अमेरिका ने चीनी, पाकिस्तानी कंपनियों को ‘एन्टिटी सूची’ में किया शामिल

वॉशिंगटन : अमेरिका ने अपने राष्ट्रीय हितों को होने वाले नुकसान की आशंका को देखते हुये पाकिस्तान की एक और चीन की कई कंपनी समेत 12 विदेशी कंपनियों को ‘एन्टिटी’ सूची में शामिल किया है। देश के राष्ट्रीय हित को नुकसान पहुंचाने वाली संवेदनशील प्रौद्योगिकी उन लोगों के हाथों में नहीं पड़े यह सुनिश्चित करने के लिए उसने यह कदम उठाया है।
दुनियाभर में लोगों, कारोबारों और संगठनों को नोटिस
इस संबंध में अमेरिकी वाणिज्य मंत्रालय ने बताया कि अमेरिका ने चीन और हांगकांग स्थित चार कंपनियों, दो अन्य चीनी कंपनियों, एक पाकिस्तानी कंपनी और संयुक्त अरब अमीरात के पांच लोगों को इस सूची में शामिल किया है। अमेरिकी वाणिज्य मंत्री विल्बुर रोस ने कहा, ‘‘ट्रंप प्रशासन अमेरिकी नागरिकों या हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा को नुकसान पहुंचा सकने वाले हर कदम के खिलाफ देश की रक्षा करेगा। हम दुनियाभर में लोगों, कारोबारों और संगठनों को नोटिस दे रहे हैं कि यदि वे जनसंहार करने वाले हथियारों संबंधी ईरान की गतिविधियों और अन्य अवैध योजनाओं को समर्थन देते हैं तो उन्हें जवाबदेह ठहराया जाएगा।’’
अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा को कमजोर करने की अनुमति नहीं दे सकते
वाणिज्य मंत्रालय और उद्योग एवं सुरक्षा ब्यूरो (बीआईएस) द्वारा ‘एन्टिटी सूची’ के अद्यतन के बाद रोस ने कहा, ‘‘इसके अलावा, हम चीन की असैन्य-सैन्य एकीकरण नीति को प्रतिबंधित प्रौद्योगिकी के हस्तांतरण की साजिशों के जरिए अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा को कमजोर करने की अनुमति नहीं दे सकते।’’

गौरतलब है कि बीआईएस ऐसी विदेशी कंपनियों, संगठनों या व्यक्ति को अपनी ‘एन्टिटी सूची’ में शामिल करता है जो अमेरिका की सुरक्षा और विदेश नीति के हितों के विरुद्ध काम करती हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सन्मार्ग एक्सक्लूसिव :आर्थिक पैकेज से हर वर्ग को राहत, न अन्न की कमी, न धन की : ठाकुर

 विशेष संवाददाता, कोलकाता : कोविड-19 संकट के आघात से देश और देश की अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए केंद्र सरकार हरसंभव कोशिश कर रही है। आगे पढ़ें »

trump

प्रदर्शनकारियों पर हमले के मामले में ट्रंप पर मुकदमा

वाशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति कार्यालय ‘व्हाइट हाउस’ के बाहर प्रदर्शनकारियों को जबरन हटाने के कारण अमेरिका की संघीय अदालत में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ आगे पढ़ें »

लॉकडाउन के दौरान इंस्टाग्राम से कमाई करने वाले खिलाड़ियों की सूची में कोहली एकमात्र क्रिकेटर

केंद्र और राज्यों को प्रवासियों को उनके घर पहुंचाने के लिए 15 दिन और : सुप्रीम कोर्ट

गर्मियों में तरबूज खाने के हैं कई फायदें और नुकसान, पढ़ें

क्या छूने से कोरोना वायरस संक्रमण फैल सकता है : कोर्ट

इन किरदारों को निभाकर मुझे बहुत अनुभव मिलता है : पाओली दाम

बंगाल में हरियाली लाने के लिए सभी को एकजुट होना होगा: ममता

स्कूल खुलने के नाम से ही सहम जा रहे हैं छोटे बच्चों के अभिभावक

डॉक्टर प्रिसक्रिप्शन के बाद ही होगा कोविड-19 का टेस्ट

10 से बांग्ला सीरियलों की शूटिंग शुरू, 15 से होगा ब्राॅडकास्ट

ऊपर