इस नए वायरस से चीन में एक व्यक्ति की मौत, पढ़ें

नई दिल्ली : हंता वायरस से चीन में एक आदमी के मरने के बाद, यह वायरस अब काफी सुर्ख़ियों में है। इस ‘वायरस’ का संबंध चीन से है ऐसे में लोगों में डर है कि अब यह वायरस भी कोरोना की तरह महामारी न फैलाए। यह एक नया वायरस है, लेकिन यह पहले से अस्तित्व में है।
दरअसल चीन के युन्नान प्रांत में एक व्य क्ति की हंता वायरस से मौत हो गई। पीड़ित व्यहक्ति काम करने के लिए बस से शेडोंग प्रांत लौट रहा था। उसे हंता वायरस से पॉजिटिव पाया गया था। चीन के एक रिपोर्ट के मुताबिक व्यक्ति की मौत के बाद उस बस में सवार सभी लोगों की जांच की गई है। इस खबर के बाद लोगों में काफी डर है।

क्या् है हंता वायरस
जानकारों का कहना है कि यह घातक या जानलेवा नहीं है। यह चूहे या गिलहरी के संपर्क में आने वाले इंसानों में फैलता है। सेंटर फॉर डिजिज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार चूहों के घर के अंदर और बाहर आने-जाने से हंता वायरस के इंफेक्श न का ख़तरा बढ़ जाता है। कोई हेल्दीह व्य क्ति हंता वायरस के संपर्क में आता है तो उसके एचपीएस संक्रमित होने का खतरा रहता है।

लक्षण
हंता वायरस एक व्योक्ति से दूसरे को नहीं होता लेकिन चूहों के मल, यूरीन आदि को छूने के बाद अपनी आंख, नाक और मुंह को छूता है तो उसके हंता वायरस से संक्रमित होने का ख़तरा बढ़ जाता है। वायरस के लक्षणों में बुखार, सिरदर्द, पेट में दर्द, चक्कर आना, ठंड लगना, मसल्स में दर्द, मतली, उल्टी, दस्त शामिल हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

पुलिस एनकाउंटर में मारा गया कुख्यात अपराधी विकास दुबे

कानपुर : कुख्यात अपराधी एवं कानपुर के बिकरू गांव में आठ पुलिसकर्मियों की हत्या के मामले का मुख्य आरोपी विकास दुबे शुक्रवार सुबह कानपुर के आगे पढ़ें »

बड़ी खबर : नेपाल ने बैन किए भारतीय न्यूज चैनल

नई दिल्ली/काठमांडु : चीन की शह पर भारत से दुश्मनी पाल रहे नेपाली प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के इशारे पर नेपाल ने बड़ा कदम उठाते आगे पढ़ें »

ऊपर