ईयू से बाहर निकलेगा ब्रिटेन

लंदन : ब्रिटेन ने 28 देशों के संगठन यूरोपीय संघ में रहने या न रहने के लिए कराये गये बहु प्रतीक्षित जनमत संग्रह में संघ से बाहर निकलने यानी ‘ब्रेक्जिट’ के पक्ष में मतदान किया है। इसके साथ ही ब्रिटेन के यूरोपीय संघ में बने रहने के पक्षधर प्रधानमंत्री डेविड कैमरन इस हार के बाद शुक्रवार को अपने इस्तीफे की घोषणा कर दी।
ब्रेक्जिट से भारत में शेयर बाजार तथा रुपया भी गोता लगा गया। जहां सेंसेक्स शुरुआती कारोबार 1,090 अंक लुढ़क गया वहीं डालर के मुकाबले रुपया 96 पैसे टूट गया हालांकि बाद में घरेलू संस्थानों की लिवाली तथा नीति निर्माताओं के बयानों से स्थिति थोड़ी संभली। इसके बावजूद बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 605 अंक की गिरावट के साथ बंद हुआ। चार महीने में किसी एक दिन में यह सबसे बड़ी गिरावट है। वहीं अमरीकी डालर के मुकाबले रुपया 71 पैसे टूटकर 67.96 पर बंद हुआ। चार महीने में रुपये का न्यूनतम स्तर है। बाजारों को शांत करने का प्रयास करते हुए सरकार और रिजर्व बैंक ने कहा कि भारत की मजबूत वृहद आर्थिक बुनियाद तथा योजनागत बुनियादी सुधारों और सुरक्षा की मजबूत दीवार के जरिये वह ब्रेक्जिट झटकों को झेल पाने में सक्षम है। रिजर्व बैंक गवर्नर रघुराम राजन ने तरलता उपलब्ध कराने तथा बाजार में किसी असामान्य व्यवहार को दुरुस्त करने का वादा किया। उन्होंने कहा कि निवेशकों की शुरुआती चिंता के बाद निवेश लौटेगा। उन्होंने डालर और रुपये में तरलता डालने की प्रतिबद्धता जतायी जबकि वित्तमंत्री अरुण जेटली ने कहा कि भारत ब्रेक्जिट के अल्पकालिक और मध्यम अवधि के परिणामों से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है। इस फैसले से जहां एक तरफ वैश्विक बाजारों में भारी उठापटक देखी गयी वहीं यूरोपीय संघ (ईयू) से अलग होने के बाद ब्रिटेन में आव्रजन और अन्य मुद्दों पर भी सवाल उठने \लगे हैं। जनमत संग्रह में ईयू से बाहर निकलने के पक्ष में 51.9 प्रतिशत मत पड़े हालांकि कैमरन ने ईयू में बने रहने के पक्ष में काफी जोरदार प्रचार किया था। इस हार से कंजर्वेटिव पार्टी के प्रधानमंत्री के सत्ता में बने रहने को लेकर भी सवाल उठने लगे। कैमरन जनमत संग्रह के नतीजे की आधिकारिक घोषणा के कुछ ही देर पर अपना बयान देने के लिए 10 डाउनिंग स्ट्रीट से बाहर निकले। उन्होंने यह कहते हुए इस्तीफा देने की अपना इरादा जाहिर कर दिया कि नये प्रधानमंत्री ईयू से बाहर निकलने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए अक्टूबर में पदभार ग्रहण करेंगे। कैमरन (49) ने जब इस्तीफे का एलान किया उनकी पत्नी सामंता उनके पास खड़ी थीं। कैमरन अपने दूसरे पांच साल के कार्यकाल में एक साल से कुछ ही अधिक समय सत्ता में रहे हैं। उन्होंने विश्व खासतौर से यूरोपीय देशों को आश्वस्त किया कि जनमत संग्रह के नतीजे से तुरंत कोई बदलाव नहीं आने वाला और लोग पहले की तरह यात्रा करते रहेंगे तथा ब्रिटेन में सेवाएं के बेचे जाने में कोई बदलाव तुरंत नहीं आयेगा।
कैमरन ने भावावेश में कहा कि इस निर्णय को आगे ले जाने के लिए नये नेतृत्व की जरूरत होगी। उन्होंने हरसंभव मदद का आश्वासन देते हुए कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि मैं जहाज को संतुलित रखने के लिए रुकूंगा लेकिन इसका कप्तान बने रहना ठीक नहीं होगा। प्रधानमंत्री ने जनमत संग्रह को विशाल लोकतांत्रिक प्रक्रिया करार देते हुए कहा कि जनता की इच्छा का सम्मान होना चाहिए और उनके निर्देश पर अमल होना चाहिए। उन्होंने कहा कि नतीजे स्पष्ट हैं, इसके बारे में कोई संदेह नहीं है। उन्होंने विश्व के बाजारों और देशों को आश्वस्त किया कि ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था मूलरूप से मजबूत है। जर्मनी के बाद ब्रिटेन यूरोप की दूसरी बड़ी अर्थव्यवस्था है और ग्रीनलैंड के बाद ईयू से बाहर निकलने वाला ब्रिटेन दूसरा देश है। कैमरन ने कहा कि अक्टूबर में कंजर्वेटिव सम्मेलन शुरू होने तक ब्रिटेन में नया प्रधानमंत्री होना चाहिए। सोमवार को मंत्रिमंडल की बैठक होगी जिसमें उनके इस्तीफे के लिए समयसीमा तय की जायेगी। यूरोपीय संघ के अध्यक्ष डोनाल्ड टस्क ने उन्मादी प्रतिक्रिया के प्रति आगाह करते हुए कहा कि ब्रिटेन के बाहर निकलने के पक्ष में मतदान के बाद संगठन एकजुट बने रहने के लिए दृढ़ है। उन्होंने ब्रसेल्स में संवाददाताओं से कहा कि 27 नेताओं की ओर से मैं कह सकता हूं कि हम अपनी एकता बरकरार रखने के लिए दृढ़ हैं। ईयू की संसद के अध्यक्ष मार्टिन शुल्ज ने उम्मीद जतायी कि ब्रिटेन के निर्णय का संक्रमण नहीं फैलेगा और बाकी सदस्य एकजुट बने रहेंगे। उन्होंने कहा कि यूरोपीय संघ विश्व का सबसे बड़ा एकल बाजार है। उन्होंने इस बात के लिए खेद जताया कि ब्रिटेन ने इस बाजार से अपने संबंध काट लिये। एजेंसियां

