अब अमेरिकी वीजा के लिए देनी होगी सोशल मीडिया अकाउंट की जानकारी

वॉशिंगटनः अमेरिकी वीजा का आवेदन करने वाले हर शक्‍स को अब अपने सोशल मीडिया अकांउट का 5 साल का रिकॉर्ड सौंपना होगा। ट्रंप प्रशासन ने वीजा संबंधी नियमों में फेरबदल की एक लंबी लिस्ट जारी की है। नए नियमों के अनुसार वीजा आवेदक को उसका सोशल मीडिया अकाउंट का नाम देना होगा। इतना ही नहीं आवेदक के जीवन तथा शरीर में पिछले 15 सालों में आए बदलावों के बारे में भी पूछताछ की जा सकती है।

राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए बेहद आवश्यक

ट्रंप प्रशासन ने बताया कि ये कड़ा कदम राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए बेहद आवश्यक है। अमेरिकी नागरिकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए नियमों में बदलाव किए गए हैं। देश में आने वाले हर नागरिक के बारे में ठोस जानकारी और उसकी पक्की पहचान होना जरूरी है। हालांकि शिक्षा से जुड़े कुछ अफसरों ने नए नियमों का विरोध किया है।

सभी के लिए समान नियम

पहले अमेरिकी विदेश विभाग के हवाले से खबर आई थी की ये नियम केवल उन्हीं लोगों के लिए होगा जिन्हें आतंकवाद या अन्य राष्ट्रीय खतरों के लिहाज से संदिग्ध माना जाएगा। हालांकि, ताजा जानकारी के अनुसार अब यह नियम सभी के लिए लागू कर दिया गया है। वीजा के लिए अनिवार्य दस्तावेज होंगे, 5 साल का सोशल मीडिया रिकॉर्ड। पुराने पासपोर्ट्स का नंबर और ब्योरा। ई-मेल एड्रेस, फोन नंबर जिनका 5 साल में इस्तेमाल किया हो। 15 साल की बायोलॉजिकल इन्फॉर्मेशन, साथ ही ये भी बताना होगा की कहां-कहां रहे, कहां पढ़ाई या नौकरी की, किन जगहों की यात्रा की।

1.47 करोड़ लोगों पर होगा असर

पिछले साल जब यह कानून प्रस्तावित किया गया था, तब अधिकारियों ने अनुमान लगाया था कि यह प्रस्ताव सालाना 1.47 करोड़ लोगों को प्रभावित करेगा। कुछ कूटनीतिक और आधिकारिक वीजा आवेदकों को कड़े नए उपायों से छूट दी जाएगी। बता दें, 30 सितंबर 2018 तक एक साल के भीतर भारत में अमेरिकी दूतावास ने 8.72 लाख वीजा जारी किए थे। रेड्डी ऐंड न्यूमैन इमीग्रेशन लॉ फर्म की एमिली न्यूमैन का कहना है, ‘अमेरिकी दूतावास में वीजा फॉर्म डी-160 और डी-260 में आवेदकों से उनके पिछले पांच साल में इस्तेमाल किए जाने वाले सोशल मीडिया अकाउंट की जानकारी मांगी गई है। हालांकि आवेदकों को सिर्फ अपना यूजरनेम बताना होगा, न कि पासवर्ड।’

गौरतलब है कि ट्रंप प्रशासन ने मार्च 2018 में इस प्रस्ताव को पारित किया था, जिसको अब जाकर मंजूरी मिली है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

अमेजन ने एमएसएमई के लिए हिंदी में शुरू की सेवाएं

नई दिल्ली : भारतीय उद्यमियों, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों स्थानीय दुकानों और खुदरा विक्रेताओं के लिए ई-कॉमर्स से लाभ उठाने के उद्देश्‍य से अमेजन आगे पढ़ें »

बैंकिंग और वित्तीय क्षेत्र के शेयरों में लगातार छठे दिन बढ़त

नई दिल्ली : बैंकिंग और वित्तीय क्षेत्र के शेयरों में लगातार छठे दिन भारतीय शेयर बाजारों में उछाल आया है। निफ्टी 82.45 अंक या 0.83% आगे पढ़ें »

ऊपर