अफगानिस्तान में डैम बनाने में मदद करेगा भारत, पाकिस्तान की परेशानी बढ़ी

Fallback Image

काबुल/नई दिल्लीः अब भारत अफगानिस्तान में डैम बनाने में मदद करेगा। इसके लिए भारत ने काबुल नदी बेसिन पर डैम बनाने में अफगानिस्तान सरकार की मदद करने का निर्णय लिया है। इसके तहत उसने एक प्रस्ताव तैयार किया है। इस विषय को लेकर भारत ने पिछले हफ्ते एक बैठक में अफगान सरकार को काबुल के पास शहतूत डैम बनाने में मदद पर सहमति जताई थी। वहीं, दूसरी तरफ इस परियोजना की जानकारी लगने पर पाकिस्तान परेशान हो गया है। अब उसने कहा है कि इससे उसके यहां इन नदियों के जल प्रवाह में कमी आएगी। पाक ने अफगानिस्तान के कुछ क्षेत्रों में भारत की फंडिंग वाली परियोजनाओं का विरोध किया है।

पाक में जल प्रवाह पर पड़ेगा असर
पाक ने दावा किया है कि इस परियोजना में भारत के शामिल होने से पाक के डैम में जल का प्रवाह कम हो जाएगा। अफगानिस्तान के हेरात प्रांत में सलमा डैम पूरा करने के दो साल बाद भारत इस प्रॉजेक्ट में मदद करने जा रहा है। सलमा डैम वहां के बड़े संरचनात्मक परियोजनाओं में से एक है। 2001 से युद्ध का सामना कर रहे अफगानिस्तान को रीकंस्ट्रक्शन में इससे मदद मिली। मामले के जानकार एक सूत्र ने कहा कि जॉइंट वर्किंग ग्रुप ऑन डिवेलपमेंट को-ऑपरेशन की दूसरी मीटिंग के मौके पर काबुल में पिछले सप्ताह दोनों देशों के वरिष्ठ अधिकारियों की मुलाकात के दौरान ही इस पर सहमति बन गई थी।

काबुल से पाक चली जाती है डैम
काबुल नदी हिंदूकुश पर्वत के संगलाख क्षेत्र से निकलती है और काबुल, सुरबी और जलालाबाद होते हुए पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा चली जाती है। अफगानिस्तान की राजधानी के पास चहर असियाब जिले में काबुल नदी की एक सहायक नदी पर शहतूत डैम के निर्माण का प्रस्ताव है। भारत की मदद की योजना का पाकिस्तान में विरोध शुरू हो गया है। लंबे समय से वह अफगानिस्तान के रीकंस्ट्रक्शन में भारत की भूमिका से नाराज है। शहतूत डैम बनाने पर करीब 30 करोड़ डॉलर का खर्च आएगा। अफगानिस्तान की राजधानी के आस-पास खैराबाद और चहर असियाब में 4,000 हेक्टेयर भूमि की सिंचाई करने के अलावा, यह काबुल के 20 लाख से अधिक लोगों को पेयजल प्रदान करने में मदद करेगा।



मुख्य समाचार

शहीद दिवस : दीदी दिखाएंगी 26 सालों का दम

कोलकाता : पश्चिम बंगाल में तृणमूल का विकल्प नहीं, भाजपा के लिए यहां जगह नहीं, इसी लक्ष्य को लेकर आज शहीद दिवस की महारैली में आगे पढ़ें »

बिहार मोड़ से पिस्टल व कारतूस के साथ दो युवक गिरफ्तार

सिलीगुड़ीः सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के 41 नंबर बटालियन ने शुक्रवार देर रात बागडोगरा के बिहार मोड़ से दो युवकों को 9 एमएम पिस्टल एवं आगे पढ़ें »

अमित शाह ने ममता को फोन कर बताया, कौन हो रहा है नया राज्यपाल

कोलकाता : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को फोन कर राज्य के नये राज्यपाल जगदीप धनखड़ की नियुक्ति की जानकारी दी। आगे पढ़ें »

माओवादियों के बंद को लेकर जंगलमहल सतर्क

झाड़ग्राम : 21 जुलाई को माओवादियाें के संगठन झारखंड जनमुक्ति परिषद की ओर से झारखंड बंद बुलाया गया है, जिसे देखते हुए झाड़ग्राम जिले के आगे पढ़ें »

अपनी टीम के साथ रैली में मौजूद होंगे पीके

कोलकाता : 2021 के विधानसभा चुनाव में तृणमूल के लिए रणनीति रच रहे प्रशांत किशोर अपनी टीम के साथ आज की महारैली में मौजूद रहेंगे। आगे पढ़ें »

‘म‌हिला पुलिस अधिकारी स्लीवलेस पहनकर ऑफिस न आएं’

नई ‌दिल्ली : महिला पुलिस अधिकारी जब थाने में ड्यूटी पर आएं तो वे स्लीवलेस टॉप या वेस्टर्न स्टाइल की ड्रेस पहनकर न आएं। यह आगे पढ़ें »

Shilpa shetty Back

12 वर्षों के बाद शिल्पा करेंगी वापसी, इस रोल में दिखेंगी

मुंंबईः बाॅलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के दीवानों के लिए अच्छी खबर है। वे एक दशक से ज्यादा समय के बाद बड़े पर्दे पर वापसी करने आगे पढ़ें »

इंस्टाग्राम पर इंसानी खोपड़ियों व हड्डियों की धड़ल्‍ले से बिक्री, खरीददारों में ज्‍यादातर शोधार्थी

लंदन : उपभोक्‍तावाद के इस दौर में अपने प्रोडाक्‍टस को बेचने के लिए सोशल मीडिया एक अच्‍छा माध्‍यम बन गया है। इसके जरिए बहुत से आगे पढ़ें »

Rajnath in KAshmir

एक-एक आतंकी को चुन-चुनकर मारेंगे : राजनाथ

श्रीनगर : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर में एक-एक आतंकी को चुन-चुनकर मारेंगे। उन्होंने कहा कि घाटी से सभी आतंकियों आगे पढ़ें »

Sidhu resignation

6​ दिन बाद आखिरकार सिद्धू का इस्तीफा मंजूर

चंडीगढ़ : राज्य मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू का इस्तीफा पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने शनिवार को स्वीकार कर लिया। इसके बाद सीएम ने आगे पढ़ें »

ऊपर