हर घर की अच्ची सेहत के लिए जरूरी हैं ये कुछ खास पौधे

नई दिल्ली: आज 2 दिसंबर है और इस दिन देशभर में हर साल राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस मनाया जाता है। ये पौधे आसपास के माहौल को साफ रखते हैं। साथ ही प्रदूषण की समस्या को भी कम करते हैं।  राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस लोगों को प्रदूषण और इसे फैलाने वाले नुकसान के बारे में जागरूक करने के साथ ही हवा, पानी और मिट्टी को कैसे प्रदूषित होने से बचाया जा सकता है इसके बारे में भी बताना है। यह दिन उन लोगों की याद और सम्मान में भी मनाया जाता है जो 2-3 दिसंबर 1984 को भोपाल गैस त्रासदी के शिकार हुए थे।

ऐसे कम हो सकता है प्रदूषण की समस्या
पेड़-पौधों को नेचुरल एयर प्यूरीफायर कहा जाता है। जो हवा को शुद्ध करने के साथ ही बीमारियां से भी बचाते हैं। ये इंडोर प्लांट्स ना महज घर की खूबसूरती को बढ़ाते हैं, बल्कि अंदर की दूषित हवा को साफ करने के लिए भी जरूरी हैं।

1. तुलसी
तुलसी के गुणों से हम सभी वाकिफ हैं, यह नेचुरल एयर प्यूरिफायर है। यह पौधा 24 में से 20 घंटे ऑक्सीजन छोड़ता है। तुलसी का पौधा कार्बन मोनो ऑक्साइड, कार्बन डाई ऑक्साइड व सल्फर डाईऑक्साइड सोखता है। साथ ही इसके पत्तियों को खान पान में भी इश्तेमाल किया जाता है।

2. रबर प्लांट
ऑफिस हो या घर के बंद कमरे में अगर आपको शुद्ध वायु और प्रकृति के स्पर्श की जरूरत महसूस होती है तो वहां रखने के लिए रबर प्लांट्स बेस्ट हैं। कभी कभी इन्हें धुप की जरूरत होती है।नवुडन फर्नीचर के हानिकारक ऑर्गेनिक कंपाउंड फॉर्मल्डिहाइड से वातावरण को साफ रखने के अलावा प्रदूषण की समस्या को भी कम करते हैं।

3. स्नेक प्लांट
इस पौधे को मदर-इन-लॉज-टंग के नाम से भी जाना जाता है, ये वायु में मौजूद खतरनाक तत्व फॉर्मल्डिहाइड को फिल्टर करता है। केमिकल बेस्ड क्लीनर्स, पेंट्स, टॉयलेट पेपर, टिश्यूज और पर्सनल केयर प्रोडक्टस के जरिए वातावरण में रिलीज होता रहता है। इस पौधे को ज्यादा धूप की जरूरत नहीं होती और यह नमीयुक्त वातावरण में जीवित रह सकता है, इसलिए स्नेक प्लांट के गमले को बाथरूम में लगा सकते हैं। स्नेक प्लांट रात में कार्बन डाइ ऑक्साइड को अवशोषित करके ऑक्सीजन रिलीज करता है, इसलिए इसे बेडरूम में भी लगा सकते हैं।

5. स्पाइडर प्लांट
इन्हें एरोप्लेन प्लांट भी कहा जाता है, इनपर चाहे सीधी धूप ना पड़े, लेकिन पर्याप्त रोशनी मिलती रहे तो ये हरे-भरे रहते हैं। स्पाइर प्लांट्स हवा से फॉर्मल्डिहाइड को हटा सकते हैं और हवा से हानिकारक दूषित पदार्थों जैसे अमोनिया और बेंजीन को निकालते हैं।

6. मनी प्लांट
यह पौधा अधिकतर घरों में आसानी से मिल जाता है। इसे किसी खाली बोतल में भी उगाया ज सकता है। इस पौधे में वायु में मौज़ूद कार्बन डाई ऑक्साइड को ग्रहण करने की क्षमता होती है और यह ऑक्सीजन बाहर निकालता है। मनी प्लांट हवा में सीओ2 कम कर हमारे सांस लेने के लिए शुद्ध ऑक्सीजन देता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

उड़ान की लैंडिंग के बाद अब झटपट यात्री विमान से निकल सकेंगे बाहर

सन्मार्ग संवाददाता,कोलकाता : उड़ान परिसेवा को दुरुस्त बनाने के लिए एयरपोर्ट अथारिटी ऑफ इंडिया नयी-नयी तकनीकियों और अवसरों पर काम करता आ रहा है। ऐसे आगे पढ़ें »

हावड़ा के सैकड़ों एटीएम हैं असुरक्षित-सीपी

सन्मार्ग संवाददाता,हावड़ा : एटीएम स्कीमिंग फ्रॉड के मामले सामने आने के बाद गुरुवार को हावड़ा पुलिस आयुक्त गौरव शर्मा ने कुछ बैंक अधिकारियों के साथ आगे पढ़ें »

ऊपर