बहुत सी बीमारियों में फायदेमंद है यह जूस, इस तरह घर पर बनाएं

नई दिल्ली : आपका वजन बहुत ज्या दा बढ़ गया हो, जोड़ों में दर्द हो या कब्ज की समस्या हो इन सभी समस्याओं का समाधान आलू का जूस कर सकता है। दरअसल आलू में फाइटोकेमिकल नामक तत्वव होते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। आलू के जूस में भरपूर मात्रा में आयरन, पोटैशियम, फॉस्फोरस, फाइबर, कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन ए, बी और सी मौजूद होते हैं। कोलेस्ट्रॉल कम करने, कब्ज और माइग्रेन के इलाज से लेकर वजन घटाने में आलू का जूस मदद करता है, अपनी डाइट में आलू का जूस शामिल करें।

आलू को लेकर भ्रम
आम तौर पर माना जाता है कि आलू से वजन बढ़ता है, लेकिन आलू का जूस एक्ट्राें वजन कम करने में मदद करता है। आलू विटामिन सी से भरपूर है और मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में हेल्पक करता है और भोजन के बाद इसका जूस पीने से भूख के लिए जिम्मेदार हार्मोन की ग्रोथ को रोकता है। इससे भूख कंट्रोल होता है और वजन कम होता है

हड्डियां होती हैं मजबूत
यह विटामिन के से भरपूर होता है और ब्ल ड क्लॉनटिंग और हड्डियों के क्षय को रोकने में मददगार है। शरीर में कैल्शियम सप्लासई करने में मदद करता है और इसका जूस पीने से जोड़ों के दर्द और सूजन की समस्याक भी दूर होती है, क्योंरकि इससे जोड़ों में ब्ल ड सर्कुलेशन बेहतर होता है।

कब्ज ठीक करें
आलू में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है और कब्ज के इलाज और पाचन तंत्र को साफ करने के लिए बहुत उपयोगी है। एक गिलास आलू का रस गूदे के साथ पीने से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट को साफ करने में मदद मिलती है।

कोलेस्ट्रॉल करें कम
इसमें फाइबर और विटामिन ए और विटामिन बी जैसे पोषक तत्व होते हैं। गूदे के साथ आधा गिलास आलू का रस पीने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कम हो सकता है और यह दिल की समस्याओं को भी दूर करता है। दिल की बीमारियों और स्ट्रोक से बचने में यह जूस फायदेमंद होता है।

तेजी से घाव भरें
आलू विटामिन सी से भरपूर होता है और घावों को भरने में मदद करता है, यह संक्रमण से भी लड़ता है और हड्डियों का विकास होता है।

साइटिका के इलाज में
साइटिका पीठ के निचले हिस्से में और पैरों को फैलाने में काफी दर्द देता है और आलू का जूस पीने से नसों कि जलन कम होती है और पैरों के मूवमेंट में मदद मिलती है।

किडनी के लिए फायदेमंद
किडनी की समस्या से बचने और इनसे बचने के लिए आलू का जूस पीएं। आलू का जूस ब्लैकडर में कैल्शियम स्टोिन बनने नहीं देता। हेपेटाइटिस लिवर और गॉल ब्लैडर को डिटॉक्सल करने के लिए भी आलू के जूस का सेवन काफी फायदेमंद है।

आलू का रस कैसे बनाएं
आलू को अच्छी तरह से धोएं और जूसर में इसका रस निकाल लें।

शेयर करें

मुख्य समाचार

पीएम केयर्स फंड में दो साल का वेतन देंगे गौतम गंभीर

नयी दिल्ली : क्रिकेटर से राजनीतिज्ञ बने गौतम गंभीर ने गुरुवार को कोविड-19 महामारी से बचाव के लिये सांसद के तौर पर अपना दो साल आगे पढ़ें »

टोक्यो ओलंपिक पर समर्थन के लिये आईओसी प्रमुख बाक ने मोदी का आभार जताया

लुसाने : अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के अध्यक्ष थामस बाक ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का टोक्यो 2020 ओलंपिक के समर्थन के लिये आभार व्यक्त आगे पढ़ें »

ऊपर