ट्रंप ने उ. कोरिया के मिसाइल परीक्षणों पर नरम रूख अपनाया, कहा- वह इससे चिंचित नहीं

तोक्योः अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया के हालिया मिसाइल परीक्षणों पर नरम रूख अपनाया है। उन्होंने जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ असहमति जताते हुए कहा कि वह इन परीक्षणों से ‘‘निजी तौर पर चिंतित’’ नहीं हैं। राष्ट्रपति ट्रंप जापान के चार दिवसीय दौरे पर यहां मौजूद हैं। उत्तर कोरिया ने महीने की शुरुआत में कम दूरी के मिसाइल परीक्षण किए थे।
दोनों नेताओं के बीच घंटों लंबी बातचीत के बाद संवाददाता सम्मेलन में आबे ने ट्रंप के साथ यह कहते हुए असहमति जताई कि इन मिसाइल परीक्षणों ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का उल्लंघन किया है और ‘‘ये बेहद अफसोस जनक’’ थे। ट्रंप के साथ कई मुद्दों पर एक राय रखने वाले आबे इसलिए चिंतित हैं क्योंकि ये मिसाइल जापान की सुरक्षा के लिए खतरा हैं। वहीं आबे ने उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के साथ प्रस्तावित बैठक को लेकर कहा कि उन्हें इस संबंध में ट्रंप का समर्थन मिल गया है।
तोक्यो में शिखर वार्ता के बाद आयोजित संयुक्त संवाददाता सम्मलेन में उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि मुझे चेयरमैन किम के साथ बिना किसी पूर्व शर्त के साथ आमने-सामने की मुलाकात करनी चाहिए और उनके साथ स्पष्ट विचारों का आदान-प्रदान करना चाहिए।’’ आबे ने कहा, ‘‘राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा है कि वह इसके लिए जरूरी पूर्ण समर्थन देंगे।’’

किम  को बुद्धिमान व्यक्ति बताया
इस बीच ट्रंप ने उत्तर कोरियाई नेता की ‘‘बहुत बुद्धिमान’’ व्यक्ति के तौर पर प्रशंसा की और कहा कि वह जानते हैं कि अपने देश के विकास के लिए उन्हें परमाणु हथियार छोड़ने होंगे। उन्होंने कहा, ‘‘वह जानते हैं कि परमाणु हथियारों के साथ बस बुरा ही हो सकता है। वह बहुत बुद्धिमान व्यक्ति हैं, इस बात को अच्छे से समझते हैं।’’

मुख्य समाचार

ममता ने मानी मांगें, डॉक्टर ने की हड़ताल खत्म करने की घोषणा

कोलकाता : प्रदेश में 7 दिनों से चली आ रही डॉक्टरों की हड़ताल खत्म हो गई है। डॉक्टरों ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी  से सुरक्षा दिए आगे पढ़ें »

आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस युक्त दुनिया का सबसे तेज कंप्यूटर डीजीएक्स -2 भारत आया, जानिए कीमत

नई दिल्ली : आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस युक्त दुनिया का सबसे तेज कंप्यूटर डीजीएक्स -2 भारत में आ गया है, जिसे जोधपुर स्थित भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान (आईआईटी आगे पढ़ें »

भारत से मिली हार के बाद शोएब ने पाकिस्तानी कप्तान को फटकार लगाई

इस्लामाबादः पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने विश्व कप में भारत से मिली 89 रन से हार के लिये सरफराज अहमद की ‘बेवकूफाना आगे पढ़ें »

अमित शाह ने अनोखे अंदाज में दी भारतीय टीम को जीत की बधाई

नई दिल्लीः केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भारतीय क्रिकेट टीम को विश्व कप में पाकिस्तान में मिली जीत पर बधाई देते हुए कहा कि आगे पढ़ें »

‘लाइट आफ्टर डार्क’ बैंड ने मचाई धूम, चुनाव आयोग ने भी ली सेवा

शिलॉन्ग : मेघालय में दृष्टिहीन संगीतकारों के एक बैंड ने धूम मचा रखी है। इस बैंड को ‘लाइट आफ्टर डार्क’ का नाम दिया गया है। आगे पढ़ें »

हैमस्ट्रिंग के कारण भुवनेश्वर अगले दो तीन मैच से बाहर

मैनचेस्टरः भारतीय टीम के तेज गेंदबाज स्‍विंगमास्टर भुवनेश्‍वर कुमार चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ विश्व कप मैच में लगी हैमस्‍ट्रिंग चोट के कारण कम से आगे पढ़ें »

एफएमसीजी सेक्टर की बजट से कई उम्मीदें

नई दिल्ली : आम बजट 5 जुलाई को पेश होगा। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में यह पहला बजट होगा,ऐसे में हर सेक्टर को इस आगे पढ़ें »

काले हिरण के शिकार मामले में सलमान को राहत

जोधपुर : जोधपुर में एक फिल्म की शूटिंग के दौरान काले हिरण का शिकार करने के मामले में अभिनेता सलमान खान को फिर से राहत आगे पढ़ें »

काम नहीं आया जादू, गंगा में डूबा जादूगर

कोलकाता : लोगों को अपने जादू से हैरान कर देने वाले एक जादूगर का जादू उसी के काम नहीं आया और वह जान से हाथ आगे पढ़ें »

संसद में गूंजा मोदी-मोदी और वंदे मातरम का नारा

नयी दिल्ली : आम चुनाव के बाद सोमवार को शुरू हुए सत्रहवीं लोकसभा के पहले सत्र में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, उनके मंत्रिमंडल सदस्यों सहित नए आगे पढ़ें »

ऊपर