डार्क चॉकलेट के हैं अनगिनत फायदें, डायट में करें शामिल

नई दिल्ली : चॉकलेट हर किसी को पसंद होता है और दुनियाभर में लोगों में इसका क्रेज देखा जा सकता है। कई देशों में तो चॉकलेट फेस्टिवल मनाया जाता है, लेकिन इसके नुकसान भी हैं। इससे वजन बढ़ता है और ज्यादा चॉकलेट खाना नुकसान कर सकता है, लेकिन वहीँ डार्क चॉकलेट क फायदेमंद माना जाता है।

कई स्टडी के मुताबिक डार्क चॉकलेट दिल के लिए अच्छा होता है, ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने और भूख को कंट्रोल करने में यह मदद करता है।

दुनियाभर में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस से बचाव के ये हैं उपाय

डार्क चॉकलेट कीटो डायट में भी मददगार है, लेकिन ध्यान दें कि उसमें 70% कोकोआ हो। चॉकलेट मिल्क ना हो और 28 ग्राम की चॉकलेट में (बिना शक्कर वाली) 3 ग्राम नेट कार्ब्स होते हैं और उससे भी कम कैलोरी। इससे वजन बढ़ने का खतरा नहीं होगा।  कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक डार्क चॉकलेट कई मायनों से वजन कम करने वजन को कंट्रोल करने में मददगार है। इसमें एन्जाइम होते हैं जो ब्लडशुगर को कंट्रोल करते हैं और बॉडी फैट कम करते हैं।

स्ट्रेस से होती हैं ये बीमारियां, जीवन रखें खुशहाल

अगर आप मीठा खाना चाहती हैं तो डार्क चॉकलेट का सेवन कर सकती हैं। बार-बार भूख लगने की समस्या है तो भी आप डार्क चॉकलेट खा सकती हैं। आम तौर पर स्ट्रेस में ज्यादा खाना खाते हैं, लेकिन डार्क चॉकलेट स्ट्रेस की समस्या से छुटकारा दिलाती है। यह स्ट्रेस को कम करती है। स्ट्रेस के साथ ही यह एनजाईटी को भी कम करती है। डार्क चॉकलेट खाने से शरीर में दर्द कम होता है। इसमें मैग्नीशियम की मात्रा काफी होती है। इसीलिए जो लोग जिम जाते हैं, उन्हें डार्क चॉकलेट का सेवन करने को कहा जाता है। इसे हेल्दी फूड कहा जाता है।

इन तरीकों से ढलती उम्र में भी रह सकती हैं स्वस्थ और खूबसूरत, पढ़ें

हालाँकि इसकी आदत ना डालें, इसे दिन या हफ्ते की एक तय लिमिट में खाएं। यह हाई बीपी के मरीजों को भी इंस्टेंट एनर्जी दे सकती है। कुछ लोगों को स्वाद पसंद नहीं आ सकता है, लेकिन धीरे-धीरे इसका टेस्ट भी अच्छा लगने लगता है और स्वास्थ के लिए इसके अनगिनत फायदें है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

पंचायत कार्यालय, बैंक व तृणमूल कार्यालय के सामने भारी संख्या में बम बरामद

बोलपुर (बीरभूम) : निगम चुनाव के पहले बीरभूम जिले के बोलपुर स्थित सियान मुलुक ग्राम में फिर ताजा बमों की बरामदगी से इलाके में हलचल आगे पढ़ें »

माध्यमिक में दूसरे दिन भी प्रश्नपत्र वायरल

- परीक्षा हॉल में ही छात्र बना रहा था प्रश्नपत्र का टिकटॉक, रंगे हाथ पकड़ाया सन्मार्ग संवाददाता मालदह/कोलकाता : माध्यामिक की परीक्षा के द्वितीय पेपर इंगलिश के आगे पढ़ें »

ऊपर