अमेरिकाः बापू की 150वीं जयंती मनाने के लिए प्रस्ताव पेश

वाशिंगटनः महात्मा गांधी की 150वीं जयंती व उनकी विरासत का जश्न मनाने के लिए अमेरिका में भारतीय मूल के अमेरिकी सांसद राजा कृष्णमूर्ति ने प्रतिनिधि सभा में एक प्रस्ताव पेश किया। कृष्णमूर्ति ने कहा, ‘‘ महात्मा गांधी मेरे निजी नायकों में से एक हैं।’’ प्रस्ताव को 14 अन्य सांसदों के द्विदलीय समूह का समर्थन प्राप्त है। उन्होंने कहा, ‘‘ गांधी ने अपना जीवन समाज सेवा को समर्पित कर दिया, यहां तक कि जब उन्हें कई कठिनाइयों और अन्याय का सामना करना पड़ा, तो वह स्वतंत्रता, गरिमा और समानता की लड़ाई में कभी लड़खड़ाए नहीं। यह प्रेरणादायक है। ’’ अमेरिका में भारतीय राजदूत हर्षवर्धन श्रृंगला ने इस प्रस्ताव का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि प्रस्ताव नागरिक अधिकारों के पैरोकार डॉ. मार्टिन लूथर किंग सहित गांधी की शिक्षाओं के प्रभाव पर जोर दिया।
श्रृंगला ने कहा, ‘‘ महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मनाते हुए, हमें एक बार फिर याद दिलाया जाता है कि सत्याग्रह के माध्यम से सभी के लिए स्वतंत्रता, समानता और सम्मान की खोज के लिए उनका संघर्ष पीढ़ियों और सीमाओं के बीच प्रतिध्वनि पाता है।’’

शेयर करें

मुख्य समाचार

बंगाल में कोरोना का कहर एक दिन में आए 183 नये मामले

कोलकाता : कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के ​लिए लागू लॉकडाउन के 64वें दिन बुधवार को बंगाल में पिछले 24 घंटे में 183 लोगों के आगे पढ़ें »

गैलेक्सी ए51 का नया वेरिएंट भारत में हुआ लॉन्च, कीमत 27,999 रुपये

नई दिल्ली : सैमसंग ने इस साल की शुरुआत में लॉन्च हुए गैलेक्सी ए51 का नया वेरिएंट भारत में लॉन्च कर दिया है। नए वेरिएंट आगे पढ़ें »

ऊपर