सर्दी-जुकाम से लेकर पीरियड्स के दर्द में मसाला चाय का एक कप है फायदेमंद

नई दिल्ली : कुछ लोगों को दिन के कई बार चाय पीने की आदत होती है। वहीँ कुछ लोगों को मसाला चाय काफी पसंद होती है। मसाला चाय शरीर में कई तरह की चीज़ों में फायदा करती है। मसाला चाय का एक कप आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

मिलती है एनर्जी
मसाला चाय कैफीन एनर्जी बूस्टर की तरह काम करता है, लेकिन अधिक सेवन से आपको नुकसान भी हो सकता है। एक कप चाय फायदेमंद हो सकता है, इसमें सभी तरह के मसालों का बैलेंस होता है, जो शरीर के लिए फायदेमंद है।

इन तरीकों से ढलती उम्र में भी रह सकती हैं स्वस्थ और खूबसूरत, पढ़ें

सर्दी करे दूर
कई तरह के मसाले होते हैं, जो आपको सर्दी से बचाता है। मसाला चाय में एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टी होती हैं जो बंद नाक को खोलता है और सर्दी-झुकाम में राहत देता है।

इम्यूनिटी करती है स्ट्रॉन्ग-
मसाला चाय में मौजूद कुछ खास तरीके के मसाले शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाते हैं। दालचीनी, लौंग आदि मसाले हमारे शरीर के लिए कुछ हद तक अच्छे होते हैं और एक कप मसाला चाय हमारी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी अच्छी हो सकती है।

इन फलों और सब्जियों में होते हैं नींबू और संतरे से भी ज्यादा विटामिन सी

पाचन के लिए अच्छी 
एक कप मसाला चाय पाचन के लिए अच्छा होता है, इसमें इलाइची, लौंग, तुलसी, दालचीनी आदि मसाले होते हैं। इसमें मौजूद अदरक के कई तरह के फायदे होते हैं। इससे डाइजेशन अच्छी रहती है।

मेटाबॉलिज्म और वेट लॉस
यह चाय पाचन प्रक्रिया और शरीर के मेटाबॉलिज्म के लिए अच्छी होती है। मसाला चाय हमारे मेटाबॉलिज्म सही रखता है और वजन कम करता है। वेट लॉस के लिए भी एक कप मसाला चाय कम चीनी के साथ या बिना चीनी के पिएं।

पीरियड में होने वाले हर समस्या का समाधान है किचन में मौजूद यह एक मसाला

पीरियड के दर्द में राहत
पीरियड के दर्द में भी मसाला चाय से राहत मिलती है। ज्यादा दर्द हो तो मसाला चाय के मसाले आपकी नसों को आराम देगी और इससे पीरियड का दर्द भी कम होगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

लोगों को मेरे खेल के खत्म होने के बारे में लिखने की आदत है, मुझे फर्क नहीं : सुशील

नयी दिल्ली : दिग्गज पहलवान सुशील कुमार उम्र के ऐसे पड़ाव पर है जहां ज्यादातर खिलाड़ी संन्यास की घोषणा कर देते है लेकिन ओलंपिक में आगे पढ़ें »

कोरोना से हुए नुकसान को कम करने के लिए सरकार जल्द नए राहत पैकेजों की घोषणा करेगी

नई दिल्ली : कोरोना के कारण हुए लॉक डाउन के कारण देश की अर्थव्यवस्था को काफी नुकसान हुआ है। वित्त मंत्रालय लगातार राहत पैकेज पर आगे पढ़ें »

ऊपर