ईरान ने यूरेनियम उत्पादन की तय सीमा तोड़ने की घोषणा की

तेहरानः यूरोपीय देशों के अपनी प्रतिबद्धता से पीछे हटने के कारण रविवार को ईरान ने 2015 में परमाणु समझौते के तहत यूरेनियम उत्पादन की तय सीमा को तोड़ने की घोषणा की है। ईरान के उप विदेश मंत्री अब्बास अरागची ने कहा कि ईरान समझौते पर बने रहना चाहता है लेकिन यूरोप के देश इससे हाथ खींच रहे हैं। मालूम हो कि साल 2018 में अमेरिका इससे अलग हो गया था और बाद में ईरान पर उसने कड़े प्रतिबंध भी लगा दिए थे।

समझौते के समाप्त होने पर चिंता

मई के महीने में ईरान में यूरेनियम का उत्पादन शुरू करने की ओर कदम बढ़ाया था। बजाया जा रहा था कि इसका उपयोग रिएक्टरों के लिए ईंधन और परमाणु हथियारों को बनाने के लिए किया जा सकता है। अब्बास ने बताया कि ईरान ने पहले से ही अधिक मात्रा में यूरेनियम का भंडार कर लिया है। उन्होंने कहा कि ईरान किसी भी तरह के परमाणु हथियार के निर्माण के बारे में दृढ़तापूर्वक इन्कार करता है। ईरान ने यह घोषणा ऐसे समय की है जब फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों और ईरानी राष्ट्रपति हसन रुहानी के बीच इस मसले पर फोन पर बातचीत हुई है। मैक्रों ने 2015 के समझौते को समाप्त होने के परिणामों पर गंभीर चिंता व्यक्त है। रूहानी ने कहा था कि यूरोप के देशों को कुछ ऐसा करना चाहिए जिससे परमाणु समझौता बचाया जा सके। समझौते के तहत ईरान ने अपने यूरेनियम का भंडार 98 फीसदी तक घटाकर 300 किलोग्राम तक करने का वादा किया था। उसने अब इस तय सीमा को तोड़ने का फैसला किया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

murshidabad

5 मिनट में उसने शिक्षक समेत तीनों को उतारा था मौत के घाट !

कोलकाता : मुर्शिदाबाद में तीहरे हत्याकांड की गुत्थी आखिरकार पुलिस ने सुलझा ली है, ऐसा दावा है पुलिस का। इस मामले में पुलिस ने मुख्य आगे पढ़ें »

मौका मिले तो आठवां ओलंपिक खेलना चाहूंगा : पेस

मेलबोर्न : भारत के लीजेंड टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस के दिल में आठवां ओलंपिक खेलने की लालसा बरकरार है और यदि उन्हें मौका मिलता है आगे पढ़ें »

महिला क्रिकेट रैंकिंग : स्मृति मंधाना ने गंवाया पहला स्थान, मिताली की लंबी छलांग

डेनमार्क ओपन : सिंधू व प्रणीत डेनमार्क ओपन के दूसरे दौर में पहुंचे

आदिल के गोल से भारत ने बांग्लादेश को बराबरी पर रोका

Praful Patel

ईडी ने प्रफुल्ल पटेल को भेजा समन, इकबाल मिर्ची की बिल्डिंग में है फ्लैट

Car crash

उत्तराखंड : कार खाई में गिरी, परिवार के तीन सदस्याें समेत पांच की मौत

Sonali Phogat

सबसे ज्‍यादा सर्च की जाने वाली हरियाणा की नेता बन गई हैं सोनाली,खट्टर और हुड्डा को छोड़ा पीछे

train

दैनिक रेलयात्रियों के लिए 12 नयी पैसेंजर ट्रेनें चलेंगी

afghan

अफगानिस्तान में चुनाव प्रचार के दौरान हिंसा में 85 आम लोग मारे गए, 373 घायल : संयुक्त राष्ट्र

ऊपर