पढ़ें »

ऊपर