इस नए वायरस से चीन में एक व्यक्ति की मौत, पढ़ें

नई दिल्ली : हंता वायरस से चीन में एक आदमी के मरने के बाद, यह वायरस अब काफी सुर्ख़ियों में है। इस ‘वायरस’ का संबंध चीन से है ऐसे में लोगों में डर है कि अब यह वायरस भी कोरोना की तरह महामारी न फैलाए। यह एक नया वायरस है, लेकिन यह पहले से अस्तित्व में है।
दरअसल चीन के युन्नान प्रांत में एक व्य क्ति की हंता वायरस से मौत हो गई। पीड़ित व्यहक्ति काम करने के लिए बस से शेडोंग प्रांत लौट रहा था। उसे हंता वायरस से पॉजिटिव पाया गया था। चीन के एक रिपोर्ट के मुताबिक व्यक्ति की मौत के बाद उस बस में सवार सभी लोगों की जांच की गई है। इस खबर के बाद लोगों में काफी डर है।

क्या् है हंता वायरस
जानकारों का कहना है कि यह घातक या जानलेवा नहीं है। यह चूहे या गिलहरी के संपर्क में आने वाले इंसानों में फैलता है। सेंटर फॉर डिजिज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार चूहों के घर के अंदर और बाहर आने-जाने से हंता वायरस के इंफेक्श न का ख़तरा बढ़ जाता है। कोई हेल्दीह व्य क्ति हंता वायरस के संपर्क में आता है तो उसके एचपीएस संक्रमित होने का खतरा रहता है।

लक्षण
हंता वायरस एक व्योक्ति से दूसरे को नहीं होता लेकिन चूहों के मल, यूरीन आदि को छूने के बाद अपनी आंख, नाक और मुंह को छूता है तो उसके हंता वायरस से संक्रमित होने का ख़तरा बढ़ जाता है। वायरस के लक्षणों में बुखार, सिरदर्द, पेट में दर्द, चक्कर आना, ठंड लगना, मसल्स में दर्द, मतली, उल्टी, दस्त शामिल हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सुआरेज को टीम से हटाने पर बार्सीलोना पर भड़के मेस्सी

बार्सीलोना : दिग्गज फुटबॉलर लियोनल मेस्सी ने साथी खिलाड़ी लुइस सुआरेज को टीम से हटाने पर अपनी फ्रेंचाइजी बार्सीलोना की आलोचना की। अर्जेंटीना के मेस्सी आगे पढ़ें »

गुरप्रीत और संजू बने साल के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर

नयी दिल्ली : भारतीय पुरूष टीम के गोलकीपर गुरप्रीत सिंह संधू और महिला टीम की मिडफील्डर संजू को शुक्रवार को 2019-20 सत्र के लिये अखिल आगे पढ़ें »

आस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान व न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी सीरीज स्थगित की

भारत ने अफगानिस्तान में शांति, पुनर्निर्माण के प्रति अपनी दीर्घकालीन प्रतिबद्धता को दोहराया

कोलकाता में आईपीएल मैच पर सट्टा लगाने के आरोप में नौ लोग गिरफ्तार

लेह-लद्दाख में 5.6 तीव्रता वाले भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए

yes bank

यस बैंक मामला: ईडी ने राणा कपूर के 127 करोड़ रुपये के लंदन फ्लैट को कुर्क किया

भारत का संरा में खुलासा : आतंकियों के रणनीतिक बदलाव के निशाने पर स्वास्थ्य कार्यकर्ता व सुरक्षाबल

नीतीश ने संयुक्त राष्ट्र में दी जलवायु परिवर्तन पर बिहार सरकार के प्रयासों की जानकारी

बाजार में 6 दिनों से जारी गिरावट पर लगा विराम, सेंसेक्स 835 अंक उछला

ऊपर