भारत सहित 20 देशों में अपने आव्रजन कार्यालयों को बंद करेगा अमेरिका

वाशिंगटन : अमेरिका का गृह सुरक्षा मंत्रालय देश से बाहर मौजूद आव्रजन सेवा कार्यालयों को बंद करने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। इसका कहना है कि इन दफ्तरों को बंद करने से जो राशि बचेगी, वह देश के अंदर ही स्थित दफ्तरों में पहले से पड़े काम को बेहतर ढंग से निपटाने में काम आएगी।
एजेंसी विदेश मंत्रालय के साथ करीब से काम करेगी
अमेरिकी नागरिकता एवं आव्रजन सेवाओं की प्रवक्ता जेसिका कोलिन्स ने मंगलवार को कहा कि एजेंसी अमेरिका के बाहर 20 देशों में स्थित कार्यालयों को बंद करने के लिए अभी चर्चा के शुरुआती दौर में है। उन्होंने कहा कि देश से बाहर सेवाओं में किसी तरह की बाधा से बचने के लिए एजेंसी विदेश मंत्रालय के साथ करीब से काम करेगी। साथ ही यह भी बताया कि ग्रेट ब्रिटेन, मेक्सिको, दक्षिण अफ्रीका, इटली, भारत, फिलीपीन, चीन एवं अन्य देशों में करीब 70 कर्मचारी काम कर रहे हैं।
मानवाधिकार से जुड़ी संस्‍थाओं ने की आलोचना
मानवाधिकार से जुड़ी संस्‍थाओं, एमनेस्टी इंटरनेशनल एवं ह्मयूमन राइट्स फर्स्ट समेत कई संस्थानों ने इस कदम की यह कहते हुए आलोचना की है कि अंतरराष्ट्रीय कार्यालयों को बंद करने का मतलब है शरणार्थियों के लिए सेवाओं को कम करना। वहीं, अमेरिकी गृह सुरक्षा मंत्रालय का कहना है कि शरणार्थी सेवाओं से संबंधित काम इससे प्रभावित नहीं होंगे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

तवा और कढ़ाही होते हैं राहु का प्रतीक, भूलकर भी न करें ये गलति‍यां

कोलकाताः आपने कभी सोचा है क‍ि आपकी लाइफ में कई सारी टेंशन की वजह आपके क‍िचन में इस्‍तेमाल होने वाला तवा और कढ़ाही भी हो आगे पढ़ें »

कालीघाट में कार में मिला व्यक्ति का शव

कोलकाता : कालीघाट थानांतर्गत एसपीएम रोड पर कार के अंदर से एक व्यक्ति का शव बरामद किया गया। मृतक का नाम विरेन्द्र कुवर है। वह आगे पढ़ें »

ऊपर