डायबिटीज और गठिया के मरीजों के लिए फायदेमंद है राजमा, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

कोलकाता : राजमा-चावल का नाम आते ही मुंह में पानी आ जाता है। क्योंकि खाने में ये हर किसी को काफी पसंद आता हैं। राजमा न सिर्फ खाने में टेस्टी लगता है बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है। इसमें कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है। ये कई तरह के बीमारियों से बचाता है। खून की कमी को दूर करता है। इससे हार्ट, डायबिटिज जैसे बीमारियों से छुटकारा मिलता है। राजमा को किडनी बींस के नाम से भी जाना जाता है।
चलिए जानते है राजमा के फायदों के बारे में:
* राजमा हार्ट के लिए काफी फायदेमंद है। इसका सेवन करने से कोलेस्ट्रोल लेवल कम होता है। अगर आप राजमा खाते हैं तो हार्टअटैक या हार्ट से जुड़ी बीमारियां नहीं होती हैं।
* राजमा शरीर में प्रोटीन की कमी को दूर करता है। साथ ही इसमें फाइबर भी पाया जाता है। इसे खाने के बाद ये लंबे समय तक पेट को भरा रखता है और ये पाचन तंत्र को भी मजबूत करता है।
* राजमा डायबिटीज के मरीजो के लिए फायदेमंद होता है। ये फाइबर, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है जिससे ब शुगर का लेवल बनाए रखता है, ब्लड शुगर को कंट्रोल भी करता है।
* राजमा गठिया के लिए भी सहायक होता है। अगर गठिया में जोड़ों में सूजन आ जाती है तो इससे शरीर में कॉपर की कमी हो सकती है। राजमा कॉपर से भरपूर होते हैं जिसके कारण ये गठिया के इलाज के फायदेमंद होता है।
* राजमा खाने से दिमाग मजबूत होता है और याद्दाश भी बढ़ती है। इसमें विटामिन के पाया जाता है जो दिमाग के लिए फायदेमंद है। हफ्ते में एक बार इसका सेवन करने से ये परेशानी दूर होती।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

मिनी भारत है भवानीपुर, यहीं से शुरू होगी दिल्ली की लड़ाई : ममता

कहा : निष्पक्ष चुनाव हुआ होता तो 30 सीट भी न जीत पाती भाजपा 6 महीने में विधायक बनना जरूरी, इसके बिना सीएम पद उचित नहीं लोगों आगे पढ़ें »

ऊपर