आईआरजीसी के प्रमुख मेजर जनरल हौसेन सालामी

तेहरान : अमेरिका और ईरान के बीच तनाव चरम पर है। अब ईरान के सर्वोच्च सुरक्षा बल ईस्लामिक रिवोल्यूशन गार्ड्स कोर (आईआरजीसी) ने कहा है कि अमेरिका की किसी भी तरह की युद्ध की धमकी को वह नाकाम करने के लिए पूरी तरह तैयार है। सालामी ने गुरुवार को अमेरिकी दबावों का विरोध करने की प्रतिबद्धता जाहिर की थी और यह भी कहा था कि अमेरिका ईरानी प्रतिरोध का सामना नहीं कर सकेगा।
दुश्मन में युद्ध छेड़ने की क्षमता नहीं
आईआरजीसी के प्रमुख मेजर जनरल हौसेन सालामी के हवाले से सरकारी टेलीविजन ने रविवार को एक प्रसारण में कहा कि ईरान इस समय अपनी सरजमीं के नजदीक खतरों का सामना कर रहा है और आईआरजीसी ने इन धमकियों से निपटने के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली है। उन्होंने कहा ‘‘इसमें कोई दोराय नहीं है कि दुश्मन ईरानी सीमाओं के निकट हैं लेकिन उनमें हमारे खिलाफ युद्ध छेड़ने की क्षमता नहीं हैं और वे ईरानियों से लड़ने से डरते हैं। हम स्पष्ट करना चाहते हैं कि हम युद्ध नहीं चाहते हैं लेकिन हम युद्ध से डरते भी नहीं हैं।’’

गौरतलब है कि अमेरिकी प्रशासन का मकसद ईरान पर अधिकतम दबाव बनाकर उसे बातचीत के लिए मजबूर करना है। ईरान सरकार का मानना है कि अमेरिका उस पर दबाव बनाकर एक नयी परमाणु संधि के पक्ष में है और इसी रणनीति के तहत वह उसके परमाणु हथियार कार्यक्रम और बैलिस्टिक मिसाइल विकास कार्यक्रम पर रोक लगाना चाहता है और उसके इस क्षेत्र में दबदबे को कम करने का भी उसका लक्ष्य है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बेकाबू होता जा रहा है डेंगू, और 2 की मौत

अब तक 19 मरे, साढ़े 11 हजार लोग पीड़ित सन्मार्ग संवादाता कोलकाता : डेंगू का कहर दिन ब दिन बेकाबू होता जा रहा है। रविवार को डेंगू आगे पढ़ें »

mamata banerjee

आज केन्द्र सरकार के प्रतिष्ठानों के कर्मियों को सम्बोधित करेंगी ममता

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आज सोमवार को नेताजी इंडोर स्टेडियम में केंद्र सरकार के प्रतिष्ठानों के कर्मचारियों के प्रतिनिधियों को सम्बोधित करेंगी। इन आगे पढ़ें »

ऊपर