अमेरिका ने पुतिन के करीबियों पर लगाये प्रतिबंध, रूस ने कड़ा जवाब देने का वादा किया

 वॉशिंगटन/मॉस्को : अमेरिका ने रूस के सात प्रभावशाली व्यापारियों और रईसों पर प्रतिबंध लगा दिया है। ये प्रतिबंध रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के दामाद के अलावा 12 कंपनियों, 17 वरिष्ठ रूसी अधिकारियों और हथियारों का निर्यात करने वाली एक सरकारी कंपनी पर लगाए गए हैं। इन सभी पर ‘पूरी दुनिया में हानिकारक गतिविधियां चलाने’ का आरोप लगाया गया है। गौरतलब है कि पूर्व जासूस सरगई स्क्रिपल को जहर देने के मामले से रूस और पश्चिमी देशों के बीच कूटनीतिक संकट पैदा हो गया है।
अमेरिका ने कहा
अमेरिका ने कहा कि बेहतर संबंधों के लिए रूस को निश्चित रूप से अपना बर्ताव बदलना होगा। ह्वाइट हाउस ने कहा कि ट्रंप प्रशासन रूस के साथ सकारात्मक संबंध चाहता है, लेकिन इसके लिए रूस को अपने बर्ताव में उल्लेखनीय बदलाव लाने की आवश्यकता है। ह्वाइट हाउस की प्रेस सचिव साराह सैंडर्स ने शुक्रवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा कि अब गेंद रूसी अदालत के पाले में है कि निकट भविष्य में रूस के साथ अमेरिकी संबंध का स्वरूप क्या होगा।
कड़ा जवाब देगा रूस
अमेरिका के इन प्रतिबंधों को लेकर रूस ने कड़ा जवाब देने का ऐलान किया और कहा कि पहले 50 चरणों के प्रतिबंधों से कुछ हासिल न होने के बाद अमेरिका वीजा जारी न करके डर फैला रहा है। रूस के उद्योगों की कंपनियों की संपत्ति जब्त करने की धमकी दे रहा है, जबकि वह भूल गया है कि निजी संपत्ति और अन्य लोगों के धन को अधिग्रहण करना चोरी मानी जाता है। रुस ने कहा कि वह अपने कारोबारियों, कंपनियों तथा सरकारी अधिकारियों के विरुद्ध लगाये गये नए अमेरिकी प्रतिबंधों का मजबूती से जवाब देगा। रुसी विदेश मंत्रालय ने कहा कि किसी प्रकार का दबाव रूसी नागरिकों को मार्ग बदलने के लिए मजबूर नहीं कर सकता और प्रतिबंध केवल रूसी समाज को एकजुट करेगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

toll

राष्ट्रीय राजमार्गों पर इलेक्ट्रॉनिक तरीके से टोल संग्रह के लिये अधिकारी तैनात करेगा केंद्र

नई दिल्ली : केंद्र सरकार भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) टोल प्लाजा पर इलेक्ट्रॉनिक तरीके से टोल संग्रह योजना के क्रियान्वयन को आगे बढ़ाते हुए आगे पढ़ें »

balan

सबरीमाला में महिलाओं के प्रवेश पर विधि मंत्री बोले- शीर्ष न्यायालय के फैसले पर दरअसल रोक लगी है

तिरूवनंतपुरम : केरल के विधि मंत्री ए के बालन ने रविवार को कहा कि सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश के मुद्दे पर शीर्ष न्यायालय आगे पढ़ें »

ऊपर