इस नए वायरस से चीन में एक व्यक्ति की मौत, पढ़ें

नई दिल्ली : हंता वायरस से चीन में एक आदमी के मरने के बाद, यह वायरस अब काफी सुर्ख़ियों में है। इस ‘वायरस’ का संबंध चीन से है ऐसे में लोगों में डर है कि अब यह वायरस भी कोरोना की तरह महामारी न फैलाए। यह एक नया वायरस है, लेकिन यह पहले से अस्तित्व में है।
दरअसल चीन के युन्नान प्रांत में एक व्य क्ति की हंता वायरस से मौत हो गई। पीड़ित व्यहक्ति काम करने के लिए बस से शेडोंग प्रांत लौट रहा था। उसे हंता वायरस से पॉजिटिव पाया गया था। चीन के एक रिपोर्ट के मुताबिक व्यक्ति की मौत के बाद उस बस में सवार सभी लोगों की जांच की गई है। इस खबर के बाद लोगों में काफी डर है।

क्या् है हंता वायरस
जानकारों का कहना है कि यह घातक या जानलेवा नहीं है। यह चूहे या गिलहरी के संपर्क में आने वाले इंसानों में फैलता है। सेंटर फॉर डिजिज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार चूहों के घर के अंदर और बाहर आने-जाने से हंता वायरस के इंफेक्श न का ख़तरा बढ़ जाता है। कोई हेल्दीह व्य क्ति हंता वायरस के संपर्क में आता है तो उसके एचपीएस संक्रमित होने का खतरा रहता है।

लक्षण
हंता वायरस एक व्योक्ति से दूसरे को नहीं होता लेकिन चूहों के मल, यूरीन आदि को छूने के बाद अपनी आंख, नाक और मुंह को छूता है तो उसके हंता वायरस से संक्रमित होने का ख़तरा बढ़ जाता है। वायरस के लक्षणों में बुखार, सिरदर्द, पेट में दर्द, चक्कर आना, ठंड लगना, मसल्स में दर्द, मतली, उल्टी, दस्त शामिल हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

corona

अपोलो छह शहरों में ओयो होटल्स में आइसोलेशन रूम विकसित करेगी, 50 फीसदी कमरे होंगे निःशुल्क

नई दिल्ली: ओयो ने आज घोषणा किया है कि कोविड 19 के संदिग्ध या मरीज़ों के लिए क्वारंटाईन/ सेल्फ-आईसोलेशन सुविधाओं के लिए अकाॅमोडेशन में सहयोग आगे पढ़ें »

बंगाल के सभी जिलों में कोरोना वायरस के मरीजों के लिए होगा नोडल अस्पताल: ममता बनर्जी

कोलकाता : कोरोन वायरस संक्रमण से बचाव के लिए राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को कहा कि उनकी सरकार कोविड-19 के मरीजों के आगे पढ़ें »

बंगाल टेनिस संघ कोरोना वायरस से निपटने के लिए देगा एक लाख रुपये दान

व्हाट्सऐप ग्रुप में फर्जी सूचना साझा करने पर बंगाल से महिला गिरफ्तार

कोरोना के इलाज के लिए मैनकाइंड फार्मा 51 करोड़ रुपये के वेंटिलेटर्स व मेडिकल उत्पाद कराएगी मुहैया

ममता बनर्जी ने ट्वीट कर स्वास्थ्य कर्मियों को दिया धन्यवाद, कहा- आप का योगदान हम सभी के लिए प्रेरणा

फर्जी खबरें फैलाने और ट्रोल करने के बजाए लोगों की जरूरतों पर ध्यान देने की आवश्यकता : ब्रायन

ममता बनर्जी की अपील के बाद कोरोना के खिलाफ लड़ाई में शैक्षणिक संस्थानों ने दिया दान

मास्क पहन दूल्हा-दुल्हन ने की शादी, कोरोना वायरस को दिखाया ढेंगा

कोरोना वायरस से बुजुर्गों के बचाव के लिये स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किये परामर्श

ऊपर