इजरायल में नई सरकार बनाने के लिए बातचीत का क्रम जारी

यरुशलमः इजरायल में चुनाव के बाद जारी गतिरोध के बीच राष्ट्रपति ने नयी सरकार बनाने के लिए बातचीत शुरू कर दी है। राष्ट्रपति रुवन रिवलिन ने सरकार बनाने के लिए सभी निर्वाचित दलों को आगे आने के लिए कहा है। इसके बाद ही वह प्रधानमंत्री पद के लिए किसी को नामित करेंगे।
रिवलिन रविवार से अपने आवास पर विभिन्न दलों की सिफारिशें सुनना शुरू करेंगे। फिलहाल राष्ट्रपति की जिम्मेदारी एक ऐसा नेता चुनने की है जिसके नेतृत्व में स्थाई सरकार बनने की संभावना सबसे ज्यादा हो। सामान्य तौर पर प्रधानमंत्री पद के लिए नेता का चुनाव महज औपचारिकता होती है, लेकिन इस बार चुनाव परिणाम में मतांतर बहुत कम होने के कारण राष्ट्रपति की भूमिका महत्वपूर्ण हो गयी है।
120 सदस्यीय संसद के लिए पिछले सप्ताह हुए मतदान में बेनी गैंट्ज की मध्यमार्गी ‘ब्लू एंड व्हाइट’ पार्टी को 33 सीटें मिली हैं जबकि मौजूदा प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की रूढ़िवादी ‘लिकुद’ को 31 सीटें हासिल हुई हैं। दोनों दलों में से किसी को भी जरूरी बहुमत नहीं मिल पाया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

दिल्ली के दो स्टेडियम में ट्रेनिंग शुरू, 50 प्रतिशत खिलाड़ियों को ही अनुमति

नयी दिल्‍ली : स्पोर्ट्स ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (साई) ने खिलाड़ियों की ट्रेनिंग के लिए दिल्ली में दो स्टेडियमों को खोल दिया है। जवाहरलाल नेहरू और आगे पढ़ें »

टाइगर वुड्स ने गोल्फ खेलकर एक दिन में 152 करोड़ जुटाए

न्‍यूयार्क : कोरोनावायरस से जंग लड़ने के लिए एक चैरिटी गोल्फ टूर्नामेंट किया गया। इसमें अमेरिका के टाइगर वुड्स, पेटन मैनिंग की जोड़ी भी शामिल आगे पढ़ें »

ऊपर