सुबह उठकर रोजाना खाएं ये पांच चीज, रहेंगी हमेशा निरोग

नई दिल्ली : स्वस्थ रहने के लिए महिलाएं रोजाना एक्सरसाइज करना पसंद करती हैं, लेकिन एक्सरसाइज के साथ-साथ डाइट पर ध्यान देना भी बेहद जरूरी होता है। जी हां फिट रहने के लिए सिफ एक्सरसाइज ही काफी नहीं है, हेल्दी फूड्स को भी अपनी डाइट में शामिल करें, इससे आप ज्यादा फिट और एक्टिव रह सकती हैं।

रात को भिगोकर सुबह कुछ फूड्स खा सकती हैं, ये फायदेमंद होता है। ऐसा करने से इनके पोषक तत्वो बढ़ जाते है और तासीर बदलने के कारण यह आसानी से पच जाते हैं। ये इम्यूनिटी को मजबूत करने के साथ-साथ वेट लॉस में मदद करता है और रोजाना इसे खाने से आपका पेट भी ठीक रहता है और अर्थराइटिस जैसी बीमारी भी दूर रहती है।

मेथीदाना
मेथीदाने के सिर्फ 5 दानों को रात में भिगो दें और सुबह इसे खाएं और इस पानी को पी लें। इससे आप हेल्दी रहेंगी। इससे जोड़ों में दर्द की समस्यार दूर होगी और फाइबर की भरपूर मात्रा होने के कारण आंतों का साफ करके कब्‍ज की समस्यां को दूर करता है। डायबिटीज के रोगियों के लिए भी यह फायदेमंद हैं साथ ही इससे महिलाओं में पीरियड्स के दौरान होने वाला दर्द भी कम होता है।

अलसी
1 चम्मच अलसी के बीज रोज लें, यह औषधीय गुणों से भरपूर है और सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं। रात को इसे पानी में भिगो लें और कर सुबह खाएं। इसमें भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड के अलावा फाइबर, एंटीऑक्सीाडेंट्स, विटामिन बी, आयरन और प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। वजन कम होने के साथ आपकी इम्यू निटी भी इससे मजबूत होती है और कोलेस्ट्रॉजल कंट्रोल में रहता है और कैंसर और डायबिटीज से आप बच सकती हैं।

किशमिश
किशमिश में आयरन और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर होते हैं, भीगी हुई किशमिश को नियमित रूप से खाएं, इससे स्किन हेल्दी और चमकदार रहेगी। शरीर में आयरन की कमी दूर होगी। जिन महिलाओं के शरीर में आयरन की मात्रा कम होती है, उनके लिए ये फायदेमंद हैं। इससे आयरन की कमी पूरी होती है और तुरंत एनर्जी आती है। रात को थोड़े से पानी में 10 किशमिश भिगोकर रख लें और सुबह खाएं।

अंजीर
रोज रात में 1 अंजीर को भिगोकर इसे सुबह खाएं। इसमें विटामिन ए, बी-1, बी-2, कैल्शियम, आयरन, फोस्फो रस, मैंगनीज, सोडियम, पोटेशियम, फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। इसमें फ्लेवोनोड्स और पॉलिफिनॉल्स होते हैं, जो एंटीऑक्सी डेंट हैं और फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसानों को रोकते हैं।

बादाम
रोजाना 5 भीगे बादाम, इससे दिमाग तेज होता है। इसमें भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम होता है, जो हाई बीपी के रोगियों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। कई अध्ययनों के मुताबिक नियमित रूप से भीगे हुए बादाम खाने से खराब कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम हो जाता है और वेट लॉस में भी यह फायदेमंद होते हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

doodle

गूगल ने आज का डूडल जोसेफ प्लेत्यू को किया समर्पित, इनकी वजह से देख पा रहे फिल्में

नयी दिल्ली : गूगल ने आज यानि सोमवार को फेनाकिस्टिस्कोप के आविष्कारक बेल्जियन भौतिकशास्‍त्री एंतोनी जोसेफ फर्दिनांद प्लेत्यू की 218वी सालगिरह पर उनके सम्मान में आगे पढ़ें »

PM Modi

पीएम मोदी के इंस्टाग्राम पर 3 कराेड़ फॉलोअर,ट्रंप और ओबामा को पछाड़ा

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोेकप्रियता और शोहरत दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। मोदी सोशल मीडिया पर काफी छाए रहते है आगे पढ़ें »

ऊपर