इस देश में मॉल और सुपरमार्केट में खरीददारी करते हुए भी डाल सकेंगे वोट

वेलिंगटन: न्यूजीलैंड में हुए पिछले आम चुनाव से सबक लेते हुए इस बार सरकार ने पहले से ही तैयारियां शुरू कर दी है और इसके लिए एक नया कानून भी बनाया है। इस देश में अब लोग सुपरमार्केट और माॅल में खरीददारी करते हुए भी मतदान कर सकेंगे। बता दें कि इसी हफ्ते इस प्रस्ताव की घोषणा की गई है। इस प्रस्ताव में बताया गया कि मतदान के लिए मताधिकारियों का चयन और नामांकन एक दिन में किया जाएगा।

पांच में से एक व्यक्ति ने वोट नहीं दिया

न्यूजीलैंड में 2017 में आम चुनाव ‌हुआ था। एक ‌रिपोर्ट के अनुसार उस समय हुए चुनाव में पांच में से एक व्यक्ति ने वोट नहीं दिया था। इसलिए इस बार ऐसी व्यवस्‍था बनाई गई है कि लोग अब दुकानों और मॉल में बैलेट बॉक्स के जरिए मतदान कर सकेंगे। गौरतलब है कि न्यूजीलैंड की मिक्स्ड मेंबर प्रोपोर्शनल (एमएमपी) वोटिंग सिस्टम के तहत लेबर पार्टी की जेसिंडा आर्डर्न प्रधानमंत्री बनीं थी। आर्डर्न ने न्यूजीलैंड फर्स्ट और ग्रीन पार्टी के साथ गठबंधन करके सरकार का गठन किया था। हालांकि गौर करने वाली बात यह है कि न्यूजीलैंड नेशनल पार्टी को लेबर पार्टी से ज्यादा वोट मिले थे।

मतदान करना होगा आसान

न्याय मंत्री एंड्रूय लिटिल ने कहा कि मतदान की प्रक्रिया में बदलाव होने से मतदान करना और भी आसान होगा। उन्होंने बताया कि मतदान की योग्यता रखने वाले सभी नागरिकों का एक ही दिन में पंजीकरण कराकर वोट दिया जा सकेगा। अब तक चर्चों, स्कूलों और काउंसिल हॉल्स में मतदान किया जाता रहा है। लेकिन नए कानून के पारित होने से लोग अपने मताधिकार का प्रयोग सुपरमार्केट और मॉल से भी कर सकेंगे। इस नए कानून का उद्देश्य वहां के नागरिकों में मतदान के प्रति जागरूकता बढ़ाना है और नए वोटरों को प्रोत्साहित करना है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

कोलकाता में लॉजिस्टिक के लिए विश्व बैंक तैयार कर रहा मास्टर प्लान : अमित मित्र

परियोजना की​ लागत करीब 300 मिलियन डॉलर कोलकाता : कोलकाता मेट्रोपॉलिटन एरिया में जल्द ही लॉजिस्टिक के क्षेत्र में बड़ी संभावनाएं सामने आने वाली हैं। इसकी आगे पढ़ें »

अफवाहों पर ध्यान ना दें, हम सब एक हैं – विजयवर्गीय

कोलकाता : भाजपा के सांगठनिक चुनाव काे लेकर शनिवार को माहेश्वरी भवन में भाजपा की अहम बैठक की गयी। इस बैठक में भाजपा के राष्ट्रीय आगे पढ़ें »

ऊपर