इन फलों और सब्जियों में होते हैं नींबू और संतरे से भी ज्यादा विटामिन सी

नई दिल्ली : विटामिन- सी सिर्फ संतरे और नींबू में नहीं पाया जाता, बल्कि अन्य चीजों में भी पाया जाता है। संतरा विटामिन-सी से भरपूर होता है और यह 69.5 मिलीग्राम विटामिन-सी देता है, लेकिन फिर भी अन्य सब्जी और फलो में इसकी मात्रा ज्यादा मिल सकती है। संतरे से भी ज्यादा विटामिन सी अन्य फ्रूट्स और सब्जियों में होता है, खास बात यह है कि इनमें से कुछ तो खट्टी भी नहीं हैं।

‘विटामिन-सी बॉडी के लिए बेहद जरूरी है और इसे इम्यू निटी बूस्टर के रूप में जाना जाता है। इससे टिश्यू मजबूत होते हैं और कैंसर, हार्ट डिजीज और टिश्युे डैमेज से संबंधित समस्या इससे दूर होते हैं। यह हार्ट, आंखों और स्किन सबके सुरक्षा के लिए जरूरी है। यह रेड ब्लशड सेल्सै के निर्माण में भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

ब्रोकली
ब्रोकली ग्रीन वेजिटेबल है और यह 132 मिलीग्राम विटामिन- सी देता है, सब्जी के तौर पर खाने पर इसमें सिर्फ 30 कैलोरी फाइबर मिलता है। इससे पेट सही रहता है और कुछ रिसर्च के मुताबिक ब्रोकली में कैंसर को रोकने वाले तत्व होते है।

लाल और हरी शिमला मिर्च
शिमला मिर्च में संतरे से लगभग तीन गुणा ज्यादा यानी 190 मिलीग्राम विटामिन-सी होता है। लाल शिमला मिर्च में विटामिन-ए होता है, जो आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद है। एक कप कटी हुई हरी शिमला मिर्च में एक संतरे से ज्याद विटामिन सी होता है और साथ ही यह फाइबर से भरपूर होती है।

पाइन एप्पल
पाइनएप्पला में 78.9 मिलीग्राम विटामिन- सी होता है और इसमें ब्रोमेलेन नामक एंजाइम होता है जो फूड को तोड़ने में हेल्प करता है और बॉडी में सूजन को कम करता है। यह एक नैचुरल एंजाइम है जो हार्ड वर्कआउट के बाद बॉडी को रिपेयर करने में मदद करता है।

किवी
किवी विटामिन- सी से भरपूर होता है और इसके दो फल में 137.4 मिलीग्राम विटामिन-सी मिल सकता है। यह फल पोटैशियम और कॉपर से भी भरपूर होता है और इसे खाने से आयरन की कमी पूरी होती है। आयरन और विटामिन सी की कमी को पूरा करने के लिए महिलाओं को कीवी खानी चाहिए।

फूल और पत्त्तागोभी
इसमें संतरे की तुलना में ज्यादा विटामिन-सी होता है और इसके एक फूल में 127.7 मिलीग्राम विटामिन-सी होता है । साथ ही इसमें 5 ग्राम फाइबर और 5 ग्राम प्रोटीन और 74.8 मिलीग्राम विटामिन-सी होता है। कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक इसमें कैंसर की रोकथाम करने वाले तत्व भी होते हैं।

पपीता
पपीता पेट के लिए अच्छा होता है और एक कप में 88.3 मिलीग्राम विटामिन-सी होता है। पपीता खाने से साइनस की समस्या ठीक होती है और बोन्स और स्किन के लिए भी यह फायदेमंद है।

स्ट्रॉबेरी
इसमें 84.7 मिलीग्राम विटामिन-सी और कई अन्य फायदेमंद तत्व होते हैं। ये दांतों के लिए भी अच्छा है। इन्हें खाने से दांत नैचुरली शाइन करते हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

क्रिकेट नहीं हुए तो इंग्लैंड व वेल्स क्रिकेट बोर्ड को 30 करोड़ पौंड का नुकसान

लंदन : इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के प्रमुख टॉम हैरिसन ने कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण अगर आगामी सत्र में क्रिकेट नहीं आगे पढ़ें »

विम्बलडन रद्द होने का असर नहीं, तय समय पर हीअमेरिकी ओपन : आयोजक

न्यूयार्क : कोरोना वायरस महामारी के कारण विम्बलडन रद्द हो गया और फ्रेंच ओपन स्थगित कर दिया गया लेकिन अमेरिकी ओपन के आयोजकों ने कहा आगे पढ़ें »

क्यूबा का ओलंपिक चैंपियन पहलवान बोरेरो कोरोना की चपेट में

2011 विश्‍व कप : धोनी के विजयी छक्के को ज्यादा त्वज्जो देने से गंभीर नाराज, कहा- पूरी टीम की वजह से बने थे विश्व चैम्पियन

मूडीज इन्वेस्टर्स ने बैंकिंग सेक्टर के लिए अनुमान स्थिर से नेगेटिव किया

पीएम केयर्स फंड में दो साल का वेतन देंगे गौतम गंभीर

टोक्यो ओलंपिक पर समर्थन के लिये आईओसी प्रमुख बाक ने मोदी का आभार जताया

डकवर्थ-लुईस नियम बनाने वाले 78 साल के गणितज्ञ लुईस का निधन

चीन की मैन्यूफैक्चरिंग रिकवरी क्रूड के लिए अच्छा सौदा, सोने की चमक फीकी

पंत के छक्का लगाने के चैलेंज पर रोहित ने कहा- उसे खेलते हुए एक साल भी नहीं हुआ और चुनौती दे रहा

ऊपर