सर्दियों में 15 मिनट की धूप से मिलेगा पर्याप्त विटामिन डी, जानिए क्या है सही समय

नई दिल्ली : विटामिन डी शरीर के लिए बेहद आवश्यक है। धूप में बैठने से शरीर को विटामिन डी मिलता है, लेकिन लोग धूप में नहीं बैठ पाते। इसका कारण ये है कि लोगों को स्किन टैनिंग को लेकर डर होता है या फिर समय की कमी। सूरज की रोशनी से विटामिन डी मिलता है और आप बीमारियों से भी बची रह सकती हैं। धूप में बैठने से जिन्हें जोड़ों का दर्द रहता है, उन्हें भी राहत मिलती है। रोजाना पन्द्रह मिनट और समय हो तो आधे घंटे लें। इससे न सिर्फ आपको शरीर का दर्द कम होगा, बल्कि विटामिन डी की कमी भी पूरी होगी।

काफी है 15 मिनट की धूप
बिना ढका हाथ और पैरों से प्रतिदिन 15 मिनट धूप का सेवन करने से विटामिन-डी अच्छी मात्रा में लिया जा सकता है। एक्सपर्ट कहते हैं कि सर्दियों में सुबह 10 से दोपहर 3 बजे के बीच का धुप अच्छा होता है।

महिलाओं में विशेष रूप से प्री-मेनोपॉजल और पोस्ट-मेनोपॉजल की श्रेणी की महिलाओं में ऑस्टियोपोरोसिस और ऑस्टियोमलेशिया होने की संभावना होती है। वहीं बच्चों में विटामिन डी की कमी से रिकेट्स की समस्या होने लगती है।

बच्चोंो के लिए जरूरी धूप
बच्चों के लिए धूप लेना बेहद जरूरी होता है। वहीं सर्दियों में हड्डियों को हेल्दीप रखने के लिए धूप लेने के साथ एक्सोरसाइज भी करें। एक्स रसाइज से हड्डियों का घनत्व बना रहता है, जिससे ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्याओं से बचा जा सकता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

टोक्यो ओलंपिक आयोजन समिति के दो कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव

टोक्‍यो : टोक्यो ओलंपिक आयोजन समिति के दो कर्मचारी कोविड-19 जांच में पॉजिटिव आये हैं। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। इस तरह समिति आगे पढ़ें »

महिला विश्व कप 2021 की मेजबानी में सक्षम लेकिन आईसीसी के फैसले का सम्मान : न्यूजीलैंड

क्राइस्टचर्च : न्यूजीलैंड के खेल मंत्री ग्रांट रॉबर्टसन ने शनिवार को कहा कि उनका देश अगले साल प्रस्तावित महिला एकदिवसीय विश्व कप की मेजबानी कर आगे पढ़ें »

ऊपर