फिल्मों में होते हैं ये खास तरह के मेकअप

नई दिल्ली : आजकल हर कोई अच्छा दिखना चाहता है और हर मौके के लिए अलग और खास तरह का मेकअप होता है। अगर आप भी पार्टी में मेकअप से अलग अलग लुक्स चाहती हैं तो, आपके लिए अलग अलग मेकअप के बारे में जानना बेहद जरुरी है। या आप अपना मेकअप खुद करना चाहती हैं या फिल्म और ग्लैमर इंडस्ट्री में करियर बनाना चाहती हैं तो कुछ खास तरह के मेकअप में  आप स्पेशलाइजेशन कर सकती हैं।

फैशन मेकअप
फिल्म, टीवी शो और फैशन शो के लिए अलग तरह का मेकअप होता है। इए मेकअप को फैशन मेकअप कहा जाता है। ऐसा मेकअप किसी ऐक्टर या मॉडल को नेचुरल लुक देता है और खास तरह पर उनके फीचर्स को हाईलाइट करता है। ताकि वो पर्दें पर खूबसूरत लगे। रैंप पर चलने वाली मॉडल से लेकर किसी पत्रिका में फोटोग्राफी के लिए भी फैशन मेकअप आर्टिस्ट की जरुरत पड़ती है। इसमें करियर के लिए बेहतरीन ओपरच्युनिटीज है, अाप फैशन मेकअप अर्टिस्ट बनकर नाम और पैसा दोनों इस क्षेत्र में कमा सकते हैं।

थिएट्रिकल मेकअप
स्टेज शो या थियेटर में कलाकारों के फीचर्स को खास तौर पर हाईलाइट किया जाता है। इस तरह के मेकअप को थिएट्रिकल मेकअप कहा जाता है। एक्टर्स के चेहरे को इसीलिए हाईलाइट किया जाता है, ताकि उनके चेहरे के हाव -भंगिमा को दर्शक अच्छे से देख सकें या महसूस कर सकें। यह मेकअप खास तौर पर चेहरे को उभरता है और काफी शाइनी होता है। इसमें खास तौर पर कलाकारों के लिप्स, अाइज और नोज को हाइलाइट किया जाता है।

स्पेशल इफेक्ट्स मेकअप
स्पेशल इफेक्ट्स मेकअप में किसी एक्टर को बिल्कुल ही नया लुक दिया जाता है। जैसे किसी हॉरर फिल्म के लिए एक्टर को सनसनी पैदा करना हो या डराना हो। एक्टर को डरावना लुक देने के लिए यह मेकअप किया जाता है। या फिर एक्शन फिल्म में हीरो या विलेन को चोट लगना, खून निकलना, चोट के निशान दिखाना जैसे मेकअप किए जाते हैं। इस तरह के मेकअप में मेकअप अार्टिस्ट को प्लास्टर या कास्टिंग जैसी चीजों का इस्तेमाल करना पड़ता है। स्पेशल इफेक्ट्स मेकअप काफी मुश्किल काम है और फिल्म इंडस्ट्री में इसकी डिमांड भी काफी है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

अमेरिका का बजट घाटा एक हजार अरब डॉलर के पार !

बजट कार्यालय ने व्यक्त किया अनुमान वाशिंगटनः अगले वित्त वर्ष में अमेरिका का बजट घाटा एक हजार अरब डॉलर के पार जाने की आशंका है। यह आगे पढ़ें »

new zealand speaker

न्यूजीलैंड : संसद में रो रहे बच्चे को स्पीकर ने पियाला दूध, लोगों ने की सराहना

वेलिंगटन : न्यूजीलैंड के संसद भवन में स्पीकर ट्रेवर मलार्ड ने एक सांसद के बेटे को दूध पिलाया। मालूम हो कि संसद भवन में आमतौर आगे पढ़ें »

ऊपर