अमेरिका-भारत के सम्बंधों को देश के दोनों दलों का समर्थन: अमेरिकी विदेश विभाग की प्रवक्ता मॉर्गन

अमेरिकियों के लिए दुनिया में भारत को बढ़ते हुए नेतृत्व की भूमिका में देखना उत्साहजनक
वाशिंगटन : तीन नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले अमेरिकी विदेश विभाग की प्रवक्ता मॉर्गन ओर्टागस ने एक साक्षात्कार में कहा है कि अमेरिका-भारत संबंधों को इस देश के दोनों दलों का समर्थन है और यह किसी भी प्रशासन के लिए महत्वपूर्ण होगा क्योंकि अमेरिकी बुनियादी रूप से मानते हैं कि दोनों देश एक स्वतंत्र एवं खुले हिंद-प्रशांत क्षेत्र जैसे मुद्दों पर मिलकर काम करते हुए अधिक मजबूत, अधिक सुरक्षित और समृद्ध हैं। आप जानते हैं कि लोकतंत्र हर तरह से परिपूर्ण नहीं है लेकिन इसमें जवाबदेही होती है, पारदर्शिता होती है। हम जानते हैं कि हमारे सामने अगले पांच से दस साल में जो वैश्विक चुनौतियां आने वाली हैं, उनका सामना हम अकेले नहीं कर सकते। हमें अपने साझेदारों के साथ काम करना होगा। अमेरिका और भारत के बीच संबंध निश्चित रूप से मजबूत हैं और भविष्य में भी ऐसे ही रहेंगे। अमेरिका-भारत संबंध दलगत राजनीति से परे हैं और किसी भी प्रशासन के लिए महत्वपूर्ण होंगे। चुनाव में मौजूदा राष्ट्रपति और रिपब्लिकन प्रत्याशी डोनाल्ड ट्रंप के मुकाबले डेमोक्रेटिक पार्टी के जो बाइडेन मैदान में हैं।
भारत और अमेरिका के बीच तीसरी ‘टू प्ल टू’ वार्ता के कुछ दिन बाद अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि अहम बात मुझे यह लगती है कि कई अमेरिकियों के लिए क्षेत्र में तथा दुनिया में भारत को बढ़ते हुए नेतृत्व की भूमिका में देखना वास्तव में उत्साहजनक है। ओर्टागस ने एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि ह्यूस्टन में पिछले वर्ष हुई ऐतिहासिक ‘हाउडी मोदी’ रैली अमेरिका-भारत के संबंधों का अच्छा प्रस्तुतिकरण था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ राष्ट्रपति ट्रंप के बहुत सफल संबंध और साझेदारी रही है। रक्षा और सुरक्षा सहयोग पर ध्यान केंद्रित करने के साथ-साथ दोनों देश कोविड-19 जैसी चुनौतियों और बढ़ते आर्थिक संबंधों पर और प्रगाढ़ तरीके से काम कर रहे हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

टी-20 में ऑस्ट्रेलिया को कड़ी चुनौती देगा भारत, ऑस्ट्रेलिया में 12 साल से सीरीज नहीं हारी टीम इंडिया

कैनबरा : एक दिवसीय श्रृंखला में विकल्पों की कमी के कारण मिली हार के बाद भारतीय क्रिकेट टीम शुक्रवार से शुरू हो रही तीन मैचों आगे पढ़ें »

रेसलिंग वर्ल्ड कप में उतरेंगे भारत के 24 पहलवान

नयी दिल्ली : कोरोना के बीच सर्बिया के बेलग्रेड में 12 से 18 दिसंबर के बीच इंडिविजुअल रेसलिंग वर्ल्ड कप खेला जाएगा। इसमें दीपक पुनिया, आगे पढ़ें »

ऊपर