तुलसी का सेवन करने से पहले जान लें फायदे और नुकसान

नई दिल्ली : तुलसी की हिंदू धर्म शुभ माना जाता है और पूजा किया जाता है। तुलसी हर्ब है और यह स्वास्थ के लिए भी अच्छा होता है। आम तौर पर सभी हिंदू घरों में तुलसी का पौधा होता है। तुलसी के पत्ते का इस्तेमाल खान पान में भी किया जाता है और लोग इसे दूध और चाय में डाल कर भी पीते हैं। हालाँकि तुलसी को खाने के फायदे और नुकसान दोनों है। ऐसे में इसका सेवन करने से पहले इसके बारे में जानना बेहद जरूरी है।

आयूर्वेद के जानकारों का कहना है की तुलसी से जुड़े कई भ्रांतियां हैं। आज के समय में काफी लोग इंटरनेट से जानकारी लेकर गलत ढंग हर चीज का प्रयोग करते हैं । दरअसल तुलसी में पारा होता है और इसे कभी भी आपको दांतों से चबा कर नहीं खाना चाहिए। तुलसी को दूध के साथ भी नहीं लेना चाहिए, तुलसी और दूध दोनों ही एक दूसरे के विपरीत हैं। तुलसी को हमेशा पानी के साथ लें और एक बार में 8 से 10 तुलसी की पत्तियों को पानी से निगल सकते हैं। पौधे की पत्तियों का सेवन करें वह साफ़ हो। श्यामा तुलसी का सेवन अधिक फायदेमंद होगा।

ये है लाभ
कफ या लंग्स से जुड़ी बीमारी के लिए इसकी पत्तियों को निगलना फायदेमंद है। इससे कफ दूर होगा। तुलसी में एंटीबैक्टेरिया, एंटीफंगल और एंटीबायोटिक प्रोपर्टीज होती हैं जो बुखार और कफ में राहत दिलाने का काम करती हैं। सफ़ेद बालों की समस्या को रोकने के लिए भी रोज सुबह खाली पेट 8 से 10 पत्तियां तुलसी की पानी के साथ निगलना फायदेमंद है। रुके हुए पीरियड्स के लिए भी तुलसी का इश्तेमाल सही है।

ये है नुकसान
एसिडिटी की समस्या है तो भूल से भी तुलसी का सेवन न करें, तुलसी एसिडिटी को बढ़ा देती है। बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं तो भी तुलसी का सेवन न करें और अधिक बाल झड़ने लगेंगे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

पिता की मृत्यु वाले दिन भी बिना अवकाश लिए कोरोना जनसेवा में लगे रहे जिलाधिकारी

भुवनेश्वर : देशभर में महामारी कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए लागू 21 दिन के लॉकडाउन के बीच कटक के जिलाधिकारी भबानी शंकर चैनी आगे पढ़ें »

modi

मोदी का संकेत -लॉकडाउन बढ़ेगा

नयी दिल्ली : कोरोना वायरस संक्रमण के प्रभाव से लोगों को बचाने के लिए देशभर में लागू 21 दिन के लॉकडाउन के बीच बुधवार को आगे पढ़ें »

ऊपर