डियोडरेंट से त्वचा को हो सकता है नुकसान, खरीदने से पहले बरतें सावधानी

नई दिल्ली : अच्छी महक  के लिए और फ्रेशनेस के लिए डियोडरेंट लगाना रोज की जरूरत है। डियोडरेंट हर उम्र के लोग लगाते हैं, लेकिन इसे खरीदते समय कुछ बातों का ध्यान देना जरूरी है। खराब डियोडरेंट त्वचा और स्वास्थ दोनों के लिए ख़राब हो सकते हैं।

इंग्रीडियंट्स देख लें
डियोडरेंट आम तौर पर लोग महक अच्छी लगने पर ले लेते हैं, लेकिन यह सही तरीका नहीं है। पहले इंग्रीडियंट्स चेक करें। कई डियोडरेंट में बेहद हार्मफुल कैमिकल्से होते हैं जो आपकी स्किन मे जलन और खुजली पैदा कर देते हैं। आपकी स्किन कैसी है पहले इस बारे में जाने और फिर उसी के हिसाब से डियोडरेंट खरीदें।

नॉन ऐल्कोिहॉलिक डियोडरेंट लगाएं
डियोडरेंट हमेशा नॉन ऐल्कोएहॉलिक लें। बहुत से डियोडरेंट्स में एलूमीनियम कंपाउंड होता है। यह त्वरचा के लिए अच्छाि नहीं होता। ये डियोडरेंट्स त्व चा को ड्राए बना देते हैं । खासकर इस तरह के डियोडरेंट्स अंडरआर्म्स‍ पर लगाने से वह इंफैक्शान हो जाता है।

करें टेस्टं, फिर खरीदें
लगभग सारे डियोडरेंट्स में 6-15 प्रतिशत फ्रेगरेंस ऑयल और 80 प्रतिशत एल्कोेहॉल होता है। मगर अच्छेस ब्रांड के डियोडरेंट्स में 15 से 25 प्रतिशत फ्रेगरेंस ऑयल होता है। अगर आप चीप डियोडरेंट लेंगे तो आपको उससे लिचेनॉइड रिएक्शेन, पैची पिगमेंटेशन और ब्रीदिंग प्रॉब्लसम हो सकती है। जब भी कोई डियोडरेंट लें तो पहले उसे अंडरआर्म्स पर स्प्रेे करके देखें। अगर स्प्रेट करने के बाद आपके सिर में पेन नहीं हो रहा और अंडरआर्म्सभ में खुजली नहीं होती है, तब ही उस डियोडरेंट को खरीदें।

क्या है यूज
अगर आपको बहुत पसीना आता है तो डियोडरेंट कारगर नहीं होगा, चाहे वो कितना भी अच्छा हो। ज्याीदा पसीना आने पर आपको ऐंटीपरस्पिरेंट यूज करना चाहिए। इससे आपको पसीना कम आएगा। अगर आपको पसीना ज्या दा नहीं आता तो आप डियोडरेंट यूज कर सकती हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

लोगों में पीओके की आजादी के लिये ‘जुनून’ है : ठाकुर

जम्मू : केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने सोमवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को समाप्त करने के बाद पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर आगे पढ़ें »

पिछले पांच-छह साल में बढ़े हैं दलितों पर अत्याचार : प्रशांत भूषण

नयी दिल्ली : भीम आर्मी द्वारा आयोजित संवाददाता सम्मेलन में सामाजिक कार्यकर्ता व वकील प्रशांत भूषण ने सोमवार को आरोप लगाया कि पिछले पांच-छह साल आगे पढ़ें »

ऊपर