डियोडरेंट से त्वचा को हो सकता है नुकसान, खरीदने से पहले बरतें सावधानी

नई दिल्ली : अच्छी महक  के लिए और फ्रेशनेस के लिए डियोडरेंट लगाना रोज की जरूरत है। डियोडरेंट हर उम्र के लोग लगाते हैं, लेकिन इसे खरीदते समय कुछ बातों का ध्यान देना जरूरी है। खराब डियोडरेंट त्वचा और स्वास्थ दोनों के लिए ख़राब हो सकते हैं।

इंग्रीडियंट्स देख लें
डियोडरेंट आम तौर पर लोग महक अच्छी लगने पर ले लेते हैं, लेकिन यह सही तरीका नहीं है। पहले इंग्रीडियंट्स चेक करें। कई डियोडरेंट में बेहद हार्मफुल कैमिकल्से होते हैं जो आपकी स्किन मे जलन और खुजली पैदा कर देते हैं। आपकी स्किन कैसी है पहले इस बारे में जाने और फिर उसी के हिसाब से डियोडरेंट खरीदें।

नॉन ऐल्कोिहॉलिक डियोडरेंट लगाएं
डियोडरेंट हमेशा नॉन ऐल्कोएहॉलिक लें। बहुत से डियोडरेंट्स में एलूमीनियम कंपाउंड होता है। यह त्वरचा के लिए अच्छाि नहीं होता। ये डियोडरेंट्स त्व चा को ड्राए बना देते हैं । खासकर इस तरह के डियोडरेंट्स अंडरआर्म्स‍ पर लगाने से वह इंफैक्शान हो जाता है।

करें टेस्टं, फिर खरीदें
लगभग सारे डियोडरेंट्स में 6-15 प्रतिशत फ्रेगरेंस ऑयल और 80 प्रतिशत एल्कोेहॉल होता है। मगर अच्छेस ब्रांड के डियोडरेंट्स में 15 से 25 प्रतिशत फ्रेगरेंस ऑयल होता है। अगर आप चीप डियोडरेंट लेंगे तो आपको उससे लिचेनॉइड रिएक्शेन, पैची पिगमेंटेशन और ब्रीदिंग प्रॉब्लसम हो सकती है। जब भी कोई डियोडरेंट लें तो पहले उसे अंडरआर्म्स पर स्प्रेे करके देखें। अगर स्प्रेट करने के बाद आपके सिर में पेन नहीं हो रहा और अंडरआर्म्सभ में खुजली नहीं होती है, तब ही उस डियोडरेंट को खरीदें।

क्या है यूज
अगर आपको बहुत पसीना आता है तो डियोडरेंट कारगर नहीं होगा, चाहे वो कितना भी अच्छा हो। ज्याीदा पसीना आने पर आपको ऐंटीपरस्पिरेंट यूज करना चाहिए। इससे आपको पसीना कम आएगा। अगर आपको पसीना ज्या दा नहीं आता तो आप डियोडरेंट यूज कर सकती हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

Pakistan gives land to China

हरामीनाले के पास पाकिस्तान ने चीन को 55 वर्ग किमी जमीन दी

नारायण सरोवर (गुजरात) : कश्मीर मामले में अंतरराष्ट्रीय स्‍तर पर मुंह की खाने के बाद, अब बौखलाए पाकिस्तान ने भारत को घेरने और परेशान करने आगे पढ़ें »

Dhanush Howitzer

स्वदेशी होवित्जर तोप ‘धनुष’ सेना में शामिल, 50 किमी तक के लक्ष्य को भेदने में सक्षम

नई दिल्ली : भारतीय सेना ने अपनी शक्ति को और बढ़ाने के लिए स्वदेशी होवित्जर तोप 'धनुष' को सेना में शामिल किया है। इसके लिए आगे पढ़ें »

भारतीय बैंकों का क्रेडिट ग्रोथ घटकर दो साल के निचले स्तर पर आया : आरबीआई

hongkong

हांगकांग ‘लोकतंत्र अधिनियम’ पारित, चीन ने दी कड़ी प्रतिक्रिया

रतन टाटा खुद को मानते हैं ‘एक्सीडेंटल स्टार्टअप निवेशक’, कई बड़ी कंपनियों में है हिस्सेदारी

court

अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने 40 दिन की सुनवाई के बाद फैसला सुरक्षित रखा

ayodhya

अयोध्या मामला : मुस्लिम धर्मगुरुओं ने कहा, शीर्ष न्यायालय के फैसले को स्वीकार किया जाना चाहिए

अमेरिकी प्रतिबंधों के पालन के लिए भारत अपना नुकसान नहीं करेगा: वित्त मंत्री

russia

तुर्की और सीरिया की लड़ाई में रूस बना दीवार, तैनात की अपनी आर्मी

sitaraman

अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के बाद ‘मानवाधिकार’ विश्व स्तर पर ज्वलंत शब्द बन गया : सीतारमण

ऊपर