अवैध रूप से पाकिस्तान को कंप्यूटर उपकरण के निर्यात के आरोप में एक गिरफ्तार

वाशिंगटन : अमेरिका में एक पाकिस्तानी-अमेरिकी अब्दुल्ला सैयद (65) को आवश्यक सरकारी स्वीकृति के बिना देश से उच्च तकनीक वाले कंप्यूटर के उपकरण और ‘सॉफ्टवेयर ऐप्लिकेशन सॉल्यूशन’ पाकिस्तान परमाणु ऊर्जा आयोग को निर्यात करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। पाकिस्तान स्थित बिजनेस सिस्टम इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड और शिकागो स्थित बीएसआई यूएसए के मालिक सैयद को 16 सितम्बर को गिरफ्तार किया गया। दोषी पाये जाने पर उन्हें अधिकतम 20 साल की सजा हो सकती है। आरोप है कि सैयद की दोनों कम्पनियों ने उच्च तकनीक वाले कंप्यूटर के उपकरण, सर्वर और‘सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन सॉल्यूशन’ निर्यात किए। मुकदमे के अनुसार 2006 से 2015 तक सैयद और बीएसआई ने पाकिस्तान में कम्पनी के कर्मचारियों के साथ मिलकर अमेरिकी वाणिज्य विभाग से आवश्यक प्राधिकरण प्राप्त किए बिना अमेरिका से पाकिस्तान परमाणु ऊर्जा आयोग को कंप्यूटर उपकरण निर्यात करके अंतरराष्ट्रीय आपातकालीन आर्थिक ऊर्जा अधिनियम का उल्लंघन किया। पाकिस्तान परमाणु ऊर्जा आयोग एक सरकारी एजेंसी है, जो उच्च विस्फोटक और परमाणु हथियार के हिस्सों, यूरेनियम खनन और संवर्धन और ठोस ईंधन वाली बैलिस्टिक मिसाइलों का निर्माण और परीक्षण करती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

उत्तर प्रदेश के गांवों में अनाज भंडारण के लिए बनेंगे 5000 गोदाम

लखनऊ : उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार किसानों को फसल सुरक्षित रखने और उसकी अच्छी कीमत दिलाने के लिये गांवों में 5000 भण्डारण गोदाम आगे पढ़ें »

गांजे की खेती वाले कमेंट पर भड़कीं कंगना रनौत, उद्धव ठाकरे पर किया पलटवार

  मुंबई: बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के गांजे की खेता वाले कमेंट पर पलटवार करते हुए कहा कि जनसेवक होकर आप इस तरह आगे पढ़ें »

ऊपर