मुख्य समाचार

ऐसे उठा सकते हैं एनपीएस में छुट का लाभ

नई दिल्ली : नेशनल पेंशन योजना (एनपीएस) ने ईपीएफओ से कहीं ज्यादा रिटर्न दिया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक बीते 10 साल में केंद्रीय और आगे पढ़ें »

teachers enclosing legislative assembly lathi charged by the police

विधानसभा का घेराव करने पहुंचे शिक्षकों पर पुलिस ने किया लाठीजार्च

पटना : वेतनमान समेत सात सूत्रीय मांगों को लेकर गुरुवार को राजधानी पटना में विधानसभा का घेराव करने पहुंचे नियोजित शिक्षकों पर पुलिस ने जमकर आगे पढ़ें »

Government told - cases of rape are increasing in trains

सरकार ने बताया – ट्रेनों मे लगातार बढ़ रहे है दुष्कर्म के मामले

नई दिल्ली : देश की सड़कों-गलियों में तो बहू-बेटियां सुरक्षित थी ही नहीं, अब यात्रा के लिए सबसे सुरक्षित मानी जाने वाली ट्रेनों में भी आगे पढ़ें »

हिरवानी होंगे भारतीय महिला टीम के स्पिन सलाहकार

नयी दिल्ली : भारत के पूर्व अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर और राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के स्पिन कोच नरेंद्र हिरवानी देश की महिला टीम के साथ सलाहकार के आगे पढ़ें »

In the hospital the bed was reduced, the collector made the bungalow 'hospital'

अस्पताल में बिस्तर कम पड़ गए, कलेक्टर ने बंगले को बना दिया ‘अस्पताल’

सीधी : मध्यप्रदेश के सीधी जिले के कलेक्टर ने वह काम कर दिखाया जो न केवल मानवता की मिसाल है बल्कि एक नजीर भी है। आगे पढ़ें »

39 years old case, 10 years in prison, now the court said - was a minor, release

39 साल चला केस, 10 साल काटे जेल में, अब कोर्ट ने कहा – नाबालिग था, रिहा करो

नई दिल्ली : बिहार के गया का एक ऐसा केस सामने आया है जो भारत में न्यायपालिका की पोल खोलकर रख देता है। यहां के आगे पढ़ें »

Don Dawood Ibrahim's nephew arrested, was leaving the country

डॉन दाऊद इब्राहिम का भतीजा गिरफ्तार, देश छोड़कर भाग रहा था

मुंबईः अंडरवर्ल्‍ड डॉन दाऊद इब्राहिम के भतीजे रिजवान कास्‍कर को फिरौती मांगने के आरोप में मुंबई पुलिस ने बुधवार रात एयरपोर्ट से गिरफ्तार कर लिया। आगे पढ़ें »

The intimate scene of the actress, said, "The sick mentality ...

इंटीमेट सीन वायरल होने पर भड़कीं ये अभिनेत्री, कहा- बीमार मानसिकता…

नई दिल्ली: फिल्मों में इंटीमेट सीन्स का होना तो आजकल जैसे आम बात हो गई है पर इंटरनेट पर कई बार इस तरह के सीन्स आगे पढ़ें »

रोजवैली कांड में अभिनेत्री ऋतुपर्णा से ईडी ने की पूछताछ

कोलकाता : इंफोर्समेंट डायरेक्टोरेट (ईडी) की टीम ने रोजवैली कांड में अभिनेत्री ऋतुपर्णा सेनगुप्ता से पूछताछ की। वे साल्टलेक स्थित ईडी कार्यालय में गुरुवार की आगे पढ़ें »

Tweeted on the arrest of Hafiz Saeed, US President

हाफिज सईद की गिरफ्तारी पर ट्वीट कर बुरे फंसे अमेरिकी राष्ट्रपति

नई दिल्लीः पाकिस्तान ने बुधवार को मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद को गिरफ्तार कर लिया। इसका श्रेय लेने की कोशिश में अमेरिकी राष्ट्रपति ऐसे आगे पढ़ें »

ऊपर