ईरान ने युद्ध किया तो उसका आधिकारिक अंत हो जाएगा : ट्रम्प

वाशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ईरान को खुलेआम आम चेतावनी दे दी है कि यदि वह अमेरिका के साथ युद्ध का साहस करता है तो उसका आधिकारिक अंत हो जाएगा। इससे पहले ट्रम्प कहा था कि उन्हें आशा है कि वह ईरान के साथ युद्ध से बचेंगे। वहीं ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामनेई ने बदले में कहा कि ईरान का अमेरिका के साथ युद्ध करने का इरादा नहीं है लेकिन वह अमेरिका का विरोध करना जारी रखेगा।
ईरानी शासन को स्पष्ट और असंदिग्ध संदेश
ट्रंप ने रविवार को ट्वीट किया,”अगर ईरान युद्ध चाहता है तो यह उसका आधिकारिक अंत होगा। अमेरिका को फिर कभी धमकी न दें !” यह चेतावनी उस समय दी गयी जब मई के शुरू में पश्चिम एशिया में अमेरिकी सैनिकों की उपस्थिति बढ़ाने से तनाव पहले से बढ़ा हुआ है। इस संदर्भ में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने कहा कि यह ईरानी शासन को एक स्पष्ट और असंदिग्ध संदेश है।

मालूम हो कि दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर है। अमेरिका रक्षा मंत्रालय के अनुसार ईरान से बढ़ते तनाव को देखते हुए किसी भी परिस्थिति से निपटने की पूरी तैयारी है। अमेरिका ने ‘सेंट्रल कमांड’ क्षेत्र में सैनिकों को तैनात कर दिया है। इसके साथ ही युद्ध समूह वाहक, पैट्रियोट मिसाइलें, बी-52 बमवर्षक और एफ-15 लड़ाकू विमानों को भी तैनात किया है।

गौरतलब है कि 12 मई को दो सऊदी जहाजों और संयुक्त अरब अमीरात के झंडे वाले एक जहाज समेत यूएई तट पर चार तेल टैंकरों को निशाना बनाकर रहस्यमयी ढंग से तोड़फोड़ की गयी। किसी ने तोड़फोड़ की जिम्मेदारी नहीं ली लेकिन अमेरिका ने कथित तौर पर सुझाव दिया कि उसके क्षेत्रीय सहयोगियों पर हमले के पीछे प्रतिबंध प्रभावित ईरान का हाथ हो सकता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बेकाबू होता जा रहा है डेंगू, और 2 की मौत

अब तक 19 मरे, साढ़े 11 हजार लोग पीड़ित सन्मार्ग संवादाता कोलकाता : डेंगू का कहर दिन ब दिन बेकाबू होता जा रहा है। रविवार को डेंगू आगे पढ़ें »

mamata banerjee

आज केन्द्र सरकार के प्रतिष्ठानों के कर्मियों को सम्बोधित करेंगी ममता

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आज सोमवार को नेताजी इंडोर स्टेडियम में केंद्र सरकार के प्रतिष्ठानों के कर्मचारियों के प्रतिनिधियों को सम्बोधित करेंगी। इन आगे पढ़ें »

ऊपर