अब 20 मिनट में होगा कोरोना टेस्ट

मेलबर्न (ऑस्ट्रेलिया) : वैज्ञानिकों ने कोरोना वारयस संक्रमण सम्बंधी जांच का एक ऐसा नया एवं किफायती तरीका विकसित किया है, जो कोरोना संक्रमण के लिए जिम्मेदार सार्स-सीओवी-2 वायरस की मौजूदगी के बारे में केवल 20 मिनट में सटीक जानकारी दे सकता है। ‘जर्नल ऑफ मेडिकल माइक्रोबॉयोलाजी’ में प्रकाशित अध्ययन में कहा गया है कि ‘एन स्टॉप-एलएएमपी’ नामक जांच कोविड-19 संक्रमण की शत-प्रतिशत सटीक जानकारी देती है। यह प्रणाली अत्यंत आसान भी है। ‘यूनिवर्सिटी ऑफ मेलबर्न’ में प्रोफेसर टिम स्टिनियर के अनुसार कोविड-19 वैश्विक महामारी को काबू करने की दौड़ में तेज एवं सटीक जांच परिणाम मिलना अहम है। हमने कोरोना का पता लगाने के लिए एक वैकल्पिक आणविक जांच प्रणाली विकसित की है, जिसे ऐसे स्थानों में भी इस्तेमाल किया जा सकता है, जहां मानक प्रयोगशाला जांच संभव नहीं है। इस जांच प्रक्रिया के लिए केवल एक नली की आवश्यकता है। यह जांच मात्र एक चरण में हो जाती है, जिसके कारण यह मौजूदा जांच प्रणालियों से अधिक सटीक व किफायती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

चित्तरंजन में युवा कांग्रेस नेता की हत्या

कुल्टी/चितरंजन : रविवार की रात चित्तरंजन कस्तूरबा गांधी अस्पताल मोड़ पर यूथ कांग्रेस नेता की गोली मारकर हत्या कर दी गयी। इस घटना से चित्तरंजन आगे पढ़ें »

परिवर्तन रैली निकालेगी भाजपाः दिलीप

आर नोय अन्याय के तहत घर-घर जाएंगे कार्यकर्ता सांग‌ठनिक बैठक में पहुंचे मेनन, विजयवर्गीय, मुकुल चुनावी रणनीति पर चर्चा सन्मार्ग संवाददाता कोलकाताः प्रदेश भाजपा अध्यक्ष दिलीप घोष ने रविवार आगे पढ़ें »

ऊपर