अमेरिका के सरकार ने भेजा संदेश, कहा- होने वाला है मिसाइल हमला

अमेरिकी अधिकारियों ने कहा-गलती से जारी हो गया था अलर्ट

वाशिंगटनः अमेरिका के हवाई प्रांत में रविवार को सुबह गलती से मिसाइल चेतावनी अलर्ट जारी हो गया जिसके बाद यहां अफरा तफरी मच गयी। यह अलर्ट ऐसे समय आया जब हाल के महीनों में अमेरिका के इस प्रांत में उत्तर कोरिया की तरफ से होने वाले हमले की आशंका बढ़ी हुई है। हालांकि बाद में अधिकारियों ने इसे गलती से जारी हुआ संदेश बताया।
स्थानीय समयानुसार सुबह करीब आठ बजकर सात मिनट पर सभी लोगों के मोबाइल फोन पर एक आपातकालीन अलर्ट आया, जिसमें लिखा था कि हवाई में बैलिस्टिक मिसाइल का खतरा। तत्काल आश्रय स्थल खोज लें। यह ड्रिल नहीं है। इस चेतावनी के जारी होने के 10 मिनट बाद हवाई आपातकालीन प्रबंधन एंजेंसी ने ट्वीट करते हुए लोगों को सूचित किया कि हवाई पर कोई मिसाइल खतरा नहीं है। इसके बाद दूसरा आपातकालीन अलर्ट आठ बजकर 45 मिनट पर चलाया गया। इस अलर्ट में कहा गया कि हवाई प्रांत पर मिसाइल की कोई चेतावनी या खतरा नहीं है। यह एक गलत चेतावनी थी। फिर अमेरिका पैसेफिक कमान ने भी अलग से एक बयान जारी करके कहा कि हवाई पर कोई मिसाइल खतरा नहीं हैं और पहले वाली चेतावनी गलती से जारी हो गई थी।

 लोगों को याद आई किम की धमकी

अभी तक यह साफ नहीं हुआ है कि क्यों शुरुआती अलर्ट जारी किए गए थे और कितने लोगों को यह संदेश मिला। वायरलेस आपातकालीन अलर्ट बेहद मुश्किल परिस्थितियों में जारी किए जाते हैं और इसे जारी करने में फेडरल कम्युनिकेशन कमीशन, फेडरल इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी और वायरलेस इंडस्ट्री की साझेदारी रहती है। गलत चेतावनी जारी होने के कुछ देर बाद एफसीसी अध्यक्ष अजीत पाई ने बताया कि जो कुछ हुआ है उसको लेकर एक जांच शुरू की जा रही है। वहीं, व्हाइट हाउस की उप प्रेस सचिव लिंड्से वॉल्टर्स ने बताया कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को हवाई के आपात प्रबंधन अभ्यास के बारे में बता दिया गया है। यह अलर्ट ऐसे समय में जारी हुआ है जब उत्तर कोरिया के साथ अमेरिका का तनाव काफी गहराया हुआ है। इस बीच उत्तर कोरिया के तानाशाह नेता किम जोंग-उन ने अधिक मिसाइल परीक्षण करने की चेतावनी भी दी है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

भारतीय टीम मुझ पर निर्भर नहीं, कई खिलाड़ी मुझसे बेहतर : छेत्री

कोलकाता : भारत के लिए रिकार्ड गोल करने वाले सुनील छेत्री पर बांग्लादेश के खिलाफ मंगलवार को होने वाले विश्व कप क्वालीफायर मुकाबले में गोल आगे पढ़ें »

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग : स्मिथ के करीब पहुंचे कोहली

कोहली ने 37 अंकों की लम्बी छलांग लगायी, नंबर वन बनने से दो अंक पीछे दुबई : भारतीय कप्तान विराट कोहली ने पुणे में दक्षिण अफ्रीका आगे पढ़ें »

ऊपर