ट्रंप ने उ. कोरिया के मिसाइल परीक्षणों पर नरम रूख अपनाया, कहा- वह इससे चिंचित नहीं

तोक्योः अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया के हालिया मिसाइल परीक्षणों पर नरम रूख अपनाया है। उन्होंने जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ असहमति जताते हुए कहा कि वह इन परीक्षणों से ‘‘निजी तौर पर चिंतित’’ नहीं हैं। राष्ट्रपति ट्रंप जापान के चार दिवसीय दौरे पर यहां मौजूद हैं। उत्तर कोरिया ने महीने की शुरुआत में कम दूरी के मिसाइल परीक्षण किए थे।
दोनों नेताओं के बीच घंटों लंबी बातचीत के बाद संवाददाता सम्मेलन में आबे ने ट्रंप के साथ यह कहते हुए असहमति जताई कि इन मिसाइल परीक्षणों ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का उल्लंघन किया है और ‘‘ये बेहद अफसोस जनक’’ थे। ट्रंप के साथ कई मुद्दों पर एक राय रखने वाले आबे इसलिए चिंतित हैं क्योंकि ये मिसाइल जापान की सुरक्षा के लिए खतरा हैं। वहीं आबे ने उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के साथ प्रस्तावित बैठक को लेकर कहा कि उन्हें इस संबंध में ट्रंप का समर्थन मिल गया है।
तोक्यो में शिखर वार्ता के बाद आयोजित संयुक्त संवाददाता सम्मलेन में उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि मुझे चेयरमैन किम के साथ बिना किसी पूर्व शर्त के साथ आमने-सामने की मुलाकात करनी चाहिए और उनके साथ स्पष्ट विचारों का आदान-प्रदान करना चाहिए।’’ आबे ने कहा, ‘‘राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा है कि वह इसके लिए जरूरी पूर्ण समर्थन देंगे।’’

किम  को बुद्धिमान व्यक्ति बताया
इस बीच ट्रंप ने उत्तर कोरियाई नेता की ‘‘बहुत बुद्धिमान’’ व्यक्ति के तौर पर प्रशंसा की और कहा कि वह जानते हैं कि अपने देश के विकास के लिए उन्हें परमाणु हथियार छोड़ने होंगे। उन्होंने कहा, ‘‘वह जानते हैं कि परमाणु हथियारों के साथ बस बुरा ही हो सकता है। वह बहुत बुद्धिमान व्यक्ति हैं, इस बात को अच्छे से समझते हैं।’’

शेयर करें

मुख्य समाचार

माता पिता के साथ हुए नस्ली भेदभाव की बात करते रो पड़े होल्डिंग

साउथम्पटन : वेस्टइंडीज के अपने जमाने के दिग्गज गेंदबाज माइकल होल्डिंग नस्लवाद पर दमदार भाषण देने के एक दिन बाद सीधे प्रसारण के दौरान अपने आगे पढ़ें »

शाहरुख ने मुझे गंभीर जैसी आजादी नहीं दी : गांगुली

नयी दिल्‍ली : मौजूदा बीसीसीआई अध्यक्ष और टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के को-ओनर शाहरुख खान को लेकर आगे पढ़ें »

ऊपर