इस बार केवल महिला अंतरिक्ष यात्री करेंगी स्पेसवॉक

नासा की अंतरिक्ष यात्री क्रिस्टीना कोच व जेसिका मीर रचेंगी इतिहास
केप केनावेरल (फ्लोरिडा) : इतिहास में पहली बार ऐसा होने जा रहा है जब सिर्फ महिलाएं स्पेसवॉक करेंगी। पिछली आधी सदी में किये गये सभी 420 स्पेसवॉक में पुरुष किसी न किसी रूप में शामिल रहे हैं लेकिन आज शुक्रवार को स्पेसवॉक संख्या 421 के साथ ही यह स्थिति बदल जायेगी। नासा की अंतरिक्ष यात्री क्रिस्टीना कोच और जेसिका मीर यह नयी इबारत लिखेंगी। अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र में मौजूद सभी चार पुरुष भीतर ही रहेंगे, जबकि महिलाएं कोच और मीर टूटे हुए बैटरी चार्जर को बदलने के लिए केंद्र से बाहर अंतरिक्ष में चहलकदमी करेंगी। बैटरी चार्जर उस वक्त खराब हो गया था, जब कोच और चालक दल के एक पुरुष सदस्य ने पिछले हफ्ते अंतरिक्ष केंद्र के बाहर नयी बैटरियां लगायी थीं। नासा ने इस समस्या को ठीक करने के लिए बैटरी बदलने के बाकी काम को स्थगित कर दिया था और महिलाओं के नियोजित स्पेसवॉक को आगे बढ़ा दिया था। नासा के मुताबिक यह आंतरिक रूप से महिलाओं द्वारा आयोजित पहली स्पेसवॉक है। इस मामले से जुड़े एक वीडियो में क्रिस्टीना ने कहा कि अब तक महिलाएं हमेशा टेबल पर नहीं रही हैं। यह स्पेसवॉक मीर के लिए पहली और कोच के लिए चौथी होगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

टोक्‍यों ओलंपिक में खिलाड़ियों का पूरा समर्थन करेगा देश : कोविंद

नयी दिल्ली : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को कहा कि 24 जुलाई से नौ अगस्त तक आयोजित 2020 टोक्यो ओलंपिक में देश का प्रतिनिधित्व आगे पढ़ें »

बुकर पुरस्कार विजेता जोखा अल हार्सी पहुंचीं जयपुर साहित्य महोत्सव में, लेखन चुनौतियों का जिक्र किया

जयपुरः ओमान की लेखिका एवं बुकर पुरस्कार विजेता जोखा अल हार्सी के लिए लेखन का सबसे दिलचस्प और चुनौतीपूर्ण पहलू समाज में मौजूद अनसुनी और आगे पढ़ें »

ऊपर