ईरान में चल रहे हिंसक प्रदर्शनों में अब तक 21 लोगों की मौत

तेहरान : ईरान में सोमवार रात ताजा प्रदर्शनों में नौ लोगों की मौत हो गई जबकि पिछले तीन दिन के दौरान प्रदर्शनों के चलते हिंसा के सिलसिले में राजधानी तेहरान में करीब 450 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।
सरकारी टेलीविजन ने मंगलवार को बताया कि मध्य प्रांत इस्फहान के काहदेरीजान शहर में एक पुलिस थाने पर हुए हमले के बाद हिंसा भड़क उठी जिसमें 6 प्रदर्शनकारी मारे गए। इस्फहान शहर के समीप रेवोल्यूशनरी गाडर्स के एक सदस्य और वहां से गुजर रहे एक व्यक्ति के भी मारे जाने की खबर है। सरकारी टेलीविजन ने पहले ही नजफाबाद में एक पुलिसकर्मी की मौत की पुष्टि की थी। टीवी चैनल ने पांच दिन की अशांति के दौरान करीब 21 लोगों के मारे जाने की खबर दी और वर्ष 2009 में जन प्रदर्शनों के बाद से इसे इस्लामिक सरकार के लिये सबसे बड़ी चुनौती बताया। राष्ट्रपति हसन रुहानी ने दंगाइयों और कानून तोड़ने वालों के साथ सख्ती से निपटने की चेतावनी दी है। ईरान की सर्वोच्च राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के सचिव अली शम्खानी ने इसे ईरान के लोगों के खिलाफ छद्म युद्ध बताया। उन्होंने स्थानीय मीडिया से कहा, ईरान में स्थिति के बारे में हैशटैग और संदेश अमरीका, ब्रिटेन और सरूदी अरब से आए। ईरान के मशहाद शहर में गत गुरुवार को चरमराती अर्थव्यवस्था, महंगाई और बेरोजगारी को लेकर प्रदर्शन शुरू हुए जो कई शहरों तक फैल गए। रुहानी अर्थव्यवस्था में सुधार लाने और सामाजिक तनाव कम करने के वादे के साथ वर्ष 2013 में सत्ता में आए थे लेकिन महंगाई और बेरोजगारी ने लोगों के बीच असंतोष पैदा कर दिया।

शेयर करें

मुख्य समाचार

3 महीने सर्दियों में पीजिए आंवला, पूरे साल रहिए स्वस्थ

नई दिल्ली : सर्दियों के मौसम में लोग स्वस्थ रहते है और सबसे ज्यादा बीमारियां भी सर्दियों में ही परेशान करती है। चाहे नॉर्मल सर्दी-जुकाम आगे पढ़ें »

flying kiss

ओडिशा में कांग्रेस विधायक ने विधानसभा स्पीकर को दी ‘फ्लाइंग किस’, जानें पूरा मामला

भुुवनेश्वर : ओडिशा विधानसभा में एक विचित्र मामला सामने आया जिसपर पूरा सदन ठहाकों से गूंज उठा। दरअसल, कांग्रेस विधायक ताराप्रसाद बाहिनीपति ने अपने निर्वाचन क्षेत्र आगे पढ़ें »

ऊपर