अमे‌रिका ने दक्षिण चीन सागर में उतारा युद्धपोत

वाशिंगटन : चीन के साथ चल रहे व्यापार युद्ध के बीच अमेरिका ने दक्षिण चीन सागर में अपना युद्धपोत उतार दिया है। अमेरिकी नौसेना के युद्धपोत ने रविवार को दक्षिण चीन सागर में ‘फ्रीडम ऑफ नेविगेशन’ ऑपरेशन किया। दुनिया की दो सबसे ताकतवर अर्थव्यवस्थाओं के बीच जारी तनाव धीरे-धीरे बढ़ता ही जा रहा है। हालांकि अमेरिका के इस कदम पर अभी चीन की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।
स्कारबोरो शोआल के पास युद्धपोत की तैनाती की
अमेरिका के इस कदम के बाद चीन के साथ उसके रिश्ते और खराब हो सकते हैं। इस बारे में अमेरिकी सेना ने कहा है कि उसने दक्षिण चीन सागर में स्कारबोरो शोआल के पास युद्धपोत की तैनाती की है। हालांकि अमेरिकी नौसेना का कहना है कि यह कदम वैश्विक नियमों के तहत ही उठाए गए हैं। साथ ही उसने कहा कि यह किसी भी तरह की चुनौती नहीं है। अमेरिकी नौसेना का यह भी कहना है कि फ्रीडम ऑफ नेविगेशन का मकसद विवादित क्षेत्र पर विश्व भर का ध्यान दिलाना जरूरी है।
चीन की दावेदारी पर आपत्ति
दरअसल इस समुद्री इलाके को लेकर विवाद रहा है। एकतरफ चीन इस पर अपना एकाधिकार बताता रहा है वहीं दूसरी ओर फिलिपींस और ताइवान भी अपना अधिकार जताते रहे हैं। वहीं अमेरिका हमेशा से मानता रहा है कि मुक्त व्यापार के तहत विश्व के सभी देशों को इस जलमार्ग का इस्तेमाल करने का अधिकार है। अमेरिका एशिया के शक्तिशाली देश चीन की इस इलाके में दावेदारी पर आपत्ति जताता रहा है।

बता दें कि भारत और सिंगापुर की नौसेनाओं ने रविवार को दक्षिण चीन सागर में द्विपक्षीय अभ्यास किया। यह अभ्यास 22 मई तक चलेगा। भारतीय नौसेना ने अपने समुद्री गश्ती विमान पोसीडॉन-81 के साथ इस अभ्यास में हिस्सा लिया। सिंगापुर की ओर सक आएसएन जहाजों-स्टीडफास्ट और वैलिएंट ने समुद्री गश्ती विमान फोकर-50 और एफ-16 लड़ाकू विमान के साथ इस अभ्यास में भाग लिया। दक्षिण चीन सागर में कई देश अपनी दावेदारी करते हैं और वहां चीनी नौसेना अपना दबदबा बनाने का प्रयास करती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बेकाबू होता जा रहा है डेंगू, और 2 की मौत

अब तक 19 मरे, साढ़े 11 हजार लोग पीड़ित सन्मार्ग संवादाता कोलकाता : डेंगू का कहर दिन ब दिन बेकाबू होता जा रहा है। रविवार को डेंगू आगे पढ़ें »

mamata banerjee

आज केन्द्र सरकार के प्रतिष्ठानों के कर्मियों को सम्बोधित करेंगी ममता

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आज सोमवार को नेताजी इंडोर स्टेडियम में केंद्र सरकार के प्रतिष्ठानों के कर्मचारियों के प्रतिनिधियों को सम्बोधित करेंगी। इन आगे पढ़ें »

ऊपर