इजराइली प्रधानमंत्री की सऊदी क्राउन प्रिंस से ‘खुफिया मुलाकात’

वाशिंगटनः अमेरिका में ट्रंप के जाने और बाइडन के आने से पहले मध्य-पूर्व में भारी हलचल है। सबसे ज्यादा इजरायल और सऊदी अरब बाइडन के सत्ता संभालने से पहले आशंकित दिख रहे हैं। एक तरफ, इजरायली प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने कहा है कि ईरान के साथ जिस परमाणु करार को ट्रंप ने तोड़ा था, उसे बाइडन को बहाल नहीं करना चाहिए, तो दूसरी तरफ सऊदी अरब ने भी ऐतिहासिक संबंधों का हवाला देते हुए इसी तरह का आग्रह किया है। इजराइली मीडिया के अनुसार इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने रविवार को सऊदी अरब जाकर क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान और अमरीकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो से खुफिया मुलाकात की है।
नहीं मिली प्रतिक्रिया
इजराइली मीडिया ने हवाई जहाज की उड़ानों को ट्रैक करने वाले डेटा के आधार पर दावा किया है कि नेतन्याहू के जरिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक बिजनेस विमान सऊदी अरब के शहर नियोम गया था जहां क्राउन प्रिंस और पॉम्पियो पहले से मौजूद थे। इजराइल सरकार ने अभी तक इस बारे में कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। अगर इजराइली मीडिया की बात सही है तो यह सऊदी अरब और इजराइल के नेताओं के बीच पहली आधिकारिक बैठक होगी। अमेरिका चाहता है कि इजराइल और अरब के बीच संबंध सामान्य हो जाएं। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हाल ही में इजराइल और संयुक्त अरब अमीरात, बहरीन और सूडान के बीच राजनयिक संबंध स्थापित करने में अहम भूमिका निभाई थी।
सऊदी अरब ने बहुत संभलकर इसका स्वागत किया था लेकिन उसने संकेत दिए थे कि जब तक फलस्तीन और इजराइल के बीच शांति समझौता नहीं हो जाता, तब तक सऊदी अरब इजराइल के साथ राजनयिक संबंध स्थापित नहीं करेगा।
शेयर करें

मुख्य समाचार

बॉलीवुड एक्ट्रेस तब्बू का इंस्टा अकाउंट है, फैंस से की ये अपील…

मुंबई : बॉलीवुड एक्ट्रेस तब्बू का इंस्टाग्राम अकाउंट हैक हो गया है। इस बात की जानकारी तब्बू ने खुद रविवार को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर आगे पढ़ें »

बिग ब्रेकिंग : ममता बनर्जी इस बार नंदीग्राम से लड़ेंगी विधानसभा का चुनाव

कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी इस बार नंदीग्राम से लड़ेंगी विधानसभा का चुनाव। अभी उनका विधान सभा केंद्र भवानीपुर है। दोनों केंद्र से लड़ेंगी ममता विस्तृत आगे पढ़ें »

ऊपर