स्मार्टफोन की लत से आपको हो सकती है ये बीमारी, जानिए क्या कहते हैं रिसर्च

नई दिल्ली : स्मार्टफोन के जरूरत से ज्यादा इश्तेमाल से आपको गंभीर किस्म की स्वास्थ समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इस पर बहुत सारे किए जा चुके हैं, स्मार्टफोन के अधिक इश्तेमाल से एंग्जाइटी भी हो सकती हैं।
क्या कहता हैं रिसर्च

स्मार्टफोन का इस्तेमाल सबके लिए अलग अलग है, लेकिन स्मार्टफोन में सोशल मीडिया के ज्यादा इस्तेमाल से लोगों में एंग्जाइटी जैसी समस्या हो रही है। ये कैनेडियन जरनल ऑफ साईकीएट्री में पब्लिश एक रिपोर्ट में यह बात सामने आई है, इसके मुताबिक मानसिक तनाव का एक कारण सोशल मीडिया भी हो सकता है। ये उन लोगों के लिए है जो सोशल मीडिया का इस्तेमाल एक सीमा से ज्यादा करते हैं।

बचने का तरीका
कनाडा की मॉन्ट्रियल यूनिवर्सिटी की रिसर्च टीम के मुताबिक लोगों की घबराहट कम करने का तरीका है कि उनका सोशल मीडिया का इस्तेमाल कम कर दिया जाए। खास तौर पर टीनएज बच्चे। एक सीमा तक इसका इश्तेमाल करने पर कोई नुकसान नहीं है, लेकिन अधिक इस्तेमाल से बेचैनी की समस्या हो सकती है।

टीनएज बच्चों पर ज्यादा प्रभाव
इस स्टडी में टीनएज बच्चों के ऊपर रिसर्च किया गया, जिसके मुताबिक 1 साल तक अगर कोई व्यक्ति का सोशल मीडिया इस्तेमाल ज्यादा करे तो उसका एंग्जाइटी लेवल बढ़ सकता है। अगर उस व्यक्ति का सोशल मीडिया इस्तेमाल कम हो रहा है या फिर टीवी और कम्प्यूटर का इस्तेमाल काफी कम हो रहा है तो लेवल भी कम हो जाएगा।

इतने लोगों पर रिसर्च
इस रिसर्च में 4000 कनाडाई टीनएजर्स को शामिल किया गया, जिनकी उम्र 12-16 साल के बीच थी। हर साल उनपर स्टडी की गई और कई सवालों के आधार पर ये निष्कर्ष निकाले गए। इसमें स्क्रीन पर कितना इस्तेमाल किया, क्या किया, सोशल मीडिया ज्यादा देखा, टीवी ज्यादा देखा, कम्प्यूटर ज्यादा देखा, वीडियो गेम ज्यादा खेला ये सब सवाल पूछे गए। शुरुआती नतीजे यह बताते हैं, लेकिन अभी इसपर और भी रिसर्च चल रहे हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

उड़ान की लैंडिंग के बाद अब झटपट यात्री विमान से निकल सकेंगे बाहर

सन्मार्ग संवाददाता,कोलकाता : उड़ान परिसेवा को दुरुस्त बनाने के लिए एयरपोर्ट अथारिटी ऑफ इंडिया नयी-नयी तकनीकियों और अवसरों पर काम करता आ रहा है। ऐसे आगे पढ़ें »

हावड़ा के सैकड़ों एटीएम हैं असुरक्षित-सीपी

सन्मार्ग संवाददाता,हावड़ा : एटीएम स्कीमिंग फ्रॉड के मामले सामने आने के बाद गुरुवार को हावड़ा पुलिस आयुक्त गौरव शर्मा ने कुछ बैंक अधिकारियों के साथ आगे पढ़ें »

ऊपर