बांस के बोतल में पानी पीने से रहेंगी स्वस्थ और खूबसूरत, जानिए फायदे

नई दिल्ली : पीने का पानी रखने या स्टोर करने के लिए लोग प्लास्टिक बोतल इश्तेमाल करते रहे है, लेकिन प्लास्टिक के नुकसान को देखते हुए अब बांस की बोतलों का प्रचल बधा है। बांस रिन्यूएबल रिसोर्स होने के साथ ही एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और प्लास्टिक की तुलना में बायोडीग्रेडेबल है। बांस की खूबियों को देखते हुए इसे ‘ग्रीन गोल्ड’ कहा जा रहा है।

कई अध्ययनों में यह बात सामने आई है कि बांस स्वास्थ के लिए अच्छा है। दुनिया भर में इसका इश्तेमाल किया जाता है और खासकर यह दिल के लिए काफी अच्छा है। सांस की बीमारियों से बचाने के साथ यह पेट की गड़बड़ी और कब्ज जैसी बीमारी में भी राहत देता है, पेट के अल्सर में भी यह बहुत उपयोगी है।

ये हैं बांस के फायदे
यह बिना फर्टीलाइजर के उगाया जा सकता है
एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल होता है
बांस 3-5 साल में कटाई किया जा सकता है
मजबूत होता है

स्किन के लिए भी फायदेमंद है चॉकलेट, ऐसे करें इश्तेमाल

बांस के बोतल के ये हैं फायदे
इसमें पानी पीने से विटामिन बी 6 (पाइरिडोक्सीन), पोटेशियम, कॉपर, मैंगनीज, जस्ता, विटामिन बी 2 (राइबोफ्लेविन), ट्रिप्टोफैन, प्रोटीन, आइसोल्युसिन और आयरन जैसे पोषक तत्व मिलते है। यह इन्फेक्शन से भी बचाता है।

एंटी एजिंग
बांस में एंटीऑक्सिडेंट तत्व होते हैं, जो त्वचा को जवां बनाये रखते हैं और कोशिकाओं की नष्ट होने की प्रक्रिया को धीमा कर देते हैं। बांस की बोतल में रखे पानी से आप चेहरा भी धो सकती हैं, यह आपके चेहरे को खूबसूरत बनाता है।

कोलेजन से आप दिखेंगी हेल्दी
बांस की बोतल में रखे पानी का इस्तेमाल करने से शरीर में कोलेजन का उत्पादन बढ़ जाता है। यह स्किन और बालों को स्वस्थ रखता है। इसमें सिलिका की मात्रा ज्यादा होती है जो कोलेजन का उत्पादन बढ़ाने में सहायक होता है।

हड्डियां रहेंगी मजबूत
उम्र के साथ हड्डियां कमजोर होने लगती है, इनमें ऑस्टियोपोरोसिस, घुटने का दर्द, रीढ़ की हड्डी में दर्द जैसी समस्याएं बहुत आम हैं, लेकिन अगर बैंबू बॉटल में पानी पिएं तो हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है। बांस में मौजूद सिलिका हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करती है।

फिट रहना चाहती हैं तो घर की सीढ़ियों पर करें ये एक्सरसाइज

काबू में रहेगा कॉलेस्ट्रोल
जिनमें कॉलेस्ट्रोल में उतार-चढ़ाव होता रहता है या जिनका कॉलेस्ट्रोल बहुत बढ़ जाता है, उनके लिए बैंबू बोतल में पानी पीना बहुत फायदेमंद है। दिल का दौरा पड़ने और कई दूसरी कार्डियोवेस्कुलर डिजीज से शरीर की रक्षा की जा सकती है।

बढ़ जाती है इम्यूनिटी
मौसम में बदलाव होने की वजह से महिलाओं को कई तरह की स्वास्थ समस्या होती है। इसमें पानी पीने से शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इसमें लेक्टोन्स, पॉलीफिनोल्स, ग्लाइकोसाइट्स जैसे फ्लेवेनॉइड्स पाए जाते हैं, जो सर्दी-जुकाम और बुखार जैसे तत्वों से शरीर की रक्षा करने में मदद करते हैं।
 

शेयर करें

मुख्य समाचार

देशभर में बिजली की भारी किल्लत, इन राज्यों में बिजली उत्पादन 25 फीसद तक हुई कम

नई दिल्ली : कर्ज और बिजली चोरी की समस्या से जूझ रहे बिजली सेक्टर की समस्याएं बढती जा रही है, जिसके कारण देश की बिजली आगे पढ़ें »

भारतीय हैं सबसे ज्यादा आलसी : रिपोर्ट 

नई दिल्ली : भारतीय इतने आलसी हैं कि वे अपने सेहत का ख्याल भी नहीं रख पाते, यह बात एक नए रिसर्च  में सामने आई आगे पढ़ें »

ऊपर